scorecardresearch
 

PAK से भारत वापस आई गीता, भाई ने कहा- वापसी राम के वनवास से लौटने जैसी

पाकिस्तान में 14 साल से रह रही गीता सोमवार को भारत लौट आई. कराची से सोमवार को विशेष विमान से उसकी वापसी हुई. गीता सुबह करीब  साढ़े 10 बजे दिल्ली पहुंची. पाकिस्तान उच्चायोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गीता का स्वागत किया.

X

पाकिस्तान में 14 साल से रह रही गीता सोमवार को भारत लौट आई. कराची से सोमवार को विशेष विमान से उसकी वापसी हुई. गीता सुबह करीब  साढ़े 10 बजे दिल्ली पहुंची. पाकिस्तान उच्चायोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गीता का स्वागत किया. गीता करीब 14 साल पहले भटकते हुए पाकिस्तान पहुंच गई थी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गीता को 'भारत की बेटी' कहकर संबोधित किया और स्वागत किया, विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा: 'गीता - भारत की बेटी का भारत में स्वागत.'

ये लोग भी थे साथ
गीता के साथ पाकिस्तान के ईदी एनजीओ के भी पांच सदस्य भारत आए हैं. सोमवार शाम इनकी मेजबानी पाकिस्तान उच्चायुक्त अब्दुल बासित और उनकी पत्नी करेंगे. कराची रवानगी से पहले गीता ने ईदी की ओर से दिया गया सोने की चैन का तोहफा भी दिखाया.

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी विदेश मंत्री
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गीता से मुलाकात करेंगी. साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पाकिस्तान का धन्यवाद करने के अलावा गीता का भी पक्ष रखेंगी. इस दौरान गीता की बात समझने के लिए साइन लैंग्वेज स्पेश्लिस्ट भी मौजूद रहेंगे.

लौटने के बाद होगा DNA टेस्ट
भारत लौटने के बाद अब गीता का डीएनए टेस्ट कराया जाएगा. विदेश मंत्रालय पहले ही कह चुका है कि टेस्ट पॉजिटिव रहा तो ही गीता को उनके परिजनों को सौंपा जाएगा . वरना दूसरे संस्थान में उसके रहने का इंतजाम किया जाएगा. बिहार के सहरसा के जनार्दन महतो ने गीता को अपनी बेटी बताया है. गीता को लेने महतो परिवार बिहार के सहरसा से दिल्ली पहुंच गया है.

गीता की वापसी को लेकर उसके भाई विनोद ने कहा कि गीता की वापसी से पूरा गांव खुश है. उसने कहा, 'ये बिल्कुल भगवान राम के 14 साल बाद वनवास से लौटने जैसा है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें