scorecardresearch
 

होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

ठंडी हवाओं और मौसम के बदलने से होंठों की नमी कहीं खो सी जाती है और वो फटने लग जाते हैं. ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि वो हमेशा कोमल, मुलायम और खूबसूरत बने रहें.

X
सर्दियों में करें होठों की देखभाल सर्दियों में करें होठों की देखभाल

सर्दियों का मौसम आते ही जहां पूरा शरीर शुष्क होने लगता है वहीं होंठों के फटने की समस्या भी हो जाती है. ये एक बेहद आम परेशानी है. ये तो आप भी जानते होंगे कि हमारे होंठों की त्वचा, शरीर के किसी भी दूसरे भाग की तुलना में कहीं अधिक पतली और संवेदनशील होती है.

ठंडी हवाओं और मौसम के बदलने से होंठों की नमी कहीं खो सी जाती है और वे फटने लग जाते हैं. ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि वो हमेशा कोमल, मुलायम और खूबसूरत बने रहें.

इससे पहले की हम आपको ये बताएं कि होंठों की देखभाल कैसे करें ये जानना बहुत जरूरी है कि होंठ फटने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं. मौसम बदलने के साथ ही हमारी कुछ आदतें भी इस परेशानी के लिए जिम्मेदार होती हैं. जो लोग अपने होंठ चबाते हैं, बार-बार होंठों पर जीभ फेरते हैं या कम पानी पीते हैं उन्हें भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. वहीं सस्ते और घटिया किस्म के रसायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से भी होंठ फटने लग जाते हैं. होंठ फटने का एक दूसरा कारण हॉर्मोन्स का असंतुलित होना भी हो सकता है.

अगर आपके होंठ भी फट रहे हों तो अपनाएं ये उपाय:

1. अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपके शरीर में नमी की कमी है. बाहरी तौर पर आप चाहे कुछ भी लगा लें लेकिन जब तक अंदरुनी नमी नहीं रहेगी, कोई फायदा नहीं होगा.

2. शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. सर्दियों में भी कोशिश करें कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं. होंठ सूख रहे हों तो उन पर जीभ फेरने की गलती न करें.

3. आप जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वो उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए. आप चाहें तो बादाम के तेल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. कई बार होंठों का फटना पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होता है. ऐसे में अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें ताकि शरीर को किसी तत्व की कमी न होने पाए.

5. उंगली में थोड़ा सा देशी घी लेकर होंठ पर हल्के-हल्के से मसाज करें. इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठों के फटने की समस्या में राहत मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें