scorecardresearch
 

UP Panchayat Election Results: बीजेपी का दावा, पंचायत चुनाव में मिला जबरदस्त समर्थन

UP Panchayat Election Result Updates: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का आगाज, कोरोना काल के बीच हुआ है. लिहाजा, कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना की पूरी तैयारी की गई है. सीसीटीवी कैमरे की नजर में मतगणना हो रही है.

यूपी पंचायत चुनाव में मतगणना जारी (फाइल फोटो-PTI) यूपी पंचायत चुनाव में मतगणना जारी (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी पंचायत चुनाव के लिए मतगणना
  • मतगणना में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन
  • मतगणना स्थल पर तैनात किए गए डॉक्टर

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आज रिजल्ट आ रहे हैं. यूपी में 58,189 ग्राम पंचायतों, 7, 32, 563 ग्राम पंचायत सदस्य, 75, 855, क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) और यूपी के सभी 75 जिलों में 3051 जिला पंचायत सदस्यों को चुनने के लिए चार चरणों में मतदान हुए. मतों की गिनती शुरू हो गई है. 

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का आगाज, कोरोना काल के बीच हुआ है. लिहाजा, कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना हो रही है. सीसीटीवी कैमरे की नजर में मतगणना चल रही. रिपोर्ट के मुताबिक मतगणना स्थल पर डॉक्टर भी तैनात किए गए हैं. 

Live Updates:

11:15 PM:

भाजपा ने फिर बढ़ाई बढ़त. हालांकि, निर्दलीय और अन्य सभी राजनीतिक दलों से आगे चल रहे हैं. यूपी पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के प्रधान का रुझान:

BJP 811

SP 680

BSP 290

Congress 58

Others 880

(2719/3050)


चुनाव आयोग ने अभी तक औपचारिक ऐलान नहीं किया है.

08:58 PM:

बीजेपी का दावा, पंचायत चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को ज़बरदस्त समर्थन, अभी तक पार्टी समर्थित 918 जीते, 456 आगे, तमाम निर्दलीय भी पार्टी के संपर्क में.

08:40 PM:

उन्नाव के सजायाफ्ता विधायक व पूर्व भाजपा नेता कुलदीप सिंह सेंगर के घर में प्रधानी बची थी वो भी अब छिन गयी है. कुलदीप सिंह सेंगर के गांव में उनके धुर विरोधी शिशुपाल सिंह प्रधान चुने गए हैं. यानी कि अब कुलदीप सिंह के घर से सारे राजनीतिक पद समाप्त हो गए हैं. 

05:26 PM:

उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों के पूरे नतीजे अभी तक नहीं आए हैं. सोमवार को भी इनकी गिनती जारी है. 3050 जिला पंचायतों में से 702 पर बीजेपी आगे चल रही है. सपा 504 पर तो बसपा 132 पर बढ़त लिए हैं. वहीं, कांग्रेस 62 सीटों के साथ आगे है, जबकि अन्य 608 के साथ आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि ये सूत्रीय आंकड़े हैं और निर्वाचन आयोग ने अभी आंकड़े जारी नहीं किए है. 

05:20 PM:

उत्तर प्रदेश में 4 चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. भारी तैयारियों के बावजूद पंचायत चुनाव में भाजपा शुरुआत से रुझानों में लड़खड़ाने लगी है. योगी सरकार में राम मंदिर का कार्य शुरू हो जाना विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के लिए एक बड़ी जीत माना जा रहा था और ना केवल अयोध्या में बल्कि यूपी में बीजेपी को इसके जरिए वोटों में बढ़ोतरी की पूरी उम्मीद थी। परंतु, पंचायत चुनाव के रुझानों में कुछ और ही तस्वीर नजर आ रही है.

राम नगरी अयोध्या में 40 में से 24 सीटों पर समाजवादी पार्टी आगे चल रही है तो वहीं भारतीय जनता पार्टी केवल 8 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जनपद की 14 सीटों पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं. हालांकि अभी रुझान और नतीजे आने में कई घंटे तक बाकी है पर यह तस्वीर भाजपा की चिंता बढ़ा सकती है.

04:56 PM:

मथुरा जिला पंचायत मतगणना अपडेट 

कुल प्राप्त रुझान 33/ परिणाम 27
बसपा, 8 सीट जीत चुकी है जबकि 2 पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी तीन सीट जीत चुकी है जबकि दो सीटों पर आगे चल रही है. वहीं रालोद 8 पर आगे चल रही है. सपा ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है. जबकि अन्य दो जीतने में कामयाब रही है और एक सीट पर आगे चल रही है. 
 

10:49 AM: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की गिनती जारी है. अभी तक 3050 में से 651 जिला पंचायत सदस्य पद के नतीजे या रुझान आ चुके हैं. इसमें 220 पर बीजेपी, 186 पर सपा, 56 पर बीएसपी, 45 पर कांग्रेस और 144 पर निर्दलीय जीत चुके हैं या आगे हैं.

08:58 AM: मैनपुरी में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव चुनाव हार गई हैं. हाल में ही संध्या यादव सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं. वह मैनपुरी के वार्ड नंबर 18 से जिला पंचायत सदस्य पद की उम्मीदवार थीं.

06:30 AM: यूपी के जौनपुर जिला पंचायत सदस्य सिकरारा से बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला धनंजय सिंह विजयी हुईं.  

02:30 AM: सुल्तानपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार को शुरू हुई जो संभवता सोमवार सुबह तक चलेगी, जनपद में प्रधान पद के 979,  बीडीसी के 1136, जिला पंचायत सदस्य के 45 और ग्राम पंचायत सदस्य के 12091 पदों के लिए चुनाव हुआ था जिसकी काउंटिंग की जा रही है. शुरुआती दौर में जिला पंचायत सदस्यों की 45 सीट पर भाजपा के प्रत्याशी आगे नज़र आये जो लगातार अपनी बढ़त बनाये हुए हैं. 

02:00 AM: गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत चुनाव में पांचों वार्डों के लिए परिणाम आ गए हैं.  बहुजन समाज पार्टी के खाते में एक सीट गई है. तीन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहा है.

वार्ड नंबर-1 से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मोहिनी जाटव चुनाव जीत गई हैं. मोहिनी जाटव ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी को बड़े अंतर से पराजित किया है. वार्ड नंबर-2 से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और बहुजन समाज पार्टी के दिग्गज नेता गजराज सिंह नागर की पत्नी जयवती नागर चुनाव जीत गई हैं. वार्ड नंबर-3 से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देवा भाटी चुनाव जीत गए हैं. 


01:30: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में पंचायत चुनावों की मतगणना जारी है और सभी दलों के प्रत्याशियों में कड़ा मुकाबला होता नज़र आ रहा है. कई राउंड की मतगणना के बाद भी अंतर 600 वोटों का आगे पीछे होता नजर आ रहा है. अभी तक किसी भी वार्ड के प्रत्याशी का परिणाम अधिकृत तौर पर घोषित नहीं हुआ है. 

बताया जा रहा है कि जिला पंचायत के 17 वार्ड पर बीजेपी, 10 वार्ड पर बसपा, चार वार्ड में सपा व  दो वार्ड में रालोद अन्य पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन यह आंकड़ा अंतिम दौर तक बना रहेगा यह कहना अभी मुश्किल है, फाइनल परिणाम घोषित होने के बाद ही तस्वीर साफ नजर आयेगी. 

01:00 AM: जनपद इटावा में सपा प्रसपा संयुक्त, 18 सीट पर आगे चल रही हैं. वहीं बीजेपी 2 सीट महेवा तृतीय और प्रथम, पर आगे है. इसके अलावा निर्दलीय ताखा द्वितीय से एक सीट पर आगे है. 

12:00 AM: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनपद सहारनपुर में अब तक मिले परिणाम के अनुसार शाम 8 बजे तक कुल सदस्य ग्राम पंचायत 96, प्रधान ग्राम पंचायत 138, सदस्य क्षेत्र पंचायत 178 व सदस्य जिला पंचायत 3 सीट पर जीते हुए प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है. बाक़ी सीटों के लिए मतगणना अभी जारी है.  

8.50 PM: उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि यूपी के समस्त जिलों में 112358 सदस्य ग्राम पंचायत, 35812 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 16510 ग्राम प्रधान निर्वाचित हुए हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का अंतिम परिणाम सोमवार दोपहर बाद तक आने की संभावना है. मतगणना अभी जारी है.

6.15 PM: बुलंदशहर जनपद में जिला पंचायत के कुल 52 वार्ड हैं. इनमें अभी तक 21 वार्डों पर भाजपा प्रत्याशी आगे हैं. 9 वार्डों पर बसपा, 6 वार्डों में आरएलडी और 5 वार्डों में सपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, जबकि 11 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं. 

05.30 PM: इटावा में 24 जिला पंचायत सदस्य सीटों में सपा 18 पर आगे चल रही है. भाजपा महेवा तृतीय और प्रथम से आगे है


04.53PM: फर्रुखाबाद में जिला पंचायत सदस्य की कुल 30 सीटें हैं. अभी तक 5 सीटों के रुझान सामने आए हैं. 4 सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं जबकि एक सीट पर बसपा समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. 

04.28PM: हमीरपुर जिला पंचायत की कुल 17 सीट है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक सपा 8 सीटों पर आगे चल रही है और भाजपा सिर्फ दो सीटों पर आगे है. एक सीट पर निषाद पार्टी आगे है. हमीरपुर में सपा, बीजेपी से आगे चल रही है.

04.13PM: बागपत में जिला पंचायत की कुल 20 सीटों के रुझान सामने आए हैं. इनमें 15 सीटों पर आरएलडी आगे चल रही है जबकि 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. सपा के 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे, जिनमें से 2 आगे चल रहे हैं.

03.48PM समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई अभिषेक यादव जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव में 3780 मतों से आगे चल रहे हैं. दोपहर बाद तीन बजे के आंकड़ों के मुताबिक 10वें राउंड की मतगणना में अभिषेक यादव को 4125 मत मिले हैं जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के राहुल यादव को 345 मत हासिल हुए हैं.
 

03.30PM: सैफई ग्राम पंचायत से प्रधान पद के सपा समर्थित उम्मीदवार रामफल बाल्मीकि 3877 वोट से आगे चल रहे हैं. उनकी प्रतिद्वंद्वी विनीता देवी को मात्र 15 वोट मिले. जबकि  सैफई में आजादी के बाद पहली बार पंचायत चुनाव के लिए चुनाव हुआ है. आरक्षित सीट होने के बाद सैफई में पहली बार अनुसूचित जाति के सदस्य प्रधान होंगे. 

01.45PM:कानपुर में कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे के गांव बिकरू में उसके नाम का असर खत्म हो चुका है. इस बार ग्राम प्रधानी के चुनाव में मधु ने 54 वोट से जीत हासिल की है. 
 

01.34PM: सीएम योगी ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि मतदान केंद्रों पर कतई भीड़ न एकत्र होने दी जाए. सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए.

01.10PM: सैफई द्वितीय से जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार अभिषेक यादव 1100 मतों से आगे चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई अभिषेक यादव इटावा में प्रसपा और सपा के जिला पंचायत अध्यक्ष पद के संयुक्त दावेदार हैं. अभिषेक यादव ने इटावा में जिला पंचायत अध्यक्ष पद को बरकरार रखने के लिए समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने आपस में गठजोड़ किया है.
 

12.43PM: इटावा के जसवंतनगर तहसील में चार ग्राम पंचायत के प्रधान पद परिणाम घोषित हुए. ग्राम पंचायत मलहुपुर से जितेंद्र कुमार प्रधान पद पर 87 वोट से जीते. ग्राम पंचायत नागरी से मीना मिश्रा प्रधान पद पर 135 वोट से विजयी हुईं. ग्राम पंचायत चंदनपुर से ब्रजेन्द्र कुमार प्रधान पद पर 104 वोट से विजयी हुए. ग्राम पंचायत भागलपुर से सर्वेश कुमार प्रधान पद पर 13 वोट से जीते.

12.42PM: हमीरपुर जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना में जिला पंचायत सदस्यों की गिनती में भाजपा और सपा में सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. जिले में कुल 17 जिला पंचायत सीटों के लिए गिनती जारी है. इसके रुझानों में भाजपा और सपा के बीच कांटे की लड़ाई दिखाई पड़ रही है.

12.41PM: फतेहपुर जिले के अमौली ब्लॉक के ग्राम पंचायत बिजौली अमृता सिंह 399 वोट पाकर विजयी हुईं.
 
12.11PM: यूपी के कौशाम्बी, फिरोजाबाद, हाथरस में मतगणना के दौरान जमकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं. मतगणना स्थल पर एजेंट और उम्मीदवारों की भारी भीड़ देखने को मिली. एक दूसरे से सट कर खड़े लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल का मज़ाक बना कर रख दिया. वहीं पुलिस प्रशाशन कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने में असमर्थ दिखाई पड़ा.

10:25AM: बिजनौर में भी कोरोना गाइडलाइन के अनुसार जिले के सभी 11 ब्लॉकों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना चल रही है. मतगणना स्थल में कोरोना जांच के लिए विशेष टेबल लगाई गई है. मतगणना का काम सवेरे 8:00 बजे से शुरू होना था, लेकिन मतगणना टेबल पर बैलट बॉक्स लाते लाते 8:30 बज गए. प्रशासन का कहना है कि मतगणना का काम सवेरे 8:00 बजे से शुरू हो गया था. चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशी या उनके एजेंट मतगणना केंद्र पर उपस्थित हैं जो मतगणना पर नजर रखे हुए हैं.

09.27AM: उन्नाव में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना चल रही है. 16 ब्लॉक मुख्यालय पर मतगणना की जा रही है. लेकिन मतगणना के दौरान जिला प्रशासन की व्यवस्था फेल हो गई है और कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ रही हैं. सफीपुर में हो रही मतगणना केंद्र पर गेट के बाहर एजेंट की कतार लगी है. दो गज की दूरी मजाक बन गई है. पुलिस कर्मी मूकदर्शक बने हुए हैं. जिल में 1029 ग्राम प्रधान, 1283 बीडीसी, 12902 ग्राम पंचायत सदस्य, 51 जिला पंचायत सदस्यों के भाग्य का आज फैसला होने वाला है.

08.05AM: यूपी में पंचायत चुनावों को लेकर मतगणना शुरू हो चुकी है. प्रयागराज में मतगणना केंद्र पर कोरोना प्रोटोकॉल के तहत लोगों को एंट्री दी जा रही है. सैनिटाइजर और मास्क के साथ ही लोगों को मतदान केंद्र पर रुकने की इजाजत दी जा रही है.

असल में, कोरोना संकट के मद्देनजर यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना को रोकने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मतगणना पर रोक लगाने से मना कर दिया और जीत के बाद जश्न पर रोक लगा दी. शीर्ष कोर्ट ने मतगणना कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कराने के आदेश दिए थे.  

Election Result LIVE: पांचों राज्यों में वोटों की गिनती जारी, बंगाल के रुझानों में कांटे की टक्कर 

मतगणना स्थल पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सुरक्षाकर्मियों के लिए भी कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम गए हैं.  

पांच राज्यों की 822 सीटों पर भारी इस एक सीट का नतीजा, जानें- कौन मारेगा बाजी 

बता दें कि मतदान कर्मियों और पुलिसकर्मियों की 8 घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है. मतगणना पूरी होने तक मजिस्ट्रेटों की तैनाती भी रहेगी. कोरोना काल चल रहा है इसलिए धारा 144 लागू कर दी गई है. इसे लेकर प्रशासन ने प्रत्याशियों के मतगणना स्थल और गांव में पंचायत चुनाव जीतने के बाद विजय जुलूस निकालने पर रोक लगाई है. अगर विजयी जुलूस निकाला गया तो संबंधित शख्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जायेगा.

Bengal LIVE: रुझानों में कांटे की टक्कर, कौन आगे, कौन पीछे, यहां जानें हर अपडेट्स 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मतगणना देर रात तक चलेगी. मतगणना चूंकि ज्यादा ग्राम पंचायत की है इसलिए तीन मई को मतगणना समाप्त होने की उम्मीद है. इस बीच मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. देर रात तक मतगणना को लेकर जिले के ब्लॉक स्तरीय मतगणना स्थलों पर तैयारियां की गई हैं. इसके लिए मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें