scorecardresearch
 

दिवाली पर बैंगलोर को मिला मेट्रो रेल का तोहफा | पहली झलक

सूचना प्रौद्योगिकी के प्रमुख केंद्र के रूप में प्रसिद्ध कर्नाटक के बैंगलोर शहर में गुरुवार को मेट्रो रेल सेवा शुरू हो गई. बैंगलोर में मेट्रो सेवा शुरू करने का विचार करीब 30 वर्ष पहले बुना गया था.

बैंगलोर मेट्रो बैंगलोर मेट्रो

सूचना प्रौद्योगिकी के प्रमुख केंद्र के रूप में प्रसिद्ध कर्नाटक के बैंगलोर शहर में गुरुवार को मेट्रो रेल सेवा शुरू हो गई. बैंगलोर में मेट्रो सेवा शुरू करने का विचार करीब 30 वर्ष पहले बुना गया था.

तस्‍वीरों में बैंगलोर मैट्रो की पहली झलक

बैंगलोर मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की मेट्रो सेवा पूर्वी उपनगर ब्याप्पानाहल्ली से एम.जी. रोड के बीच शुरू की गई है. तीन डिब्बों वाली इस रेलगाड़ी में एक बार में 1,000 लोग यात्रा कर सकते हैं. इन दोनों स्थानों के बीच की 6.7 किलोमीटर की दूरी में छह स्टेशन हैं. इस दूरी को तय करने में मेट्रो को मात्र 14 मिनट लगेंगे.

आजतक LIVE TV देखने के लिए क्लिक करें

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ ने मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया. आम लोगों के लिए मेट्रों की सेवाएं गुरुवार शाम चार बजे से चालू की जाएगी. मेट्रो सेवा सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध होगी.

एम.जी रोड स्टेशन पर इसके उद्घाटन के अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा सहित राज्य के कई मंत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली और राज्य कांग्रेस के नेता मौजूद थे.

इन लोगों के साथ-साथ राज्य और बैंगलोर मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी, विशेष अतिथियों और मीडियाकर्मियों ने 'नम्मा मेट्रो' (हमारी मेट्रो) के नाम से चलाई गई मेट्रो में पहली यात्रा की. कमलनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया. बैंगलोर मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड परियोजना का यह पहला चरण है.

अगले तीन साल में प्रथम चरण में कुल 42.3 किलोमीटर तक मार्ग का विस्तार किया जाएगा जो पूर्व-पश्चिम (ब्याप्पानाहाल्ली से मैसूर रोड टर्मिनल) और उत्तर-पश्चिम (हेसारघट्टा क्रॉस से पुट्टेनहल्ली क्रॉस तक) क्षेत्रों को जोड़ेगा. इस मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की संख्या बढ़कर 41 हो जाएगा. प्रथम चरण में 8.88 किलोमीटर का मार्ग भूमिगत होगा. मेट्रो परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्ष 2006 में किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें