scorecardresearch
 

हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद है अालू

हम में से ज्यादातर लोगों को ये पता होता है कि आलू कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा सोर्स होता है. पर आलू की और खूबियों के बारे में कम ही लोग जानते हैं.

X
potato
potato

हम में से ज्यादातर लोगों को ये पता होता है कि आलू कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा सोर्स होता है. पर आलू की और खूबियों के बारे में कम ही लोगों को पता होता है. ज्यादातर लोग आलू से इसलिए भी बचते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आलू खाने से वे मोटे हो जाएंगे. सच यह है कि आलू का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिहाज से काफी उपयोगी है :

हाल में हुई एक स्टडी के मुताबिक, आलू में कई ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. विटामिन बी, विटामिन बी6 और सी. इसके साथ ही ये कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और मैग्न‍िशियम से भी भरपूर है.

1. एक स्टडी के अनुसार नियमित रूप से आलू का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

2. आलू में पाए जाने वाले तमाम तरह के लवणों की वजह से यह हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. ये हड्डी को मजबूत बनाने के साथ ही उसकी सही संरचना के लिए भी जरूरी है.

3. ताकतवर मांसपेशियों के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जाता है. व्यायाम के बाद कार्बोहाइड्रेट शरीर को सबसे पहले ऊर्जा देने का काम करता है और आलू कार्बोहाइड्रेट का खजाना है. इससे मांसपेशियां ताकतवर बनती हैं.

4. आलू में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ने नहीं देते हैं.

5. स्वस्थ त्वचा के लिए भी आलू एक सुविधाजनक उपाय है. इसमें मौजूद विटामिन सी डार्क सर्कल को दूर करता है और कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों को टाइट करने का काम करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें