scorecardresearch
 

टमाटर सूप रखेगा आपको बीमारियों से दूर, जानें इसके 7 फायदे

टमाटर चाहे सलाद में खाएं, सब्जी में या सूप बनाकर, हर तरह से यह स्वादिष्ट लगता है. लेकिन यह सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है. जानें इसके फायदे...

टमाटर सूप के फायदे टमाटर सूप के फायदे

सर्दियां आते ही टमाटर सूप पीने का मजा दोगुना हो जाता है. सबसे ज्यादा अच्छा तो ये ग्रिल्ड सैंडविच के साथ लगता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. इसे आप लंच में भी ले सकते हैं और ये डिनर पार्टी का स्टार्टर भी हो सकता है.

टमाटर के सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं. टमाटर के सूप के ये फायदे हैं:

गाजर खाने से 60 फीसदी तक कम हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा

1.हड्डियों के लिए लाभकारी: इसमें विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है. टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल को 34% घटा देता है. शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं.

2. दिमाग को भी दुरुस्त रखता है: टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है. यह सब दिमाग को मजबूत रखता है.

अरबी खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

3. विटामिन का अच्छा सोर्स: टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है. विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है. शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है.

4.वजन घटाने में मददगार: टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती.

5. कैंसर: टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर होने की संभावना घट जाती है. हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है.

6. डायबिटीज: डायबिटीज के मरीजों के डाइट में टमाटर का सूप अवश्य होना चाहिए. इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्ल्ड शुगर को नियंत्रण में रखता है.

7. रक्त प्रवाह: टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें