scorecardresearch
 

खाली पेट इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक

हर चीज को खाने का वक्त होता है. लेकिन एक्सपर्ट कुछ चीजों को खासतौर पर खाली पेट लेने से मना करते हैं. जानते हैं, क्या है इसकी वजह.

X
healthy diet healthy diet

हर चीज को खाने का वक्त होता है. लेकिन एक्सपर्ट कुछ चीजों को खासतौर पर खाली पेट लेने से मना करते हैं. जानते हैं, क्या है इसकी वजह.
दरअसल, इनमें वो तमाम चीजें आती हैं जो अम्लीय होती हैं. खाली पेट कुछ भी अम्लीय खाने से पेट आंतों पर असर पड़ता है और संक्रमण का खतरा बना रहता है.

 

1. सोडा
सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है. जब यह पेट में मौजूद अम्ल के साथ मिलता है तो पेट दर्द जैसी कई परेशानियों को जन्म देता है.

2. टमाटर
कच्चे टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं लेकिन खाली पेट कच्चे टमाटर खाना नुकसानदायक हो सकता है. टमाटर में मौजूद अम्लीयता पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके एक ऐसा जेल बनाता है जो पेट दर्द, ऐंठन जैसी समस्याओं का कारण बनता है. खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

3. दवाइयां
आपने अक्सर डॉक्टर को ये कहते सुना होगा कि कुछ खाने के बाद ही दवाइयां लेना. हमारे घरों में भी हमें यही बताया जाता है कि कोई भी दवा खाली पेट नहीं लेनी चाहिए. इसकी मुख्य वजह ये है कि खाली पेट दवा लेने से वह पेट की सबसे अंदरुनी सतह को प्रभावित करती है और पेट में मौजूद एसिड्स के साथ क्रिया करके शरीर के संतुलन को डिस्टर्ब कर देती है.

4. अल्कोहल
कई लोगों को खाली पेट अल्कोहल लेना पसंद होता है. ऐसे में नशा जल्दी होता है, लेकिन खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें बुरी तरह प्रभावित होती हैं.

5. बहुत अधिक मसालेदार खाना
ज्यादातर लोगों को मसालेदार और चटपटा खाना पसंद होता है लेकिन ऐसी चीजों को कभी भी खाली पेट नहीं लेना चाहिए. हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ एसिड मौजूद होते हैं. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से इस एसिड और मसालों के बीच जो रासायनिक क्रिया होती है, उसका आंतों पर बुरा असर पड़ता है.

6. कॉफी
खाली पेट कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होता है. अगर आपको सुबह के समय कॉफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें. उसके बाद ही कॉफी का कप लें.

इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय पीने से गैस और कब्ज होने की आशंका बढ़ जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें