scorecardresearch
 

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए. अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है. आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्लैक कॉफी हेल्थ के लिए अच्छी होती है. ब्लैक कॉफी हेल्थ के लिए अच्छी होती है.

अगर आपको भी कॉफी पीना बहुत पसंद है तो यकीन मानिए ये खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. समय-समय पर आने वाली कई रिपोर्ट में कहा गया है ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. 

हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है.

अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा. राजधानी के फोर्टिस एस्कारर्ट्स लि‍वर एंड डायजेस्टिव डिजीज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मानव वर्धवान के अनुसार, कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर  है. एंटी-ऑक्साइड टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसन रोग से बचाव करने में सहायक है.

वर्धवान के मुताबिक, कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए. अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है. आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं. इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं. सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डॉ. रमेश गर्ग का कहना है कि एपीडेमियोलॉजिकल अध्ययन में ये कहा गया है कि रोजाना लगभग तीन कप कॉफी पीने से लि‍वर को नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है. गर्ग के अनुसार, कॉफी उन लोगों के लिए भी अच्छा पेय है जो लिवर की बीमारी से जूझ रहे है.

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के विंसेंजो लेंबो का कहना है, इससे पूर्व हुए शोध के मुताबिक, कैफीन एनएएफएलडी के नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन आंतों की गड़बड़ियों को ठीक भी करता है. कॉफी पीने का ये फायदा पहली बार सामने आया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें