scorecardresearch
 

खूबसूरती का खजाना है अखरोट

अखरोट एक बेहतरीन ब्यूटी टॉनिक है, जो डार्क सर्कल, ड्राई स्क‍िन, पिंपल जैसी आम समस्याओं को दूर करता है. इसमें मौजूद विटामिन और दूसरे पोषक तत्व त्वचा में नई जान डाल देते हैं.

walnut walnut

अखरोट एक बेहतरीन ब्यूटी टॉनिक है, जो डार्क सर्कल, ड्राई स्क‍िन, पिंपल जैसी आम समस्याओं को दूर करता है. इसमें मौजूद विटामिन और दूसरे पोषक तत्व त्वचा में नई जान डाल देते हैं.
 त्वचा से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के समाधान के लिए आप अखरोट पर भरोसा कर सकती हैं.

अगर आप पहली बार अखरोट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैच टेस्ट कर लेना अच्छा रहेगा. ऐसा आप इस्तेमाल में लाने वाले हर नए उत्पाद के लिए करें, फ‍िर चाहे वह घरेलू हो या ब्रांडेड. इससे यह पता चल जाता है कि आपकी त्वचा उस चीज को स्वीकार कर रही है या नहीं. बहरहाल अखरोट का इस्तेमाल त्वचा की इन समस्याओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद होता है.

1. झुर्रियों के लिए फायदेमंद
अखरोट को दरदरा पीसकर स्क्रब तैयार करें. चेहरे की अनचाही लकीरों और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप अखरोट के इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से ये अनचाही रेखाएं दूर हो जाती हैं.

2. मुंहासों की समस्या के लिए
अखरोट के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. जहां-जहां मुंहासे हो रखे हों या फिर मुंहासों के दाग हों उन सभी जगहों पर इस पेस्ट को लगाएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. जल्द फायदा दिखने लगेगा.

3. चेहरे के अनचाहे बालों के लिए
चेहरे पर अधि‍क बालों से परेशान हैं तो अखरोट का पेस्ट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अखरोट के पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर लगाइए और कुछ देर के बाद हल्के हाथ से मसलते हुए उतार दी‍जिए. ऐसा करने से बालों की ग्रोथ कम होने लगेगी.

4. डार्क सर्कल दूर करने के लिए
नींद की कमी,डार्क स‍र्कल होने की एक प्रमुख वजह है तो अलावा खाने-पीने की अनियमितता से भी ऐसा हो सकता है. आंखों के नीचे इन काले घेरों को कम करने के लिए अखरोट का पेस्ट बहुत फायदेमंद होता है. यह आंखों को ठंडक देने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है. इससे आंखों के नीचे के काले घेरे हल्के पड़ने लगते हैं.

5. काले धब्बों के लिए
सप्ताह में दो बार अखरोट के पेस्ट का इस्तेमाल करके आप दाग-धब्बों से आजादी पा सकती हैं. यह चेहरे को साफ करने के साथ ही रंगत निखारने का भी काम करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें