scorecardresearch
 

झड़ते बालों से हैं दुखी तो आजमा सकते हैं चुकंदर के ये उपाय

चुकंदर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी कमी से बाल झड़ते हैं. चुकंदर में विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं.

X
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर बालों के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर

क्या आपके बाल भी झड़ रहे हैं? आज के समय में लगभग हर दूसरा शख्स इस समस्या से जूझ रहा है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार विटामिन और दूसरे पोषक तत्वों की कमी के चलते, हॉर्मोन्स के असंतुलित हो जाने की वजह से और तो और बहुत अधिक तनाव लेने पर भी बाल गिरने लग जाते हैं.

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो चुकंदर का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. चुकंदर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं. साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है.

बाल झड़ने के कारण
हर शख्स में बाल झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. जिन लोगों को थायरॉएड की समस्या है उनमें हॉर्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं, जिसके चलते बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. इसके अलावा स्कैल्प में संक्रमण हो जाने या फिर त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हो जाने पर भी बाल गिरने लगते हैं. पोषक तत्वों की कमी भी इसका एक प्रमुख कारण है. विटामिन ए की अधिकता के चलते भी बाल झड़ते हैं.

चुकंदर किस तरह है फायदेमंद?
चुकंदर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी कमी से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. चुकंदर में विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. सौ ग्राम चुकंदर में करीब डेढ़ ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर स्कैल्प्स में संक्रमण भी नहीं होने देता है.

इसके अलावा चुकंदर का जूस तनाव कम करने में भी मददगार है जोकि बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण भी है.

कैसे करें चुकंदर का इस्तेमाल?
बालों की मजबूती के लिए चुकंदर को कई तरीके से प्रयोग में लाया जा सकता है. आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में या फिर जूस के रूप में इस्तेमाल में ला सकते हैं. हालांकि चुकंदर का जूस पीना सबसे अधिक फायदेमंद है.

- चुकंदर के साथ ही पालक और गाजर का जूस भी बालों के लिए फायदेमंद साबित है. आप चाहें तो चुकंदर के साथ ही गाजर और पालक को भी मिला सकते हैं.

- चुकंदर का सलाद खाना भी फायदेमंद है. इसे पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और खूब चबाकर खाएं.

- आप चाहें तो चुकंदर को नींबू के रस और हल्के नमक के साथ मिलाकर खा सकते हैं. नींबू में मिलने वाला विटामिन सी संक्रमण से बचाता है. इस तरह आपको चुकंदर और नींबू, दोनों के फायदे मिलेंगे.

- आप चाहें तो चुकंदर को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं और इसे बालों में हेयर मास्क की तरह लगा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें