scorecardresearch
 

रूप निखारने के लिए कीजिए लौंग के तेल का इस्तेमाल

लौंग के तेल का इस्तेमाल झाइयों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा जलन को कम करने के लिए भी लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है.

X
लौंग का तेल लौंग का तेल

मुख्य रूप से लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग से बेहतर कुछ भी नहीं. इसकी खुशबू से ही खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. लौंग के अर्क को लौंग के तेल के रूप में भी जाना जाता है. लौंग एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है.

एक अच्छा एंटीसेप्टिक होने के साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है. इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए, सी से भरपूर लौंग न केवल स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है, बल्क‍ि रूप निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

लौंग के तेल का इस्तेमाल झाइयों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा जलन को कम करने के लिए भी लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. अगर काम करते हुए आपका हाथ कहीं कट जाए या फिर जल जाए तो भी आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो भी लौंग का तेल एक कारगर उपाय है.

1. मुंहासे दूर करने के लिए
अगर आपको भी मुंहासों से जुड़ी समस्या है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मुंहासों को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जिससे मुंहासों की समस्या बढ़ने नहीं पाती है. अगर आपको मुंहासे हो गए हैं तो रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर लौंग का तेल लगा लें. सुबह उठकर चेहरे को साफ कर लें. इसके अलावा ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में भी कारगर है.

2. एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा माध्यम
लौंग के तेल में पर्याप्त मात्रा में लवण मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा को पोषण मिलता है. जल जाने और कट जाने पर भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

3. कंडिशनर की तरह करता है काम
ये एक नेचुरल कंडिशनर है. इसके इस्तेमाल से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. बालों का रुखापन और दोमुंहें बालों की समस्या को दूर करने के लिए इसका प्रयोग करना फायदेमंद होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें