scorecardresearch
 

प्रयागराज में पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल, जुमे की नमाज के बाद UP के कई शहरों में बवाल

Prayagraj Stone Pelting: जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बवाल हुआ. प्रयागराज में पुलिस पर पथराव किया गया. यूपी के कई शहरों में हुई हिंसा में अब तक पुलिस ने 130 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है.

X
प्रयागराज में पथराव के बाद आगजनी
प्रयागराज में पथराव के बाद आगजनी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर भडका गुस्सा
  • लखनऊ-सहारनपुर-देवबंद में हालात बिगड़े
  • पुलिस का लाठीचार्ज, प्रयागराज में पथराव

जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों के अलावा दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर भी भारी प्रदर्शन हुआ. उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी जुमे की नमाज के बाद भारी संख्या में नमाजी जमा हो गए. प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद पुलिस पर पथराव किया गया. उत्तर प्रदेश के शहरों में बवाल के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है.

पत्थरबाजी में एडीजी ज़ोन प्रयागराज़ प्रेम प्रकाश घायल हो गए. इसके अलावा डीएम संजय खत्री का गनर भी घायल हो गया. प्रयागराज के हालात को काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी गई. डीजीपी डीएस चौहान, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और अपर मुख्य सचिव (गृह)  अवनीश अवस्थी लखनऊ पुलिस हेड क्वार्टर कंट्रोल रूम में मौजूद थे. 

प्रयागराज में बवाल के दौरान आगजनी भी

दरअसल, प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज अदा करने के बाद लोग इकट्ठा हो गए और जमकर नारेबाजी करने लगे. पुलिस ने सबको समझाने की कोशिश की, तभी किसी ने पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद से लगातार पथराव जारी है. करीब एक घंटे तक पुलिस पर पत्थरबाजी की गई. पथराव के कारण पुलिस को थोड़ा पीछे आना पड़ा. अभी आंसू गैस के गोले दागे गए.

प्रयागराज में बवाल, पत्थरबाजी के बाद भगदड़

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद भयंकर पत्थरबाजी हुई. ऐसे में पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और धमकी देनी पड़ी कि- 'अब बहुत हो गया है.' पत्थरबाजी के दौरान भगदड़ मची, जिस वजह से सड़क पर चप्पलें बिखरी हुई दिखीं. लाउडस्पीकर पर पत्थरबाजी करने वाले उपद्रवियों को पुलिस अधिकारियों ने समझाने की कोशिश की.

मुरादाबाद में उपद्रवियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

मुरादाबाद में भी बवाल, पुलिस ने उपद्रवियों को पीटा

प्रयागराज के अलावा जुमे की नमाज के बाद मुरादाबाद में भी बवाल हुआ. मुरादाबाद के थाना मुगलपुरा क्षेत्र में नमाज के बाद जमकर बवाल हुआ. हंगामा थोड़ी देर के लिए शांत हुआ, लेकिन फिर बवाल शुरू हुआ और नूपुर शर्मा के फोटो को हवा में उड़ा कर प्रदर्शन किया. इस दौरान हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने उपद्रवियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा.

लखनऊ में प्रदर्शन

लखनऊ में भी नारेबाजी, नुपूर पर कार्रवाई की मांग

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी के मामले में उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में प्रदर्शन हुआ. लखनऊ के टीले वाली मस्जिद में नमाज के बाद नारेबाजी की गई. मस्जिद की दीवार पर खड़े होकर लोगों ने नारेबाजी की. हालांकि मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था. इस वजह से भीड़ को पुलिस ने एक-एक करके मस्जिद से बाहर भेजा.

सहारनपुर में उपद्रवियों को खदेड़ती पुलिस

सहारनपुर में भी नमाज के बाद प्रदर्शन

सहारनपुर में जुमे की नमाज़ के बाद जामा मस्जिद से निकलते हुए नमाज़ियों ने नारेबाज़ी की और नारेबाज़ी करते हुए मार्केट में आगे निकल गए. शहर के मुख्य चौराहे घंटाघर पर पहुंची. घंटाघर पर भारी संख्या में पुलिस पहुंच गई और लोगों को हल्का प्रयोग करते हुए हटाया गया. मौके पर पहुंचे डीएम ने कहा कि कोई भी उपद्रवी बख्शा नहीं जाएगा.

देवबंद में नमाजियों ने किया प्रदर्शन

देवबंद में भी बवाल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

देवबंद की रशीदिया मस्जिद में नमाज के बाद कुछ युवकों ने बाहर निकलते ही नारेबाजी शुरू कर दी, जिसको लेकर भगदड़ मच गई और पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. नारेबाजी कर रहे युवकों को पहले पुलिस ने समझाया लेकिन जब नहीं माने तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और भगदड़ मच गई. फिलहाल इलाके में भारी मात्रा में पुलिस तैनात है.

प्रयागराज में पुलिस पर पथराव

योगी सरकार ने सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट

जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बवाल पर योगी सरकार सख्त हो गई है. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने सभी जिलों से रिपोर्ट तलब की है. योगी सरकार ने उपद्रवियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने का फरमान जारी किया है. कई जिलों में उपद्रवियों की लिस्ट बनाई जा रही है, जिन पर जल्द कार्रवाई होगी.

माहौल खराब करने पर होगी सख्त कार्रवाई: केशव प्रसाद मौर्य
यूपी में जुमे की नमाज के बाद कई जिलों में हुए बवाल पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, साजिश हुई है तो उसका पर्दाफाश भी होगा. जहां कहीं भी साजिश करके इस तरह की शरारत की गई है, वहां जांच कर कठोर कार्रवाई की जाएगी. राज्य में जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, जांच करके उसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई दंगा कराने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्ती बरती जाएगी.

हाथरस में भी पथराव, मौके पर पहुंचे आला अफसर

हाथरस में नूपुर का पुतला फूंकने को लेकर बवाल

हाथरस के कोतवाली सिकन्द्रराराऊ क्षेत्र के पुरदिलनगर क़स्बे में नूपुर शर्मा का पुतला फूंकने जा रहे उपद्रवियों से पुलिस ने पुतला छीनने की कोशिश तो उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. पथराव में एक पुलिसकर्मी गंभीर घायल से घायल हो गया. पथराव की सूचना पर पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी पहुंच गए और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया.

फिरोजाबाद में कई उपद्रवी हिरासत में लिए गए

फिरोजाबाद में बवाल, कई लोगों को हिरासत में लिया गया

फिरोजाबाद में भी बवाल हुआ. आगा शाही मस्ज़िद के आसपास भारी भीड़ जमा हो गई है और नारेबाजी की गई. कई लोगों को हिरासत में लिया गया. पुलिस के कई बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए. ग्रामीण इलाकों से फोर्स शहरी क्षेत्र में बुलाई गई. नेशनल हाईवे नंबर दो पर जैन मंदिर के सामने बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों का आवागमन नेशनल हाईवे नंबर दो पर रोक दिया गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें