scorecardresearch
 

इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी रूसी की समस्या

धूल, गंदगी और पसीने के चलते अक्सर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. यूं तो बाजार में कई ऐसे एंटी-डैंड्रफ शैंपू हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से रूसी की समस्या दूर हो जाती है पर ये शैंपू बालों को रूखा बना सकते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घरेलू उपाय ही अपनाएं.

घरेलू उपायों से दूर करें डैंड्रफ की समस्या घरेलू उपायों से दूर करें डैंड्रफ की समस्या

बालों में रूसी हो जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं. कई बार धूल, गंदगी और बदलते मौसम के चलते बालों में रूसी हो जाती है तो कभी बालों की सही देखभाल नहीं करने से भी ये समस्या हो सकती है.

रूसी न केवल बालों को रूखा बना देती है बल्क‍ि इससे सिर में घाव भी हो जाते हैं. बालों में डैंड्रफ हो जाने पर सिर में खुजली होने लगती है. बहुत अधि‍क खुजली करने से सिर में घाव बन जाते हैं. साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है.

यूं तो बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी पर इन उत्पादों के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में घरेलू उपाय सबसे बेहतर हैं. घरेलू उपाय सुरक्षि‍त होते हैं और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता. आप चाहें तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1. टमाटर का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में मिलाएं. इसे अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सिर धो लें. हफ्ते में दो बार ये उपाय करें. कुछ ही समय में आपको असर नजर आने लगेगा.

2. खट्टी छाछ ले लें. या फिर आप चाहें तो खट्टी हो चुकी दही में कुछ मात्रा में पानी मिला लें. इस घोल को कुछ देर के लिए बालों में लगाकार छोड़ दें. इस उपाय को सप्ताह में दो बार करना फायदेमंद रहेगा. 

3. अरहर की दाल को रातभर पानी में भिंगोकर, सुबह पीस लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद सिर धो लें. ये उपाय भी काफी कारगर है.

4. एलोवेरा के रस से बालों की मसाज करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

5. मेथी के दानों को रातभर पानी में भिंगोकर, सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को पानी से लें. ये उपाय भी बेहद कारगर है.

6. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रख लें. नहाने से आधे घंटे पहले इससे बालों की मसाज करें. नियमित रूप से ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

7. एक ग‍िलास पानी में चार बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल धो लें. ये उपाय बेहद आसान और कारगर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×