scorecardresearch
 

बेसन के इस्तेमाल से निखारें अपनी बेजान त्वचा

पुराने समय से बेसन का इस्तेमाल रूप निखारने के लिए किया जाता रहा है. वैसे, बेजान त्वचा में नई जान फूंकने के अलावा बेसन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

X
बेसन के इस्तेमाल से निखारें रूप बेसन के इस्तेमाल से निखारें रूप

पुराने समय से बेसन का इस्तेमाल रूप निखारने के लिए किया जाता रहा है. वैसे, बेजान त्वचा में नई जान फूंकने के अलावा बेसन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बेसन के उबटन या पैक को चेहरे को साफ करने और डेड स्क‍िन को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आप बालों में चमक लाना चाहते हैं तो भी बेसन का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा. आप भी जानिए, त्वचा और बालों के लिए कि‍तना फायदेमंद है बेसन :

1. बेसन एक नेचुरल चीज है. यह मृत कोशिकाओं को हटा कर त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने का काम करता है.

2. बेसन त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं, जैसे रूखी-बेजान त्वचा, डार्क सर्कल, पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा ये चेहरे पर मौजूद छोटे-छोटे बालों को भी दूर करने में कारगर होता है.

3. बेसन एक नेचुरल स्क्रब है, जो त्वचा से डेड स्‍कि‍न को साफ करने में फायदेमंद होता है. अगर आपके शरीर से बदबू आती है तो भी आप बेसन का इस्तेमाल बॉडी-वॉश की तरह कर सकते हैं.

4. गर्मी में हमारी त्वचा तेज धूप से झुलस जाती है और टैनिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में बेसन और दही को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होता है.

5. ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर मुंहासों की समस्या हो जाती है. अगर आपकी त्वचा भी ऑयली है तो बेसन का पैक आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

6. अगर आपको भी गोरी रंगत की चाहत है तो बेसन में नींबू मिलाकर लगाने से फायदा होगा. साथ ही इससे ब्लैकहेड्स की भी समस्या दूर हो जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें