scorecardresearch
 

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये उपाय

बालों की देखभाल का कोई एकमात्र सूत्र तो है नहीं. एक इंसान के बाल दूसरे के बालों से बिल्कुल अलग होते हैं. जो उपाय किसी एक के लिए कारगर हो वो जरूरी नहीं है कि दूसरे के लिए भी हो ही.

X
घुंघराले बालों को सही सलामत रखने के उपाय घुंघराले बालों को सही सलामत रखने के उपाय

आप भले ही अपने बालों की देखभाल के लिए हर नुस्खा आजमाते हों लेकिन शायद ही आपको कभी वो सारे उपाय पर्याप्त लगते होंगे. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल खबसूरत हों, चमकदार हों और घने-मुलायम हों.

बालों की देखभाल के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं और कोशिश करते हैं कि बालों के पोषण में कोई कमी न रहे. पर दुविधा यही है कि बालों की देखभाल का कोई एकमात्र सूत्र तो है नहीं. एक इंसान के बाल दूसरे के बालों से बिल्कुल अलग होते हैं. जो उपाय किसी एक के लिए कारगर हो वो जरूरी नहीं है कि दूसरे के लिए भी हो ही.

बालों को धोने से लेकर उन्हें संवारने तक की प्रक्रिया सभी के लिए अलग-अलग होती है. जिस तरह सीधे बाल वालों को लगता है कि घुंघराले बाल होना अच्छा है उसी तरह घुंघराले बाल वाले स्ट्रेट हेयर की ख्वाहिश करते हैं. हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि घुंघराले बालों की देखभाल करना एक बेहद मुश्किल काम है. ऐसे बालों की देखभाल के लिए एक ओर जहां बहुत अधिक धैर्य की जरूरत होती है वहीं अगर कर्ल्स बहुत छोटे-छोटे हों तो मुसीबत दोगुनी हो जाती है.

अगर आपके बाल भी घुघराले हैं तो आपके लिए ये उपाय बेहद कारगर और फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

1. हर रोज बालों को धोएं
घुंघराले बालों को साफ रखने का इसके सिवा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं है. ऐसे बालों को साफ रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि गंदे होने पर इनके उलझने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि बालों के गंदा होने से पहले ही आप उन्हें धो लें.

2. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना है बेहद जरूरी
ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि घुंघराले बाल ड्राई ही होते हैं. ऐसे में उनमें नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. ऐसे बालों में तेल लगाने के दौरान विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि इनमें तेल आसानी से स्कैल्प तक पहुंच नहीं पाता है और बालों को पर्याप्त पोषण भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में घुंघराले बालों को नियमित रूप से तेल मसाज देते रहें.

3. ब्रश करने से बचें
ऐसे बालों में बार-बार ब्रश करना सही नही है. स्ट्रेट बालों में तो आप बार-बार कंघी कर सकते हैं लेकिन घुंघराले बालों में बार-बार कंघी करना नुकसानदेह हो सकता है.

4. हेयर पैक लगाना न भूलें
हेयर पैक लगाने से बाल खूबसूरत मुलायम और चमकदार बन जाते हैं. पर अगर आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो बालों को घरेलू मास्क से पोषित करना फायदेमंद रहेगा. इससे बालों को नुकसान भी कम पहुंचेगा और बाल खूबसूरत भी बनेंगे.

5. कंडिशनर का इस्तेमाल
घुंघराले बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है कि आप शैंपू करने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें. इससे कर्ल्स आपस में कम उलझेंगे और नतीजन टूटेंगे भी कम.

6. जब बाल हल्के गीले हों तभी सुलझा लें
एक ओर जहां स्ट्रेट बालों के लिए सलाह दी जाती है कि जब वो गीले हों तो उन्हें कंघी करना सही नहीं होता. पर घुंघराले बालों के साथ ऐसा नहीं है. अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो उन्हें हल्का गीला होने पर ही कंघी कर लीजिए. इससे बाल कम उलझेंगे और टूटेंगे भी कम.

7. आसान हेयर स्टाइल अपनाएं
घुंघराले बाल अपने आप में ही किसी स्टाइल से कम नहीं होते हैं. ऐसे में बहुत अधिक घुमावदार और मुश्क‍िल हेयर-स्टाइल बनाना आपके बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें