scorecardresearch
 

दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है काजू

काजू खाने से एक ओर जहां कई तरह की बीमारियां नियंत्रित होती हैं वहीं ये खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है. पर इसका नियंत्रित इस्तेमाल ही फायदेमंद होता है.

फायदेमंद काजू फायदेमंद काजू

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे काजू या उससे बनी चीजें पसंद न हों. ड्राई फ्रूट्स में से काजू सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला ड्राई फ्रूट है. हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि काजू खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है लेकिन इसके फायदे वाकई आश्चर्य में डालने वाले हैं.

काजू खाने से एक ओर जहां कई तरह की बीमारियां नियंत्रित होती हैं वहीं ये खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है. पर इसका संयमित इस्तेमाल ही फायदेमंद होता है. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों में राहत मिलती है.

काजू में कई महत्वपूर्ण लवण जैसे पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज, जिंक और सेलेनियम पाया जाता है. इन सभी तत्वों की मौजूदगी के चलते ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

1. दिल के लिए फायदेमंद
काजू में मोनो सेचुरेटेड फैट पाया जाता है. ये दिल को तंदरुस्त रखने का काम करता है. अच्छी बात ये है कि ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है.

2. शरीर को ताकत देने का काम करता है
काजू में पाए जाने वाले लवण शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्ड‍ियों के लिए बहुत अच्छा होता है.

3. रूप निखारे के लिए
दूध में या गुलाब जल में काजू को पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है. इसके इस्तेमाल से रंगत गोरी होती है वहीं त्वचा कोमल-मुलायम भी हो जाती है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपके बाल भी अच्छे बने रहेंगे.

4. रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक
काजू में सोडियम और पोटैशियम की मात्रा बहुत कम होती है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है.

5. दांतों के लिए फायदेमंद
काजू दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से दांत ज्यादा वक्त तक मजबूत रहते हैं.

इसके अलावा काजू खाने से वजन नियंत्रित रहता है पर इसे नियंत्रित मात्रा में खाना बहुत जरूरी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें