scorecardresearch
 

नियमित श‍िमला मिर्च खाने से कम होता है वजन, जानें और फायदे

शि‍मला मिर्च खाने के नाम पर मुंह बनाते हैं तो अपनी आदत सुधार लें. अगर इसे खाएंगे तो आंखों और बालों की समस्या के साथ कमर दर्द से भी बचे रहेंगे. और फायदे यहां जानें-

benefits of Capsicum benefits of Capsicum

लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है. विटामिन सी से भरपूर ये मिर्च विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी एक प्रमुख सोर्स है.

मुख्य रूप से सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को कई लोग सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ नहीं पाता है. इसके अलावा शिमला मिर्च के और भी ढेरों फायदे हैं:

1. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार
अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो शिमला मिर्च आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है. इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मददगार है. इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ती है. कैलोरीज बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने नहीं देता है.

सेंधा नमक के ये फायदे क्या आपने कभी सुने हैं...

2. एंटी ऑक्सीडेंट गुण
विटामिन ए और सी से भरपूर शिमला मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बहुत अच्छा माध्यम है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों, अस्थमा और मोतियाबिंद से बचाव में भी ये काफी फायदेमंद है.

प्रदूषण से बचना है तो राेज पिएं नींबू पानी...

3. कैंसर से बचाव में
ऐसा माना जाता है कि शिमला मिर्च कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद है. ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देता है. ऐसा माना जाता है कि हर रोज किसी न किसी रूप में शिमला मिर्च का सेवन करने से कैंसर होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं.

व्रत रखने के ये हैं 9 फायदे...

4. दर्द में आराम
शिमला मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने नहीं देता है. साथ ही इसमें मौजूद बहुत से तत्व नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करते हैं.

पपीते के पत्तों का रस पीने से दूर होगी ये जानलेवा बीमारी...

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर
विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करता है. ये रोग-प्रतिरक्षा को भी बढ़ाने में कारगर है. लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये फायदेमंद है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें