scorecardresearch
 

त्वचा और बालों के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है आंवला

ये तो हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है. बाजार में बिकने वाले कई ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का ये मूल तत्व होता है लेकिन स्वास्थ्य से जुड़े इसके फायदों के बारे में आपको शायद ही पता हो.

Amla Amla

पेड़ पर गुच्छों में लगने वाला आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

ये तो हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है. बाजार में बिकने वाले ढ़ेराें ब्यूटी-प्रोडक्ट्स का ये मूल तत्व होता है लेकिन स्वास्थ्य से जुड़े इसके फायदों के बारे में आपको शायद ही पता हो.

आंवले के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसका कसैला-मीठा स्वाद, विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा सोर्स होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया भी होने का खतरा कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है.

जानिए आंवला खाने के फायदे:

1. कैंसर से बचाव में
आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है. एक शोध के अनुसार, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है. ये कैंसर से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

2. अल्सर की रोकथाम में
आंवले का जूस पेप्ट‍िक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है. हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. वजन कम करने में
आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदगी जमने नहीं पाती है.

4. दस्त में आराम के लिए
आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और पाचन क्रिया में भी ये काफी फायदेमंद होता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर में
आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर होता है. इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है. आंवला पाउडर, शहद के साथ मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है.

6. आंख की रौशनी में
आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये विटामिन सी का बहुत अच्छा माध्यम होता है. ये आंखों में होने वाली जलन को कम करता है साथ ही रौशनी बढ़ाने में भी कारगर होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें