scorecardresearch
 

खाने-पीने की इन चीजों को फ्रिज में रखना हो सकता है खतरनाक

खाने-पीने की चीजों को सुरक्षि‍त रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते है. खाने-पीने की ज्यादातर चीजों को स्टोर करने के लिए इससे बेहतर कुछ भी नहीं.

X
10 foods you shouldn't keep in the refrigerator 10 foods you shouldn't keep in the refrigerator

खाने-पीने की चीजों को सुरक्षि‍त रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते है. खाने-पीने की ज्यादातर चीजों को स्टोर करने के लिए इससे बेहतर कुछ भी नहीं. कभी कुछ ज्यादा बन जाए तो भी हम उसे बर्बाद होने से बचाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं.

ज्यादातर घरों में खाने-पीने की चीजों को सुरक्षित रखने के लिए यही तरीका अपनाया जाता है. पर हममें से शायद बहुत कम लोगों को ही ये पता होता है कि हर चीज फ्रिज में रखने के लिए नहीं होती है. कई चीजें ऐसी भी होती है जिन्हें फ्रिज में रखना नुकसानदेह हो सकता है.

इनमें से कई चीजें तो ऐसी है जिन्हें फ्रिज में रख देने से उनका स्वाद बदल जाता है पर कुछ ऐसी भी हैं जिनकी वजह से फ्रिज में बदबू भर जाती है. ऐसे में ये पता होना बहुत जरूरी है कि खाने-पीने की किन चीजों को फ्रिज में रखना चाहिए और किन चीजों को नहीं:

1. ऑलिव ऑयल
कई घरों में ऑलिव ऑयल को भी फ्रिज में रखा जाता है. हालांकि ऑलिव ऑयल को ठंडी जगह पर रखा जाना चाहिए लेकिन फ्रिज में नहीं. फ्रिज में रखने पर ये गाढ़ा हो जाता है. कई बार तो ये मक्खन जितना गाढ़ा हो जाता है.

2. कॉफी
अगर आप कॉफी को फ्र‍िज में रखते हैं तो इससे उसका स्वाद चला जाएगा. साथ ही इसकी गंध भी बदल जाती है. कॉफी को डार्क एंड कूल जगह पर रखना चाहिए. ऐसी किसी जगह पर रखने से इसका स्वाद और खुशबू दोनों ही बरकरार रहते है.

3. शहद
शहद को फ्रिज में रखने की कोई जरुरत ही नहीं है. ये हमेशा सही ही रहती है बशर्ते आप इसे सफाई से निकालें और इस्तेमाल के बाद अच्छे से ढक्कन बंद कर दें.

4. ब्रेड
ब्रेड को फ्रिज में रखने से वो बहुत जल्दी सूख जाता है. अगर आपको ब्रेड फ्रिज में रखना भी है तो इसे अच्छी तरह लपेटकर रखें वरना ये कड़ा हो जाता है. फ्रिज में रखे ब्रेड को दो से तीन दिन में इस्तेमाल कर लेना चाहिए.

5. लहसुन
लहसुन को फ्रिज में रखने से उसमें अंकुरण होना शुरू हो जाता है. साथ ही ये धीरे-धीरे गलने भी लग जाता है. फ्रिज में रखने से बेहतर है आप लहसुन को किसी दूसरी ठंडी जगह पर, सूरज की रौशनी से दूर रखें.

6. प्याज
अगर आप प्याज को फ्रिज में रखते हैं तो नमी की वजह से वे गल सकते हैं या फिर मुलायम हो सकते हैं. प्याज को भी लहसुन जैसी ही किसी जगह पर रखना चाहिए. एक बात ये भी कि प्याज को कभी भी आलू के साथ नहीं रखना चाहिए.

7. आलू
आलू को फ्रिज में रखने से इसका ज्यादातर स्टार्च बहुत जल्दी शुगर में बदल जाता है. आलुओं को रखने से पहले उन्हें किसी पेपर बैग में लपेट दें और उसके बाद किसी ठंडी जगह पर रख दें.

8. टमाटर
टमाटर को फ्रिज में रखने से वो अपना स्वाद खो देते हैं. फ्रिज में रखने से टमाटर के पकने की प्रक्रिया रुक जाती है. जिसकी वजह से उसका स्वाद प्रभावित होता है.

9. केला
टमाटर की ही तरह केले को भी फ्रिज में रखने से उसकी पकने की प्रक्रिया पर विपरीत असर पड़ता है. पर अगर आपके लाए हुए केले बिल्कुल पके हुए हैं तो आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं. पर अगर आप दो-तीन दिन तक केला नहीं खा पाते हैं तो उसका छिलका काला पड़ जाएगा पर अंदर वो ठीक बना रहेगा.

10. ताजी पत्त‍ियां
ये भी कॉफी ही तरह होती हैं जो अपने आस-पास के माहौल की गंध को अवशोषित कर लेती हैं. जिसकी वजह से इनका असली स्वाद खो जाता है. पर अगर आप चाहें तो इन पत्त‍ियों और शाक को अच्छी तरह लपेटकर या डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें