scorecardresearch
 

5 घरेलू तरीके चमकदार नाखून पाने के

नाखून अगर मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो ब‍हुत मेकअप के बाद भी आपका लुक अधूरा ही रहेगा इसलिए इन पर ध्यान देना जरूरी है.

shiny nails shiny nails

नाखून अगर मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो ब‍हुत मेकअप के बाद भी आपका लुक अधूरा ही रहेगा इसलिए इन पर ध्यान देना जरूरी है. वहीं सेहत ठीक न रहने पर भी नाखून कमजोर और पीले हो जाते हैं. अगर नीचे दिए गए तरीके कुछ दिनों तक आजमाने के बावजूद नाखूनों की सेहत में कोई फर्क नहीं पड़ता तो डॉक्टर से संपर्क करें.

1. ऑलिव ऑयल
जैतून के तेल के फायदे तो आपको पता ही होंगे. कुकिंग के लिए तो यह अच्छा है ही, त्वचा की देखभाल में भी यह कारगर है. इसके अलावा ऑलिव ऑयल नाखूनों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे नाखूनों को पोषण मिलता है और इनमें चमक आती है. रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके उंगलियों और नाखून पर मसाज करें. कुछ ही दिनों में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे.

2. मक्खन
मक्खन को गर्म करने के बाद हल्के हाथों नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए. कुछ मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें. रोजाना ऐसा करने से नाखूनों की चमक बनी रहती है.

3. बेबी ऑयल
बेबी ऑयल एक बहुत अच्छे मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. बेबी ऑयल से नाखूनों की नियमित मसाज करने से इनकी खोई चमक वापस आ जाती है और रूखापन भी दूर होता है.

4. पेट्रोलियम जेली
पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से नाखूनों में चमक आती है. सोने से पहले रोज रात को पेट्रोलियम जेली की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों पर लगाएं. इससे ड्राइनेस तो कम होगी ही साथ ही नाखूनों में चमक भी आती है.

5. विटामिन ई
हर वो चीज जिसमें विटामिन ई मौजूद हो, नाखूनों के लिए बहुत अच्छी रहती है. इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर डाइट लेने से भी नाखूनों की सेहत अच्छी रहती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें