scorecardresearch
 

UP में प्रदर्शन पर योगी सरकार सख्त, बवालियों को कड़ा सबक सिखाने के निर्देश, 130 से अधिक अरेस्ट

लखनऊ से लेकर प्रयागराज तक... उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बवाल पर योगी सरकार एक्शन में आ गई है. अब तक प्रदेश में 136 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सीएम योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की. सरकार की तरफ से कहा गया है कि कानून हाथ में लेने वालों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा.

X
पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है
पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में भी जबरदस्त बवाल
  • लखनऊ-सहारनपुर में भड़का गुस्सा
  • देवबंद में लाठीचार्ज-प्रयागराज में भी पथराव

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी से निलंबित की जा चुकीं नूपुर शर्मा के बयान को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में जमकर बवाल हुआ. यूपी की राजधानी लखनऊ से लेकर कई शहरों में भी हिंसा देखने को मिली. ऐसे में योगी सरकार एक्शन में आ गई है. अब तक प्रदेश में 136 लोगों को अरेस्ट किया जा चुका है. 

खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की. बैठक में ताजा हालात की समीक्षा की गई. कहा जा रहा है कि बैठक में सरकार ने इन असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने के लिए अधिकारियों को पूरी छूट दे दी है. सरकार का कहना है कि कानून हाथ में लेने वालों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा. इस बीच प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए सहारनपुर में 45, हाथरस में 20, आंबेडकर नगर में 23, प्रयागराज में 37, मुरादाबाद में 7 और फिरोजाबाद में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है.

प्रयागराज में हिंसा करने वालों के खिलाफ पुलिस की सख्ती

सहारनपुर के एसएसपी ने बताया कि बवाल को लेकर पुलिस ने 45 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इसके अलावा हाथरस में 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. हाथरस में बवाल के बाद सड़कों पर भारी फोर्स तैनात है. डीआईजी दीपक कुमार ने कहा है कि यह छोटा सा कस्बा है, पथराव हुआ है, सख्त कार्रवाई की जा रही है, शांति व्यवस्था कायम है.

हालांकि जिस कानपुर में एक हफ्ते उसी बयान को लेकर भारी उपद्रव हुआ था, वहां आमतौर पर शांति रही. पुलिस के भारी बंदोबस्त की वजह से कानपुर में कोई बवाल नहीं हुआ. लेकिन दूसरे शहरों में पुलिस को ऐसी कोई आशंका नहीं थी फिर भी नमाजियों ने नारेबाजी की और हंगामा हुआ. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार एक्शन में आ गई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न शहरों में पथराव की घटनाओं के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. ACS होम अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक DGP, ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसे अधिकारी पुलिस मुख्यालय से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. सभी जिलों से रिपोर्ट मंगाई जा रही है.

प्रयागराज में बवाल के बाद की तस्वीर

माहौल खराब करने पर होगी सख्त कार्रवाई: केशव प्रसाद मौर्य
यूपी में जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में हुए बवाल पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, साजिश हुई है तो उसका पर्दाफाश भी होगा. जहां कहीं भी साजिश करके इस तरह की शरारत की गई है, वहां जांच कर कठोर कार्रवाई की जाएगी. राज्य में जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, जांच करके उसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई दंगा कराने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्ती बरती जाएगी.

'दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा'
इस बीच अपर मुख्य सचिव (एसीएस) अविनाश कुमार अवस्थी ने कहा है कि प्रयागराज की घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. धर्मगुरुओं से हुई बातचीत के बावजूद लोग इकट्ठा हुए. शहर में हुई हिंसा को लेकर कई लोगों को गिरफ्तारी हुई है और आगे भी कठोर कार्रवाई की जाएगी. सोशल मीडिया पर हमारी नजर है. नौजवानों से हमारी अपील है कि वे बड़े-बुजुर्गों से बातचीत करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें