scorecardresearch
 

बीमा क्षेत्र में 49 फीसदी FDI को मोदी कैबिनेट की हरी झंडी

रेलवे के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने अब बीमा सेक्टर में भी विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कमर कस ली है. मोदी कैबिनेट ने गुरुवार सुबह हुई बैठक में 49 फीसदी विदेशी निवेश के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. अपने पहले बजट में वित्तमंत्री ने इसकी सीमा बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने की घोषणा की थी.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रेलवे के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने अब बीमा सेक्टर में भी विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कमर कस ली है. मोदी कैबिनेट ने गुरुवार सुबह हुई बैठक में 49 फीसदी विदेशी निवेश के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. अपने पहले बजट में वित्तमंत्री ने इसकी सीमा बढ़ाकर 49 प्रतिशत करने की घोषणा की थी. इससे पहले बीमा सेक्टर में 26 फीसदी एफडीआई को मंजूरी मिली हुई है.

बताया जा रहा है कि बैठक में खाने-पीने की चीजों के बढ़ते दाम और महंगाई कम करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में साउथ ब्लॉक में सुबह 9.30 बजे यह बैठक शुरू हुई.

बैठक में महंगाई के साथ ही पोंजी स्कीम्स पर सेबी के अध्यादेश को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है. सूत्रों के मुताबिक 1 करोड़ टन गेंहू बाजार में उतारने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की संभावना है. सरकार को उम्मीद है कि ऐसा करने से बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने में मदद मिलगी.

मोदी सरकार के लिए महंगाई सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरी है. खाने पीने की चीजों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसे लेकर केंद्र सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें