scorecardresearch
 

चम्मच मसाज से पाइए निखरी-जवां त्वचा

चम्मच से मसाज करने का तरीका बहुत नया नहीं है लेकिन इसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी भी नहीं है. वैसे चम्मच से मसाज करना त्वचा के लिए बहुत अच्छा है.

X
स्पून मसाज स्पून मसाज

चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नियमित समय पर मसाज करते और कराते रहना बेहद जरूरी है. मसाज कराने से त्वचा में ग्लो बना रहता है और साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता रहता है. पर क्या आपने कभी चम्मच मसाज के बारे में सुना है?

जी हां, सही पढ़ा आपने. वही चम्मच जिससे हम खाना खाते हैं. चम्मच से मसाज करने का तरीका बहुत नया नहीं है लेकिन कम ही लोगों को इसके बारे में पता होगा. चम्मच से मसाज करना बेहद कारगर है. चम्मच से मसाज करने से त्वचा पर दबाव बनता है और गर्माहट आती है. गर्माहट आने से त्वचा की कोशिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे ये स्वस्थ बनी रहती हैं.

इसके साथ ही चम्मच से मसाज करने पर झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर आपकी आंखों के नीचे पफ बनते हैं तो भी चम्मच से मसाज करना फायदेमंद होगा. पर जैसे कि किसी भी प्रक्रिया का बेहतर परिणाम पाने के लिए उसे नियमित करना आवश्यक होता है, उसी तरह चम्मच मसाज के बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको इसे नियमित रूप से करने की आवश्यकता है.

चम्मच की मदद से जब हम किसी तेल या क्रीम को त्वचा पर फैलाते हैं तो ये बहुत आसानी से त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है और इससे त्वचा को उस उत्पाद का पूरा फायदा मिल पाता है. चम्मच को नीचे से ऊपर की ओर घुमाते हुए मसाज करें. इसके अलावा आंखों के नीचे और गर्दन के आस-पास भी इसे हल्के हाथों से घुमाएं. चम्मच मसाज करने से पूर्व आपके लिए इन बातों को जान लेना आवश्यक है:

चम्मच मसाज करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?
स्पून या चम्मच मसाज करने के लिए आपको एक बड़े चम्मच, एक गिलास पानी और कुछ बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होती है. इसके अलावा आप एक छोटी कटोरी में कुछ मात्रा में नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल ले लें. इसे हल्का गर्म कर लें.

चम्मच की मदद से आखि‍र कैसे करें मसाज?
सबसे पहले एक अच्छे फेसवॉश की मदद से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. उसके बाद एक साफ तौलिया लेकर उससे चेहरे को पोंछ लें. उसके बाद चम्मच को गर्म तेल में डुबोएं. चम्मच के पिछले हिस्से का इस्तेमाल मसाज के लिए करें.

क्या है मसाज करने का सही और कारगर तरीका?
चम्मच को हल्के दबाव के साथ पकड़ें. चम्मच को नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं. गालों पर चम्मच को घुमावदार अंदाज में नीचे से ऊपर की ओर ले जाएं. आंखों के नीचे जब चम्मच घुमाएं तो बेहद सावधानी रखें. वरना आखों को चोट पहुंच सकती है. आप चाहें तो गर्दन और बैक साइड पर भी चम्मच से मसाज ले सकते हैं. इससे शरीर को काफी आराम मिलता है.

आप चाहें तो रूप निखारने के इन तरीकों को भी आजमा सकते हैं:
रूप निखारने के लिए कीजिए लौंग के तेल का इस्तेमाल

इन सर्दियों में आजमाएं कोको, केला और शहतूत के उपाय

होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

इन तरीकों को अपनाकर आलसी लड़कियां भी पा सकती हैं निखरी त्वचा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें