scorecardresearch
 

PM Kisan eKYC: किसानों को अगले हफ्ते मिल सकती है 11वीं किस्‍त, पर पहले पूरा कर लें ये जरूरी काम

PMKY E-KYC: अगर आप किसान हैं तो पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जल्द ही आपके अकाउंट में आने वाली है, लेकिन अगर उससे पहले आपने यह जरूरी काम नहीं किया तो आप पैसों का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

X
PM Kisan eKYC PM Kisan eKYC
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अप्रैल के पहले हफ्ते में आएगी 11वीं किस्त
  • आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से कराए वेरिफेकेशन

Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment: किसानों के लाभ के लिए सरकार कई योजनाएं लेकर आती है. लेकिन समय पर सही जानकारी ना मिलने के कारण कई किसान लाभ लेने से चूक जाते हैं. सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में पैसे जमा करवाने वाली है. इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों को हर साल सरकार 3 किस्तों में 2 हजार रुपए का लाभ देती है.

बिना ई-केवाईसी के नहीं मिलेगा पैसा

अभी तक 10 किस्तें पूरी हो चुकी हैं और 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकती है. अगर आपने किसी भी किस्त का लाभ नहीं उठाया है तो इस बार आप पैसे लेने से न चूकें. पैसा लेने के लिए आपको समय से पहले कुछ जरूरी चीजें करनी पड़ेंगी, जिसमें सबसे अहम है अपनी ई-केवाईसी करवाना.

31 मार्च ई-केवाईसी की अंतिम तारीख

गौतमबुद्ध नगर जिले में पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की डेडलाइन 25 मार्च तक दी गई है. वहीं देश के दूसरे हिस्सों में ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 मार्च तय की गई है. ऐसे में आपको यह जरूरी काम आज ही करवा लेना चाहिए. आइए सबसे पहले जानते हैं ई-केवाईसी कैसे करवाएं.

ऐसे करवाएं अपनी केवाईसी

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • अब आपको स्क्रीन पर दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का टैब मिलेगा, जिसमें सबसे ऊपर eKYC लिखा होगा. अब आपको उस पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आप कॉलम में अपना आधार कार्ड नंबर डालेंगे, फिर अपना फोन नंबर डालेंगे जो आपके आधार से लिंक हो.
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसको दर्ज करते ही आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

3 साल से मिल रहा है किसानों को लाभ

इस योजना को 24 फरवरी, 2019 में लॉन्च किया था. इस योजना का लाभ उठाते हुए किसानों को 3 साल से ज्यादा हो चुके हैं और अब तक करोड़ों किसानों को योजना से लाभ मिल चुका है. 10वीं किस्त का पैसा 01 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. अब सभी को 11वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन याद रहे पहले केवाईसी कराना न भूलें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें