scorecardresearch
 

जमीयत-उलेमा-ए-हिंद का भी हर घर तिरंगा अभियान को समर्थन, ट्विटर पर बदली तस्वीर

देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इसके साथ ही सरकार ने देशवासियों से आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल होने अपील की है. खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की है. देशभर में 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त अभियान चलाया जाएगा.

X
जमीयत-उलेगा-ए-हिंद ने ट्वीटर पर प्रोफाइल पिक्चर चेंज किया है.
जमीयत-उलेगा-ए-हिंद ने ट्वीटर पर प्रोफाइल पिक्चर चेंज किया है.

देशभर में आज से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है. इस मुहिम में कई बड़े संगठन भी जुड़ रहे हैं और आजादी के जश्न में सहभागिता निभा रहे हैं. शनिवार को मुस्लिमों के सबसे बड़े संगठन जमीयत-उलेगा-ए-हिंद ने अपने ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल पिक्चर चेंज की है और तिरंगा लगाया है.

जमीयत-उलेगा-ए-हिंद मुसलमानों का सबसे पुराना और सबसे बड़ा सामाजिक-धार्मिक संगठन है. इसकी स्थापना 1919 में हुई थी. इस संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना महमूद असद मदनी हैं. मदनी पूर्व सांसद- राज्यसभा रहे हैं.

बता दें कि देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इसके साथ ही सरकार ने देशवासियों से आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल होने की अपील की है. खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की है. 

देशभर में 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त अभियान चलाया जाएगा. संस्कृति मंत्रालय की तरफ से अभियान के तहत देशवासियों को 20 करोड़ से ज्यादा तिरंगे उपलब्ध कराये गये हैं. गृह मंत्री अमित शाह भी आज बंगले की छत से तिरंगा लहराते नजर आए. उनके साथ पत्नी सोनल भी देखी गईं. देशभर में तिरंगा यात्रा भी निकाली जा रही है. 

इधर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी हर घर तिरंगा अभियान को गति दी है. RSS ने शनिवार को अपने कार्यालय में तिरंगा फहराने का एक वीडियो जारी किया. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत तिरंगा फहरा रहे हैं. इसके साथ ही लिखा-स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मनाएं. हर घर तिरंगा फहराएं. राष्ट्रीय स्वाभिमान जगाएं.

इससे पहले संघ ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स में तिरंगा की डीपी लगाई है. इसके साथ ही मोहन भागवत ने भी अपना प्रोफाइल फोटो चेंज किया है और तिरंगा लगाया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने  #HarGharTiranga अभियान में हिस्सा लिया और गुवाहाटी में तिरंगे रैली में शामिल हुए.

पाकिस्तान में फहराया भारतीय तिरंगा, वंदे मातरम की गूंज

पाकिस्तानी मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, मुल्तान के निश्तार मेडिकल यूनिवर्सिटी में भारतीय तिरंगा फहराया गया और वंदे मातरम के नारे लगाए गए. शहीदा इस्लाम कॉलेज के छात्रों ने झांकी पेश की थी. हालांकि, ये कार्यक्रम तत्काल रोक दिया गया. यह आयोजन एक मॉडल संयुक्त राष्ट्र प्रतियोगिता थी. छात्रों को एक देश आवंटित किया गया था और वे इसका प्रतिनिधित्व कर रहे थे. प्रशासन के अनुसार दो सप्ताह पहले यूएनओ द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में कई देशों की संस्कृति पर प्रकाश डाला गया था, जिसका उद्देश्य छात्रों के बीच सद्भाव और भाईचारे को बढ़ावा देना था.

बीजेपी की तरफ से कहा गया कि तिरंगा अभियान को अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिल रही है. पार्टी ने दावा किया कि स्वतंत्रता दिवस पर 20 करोड़ परिवारों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा. वहीं, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल ने श्रीनगर के डल झील में #HarGharTiranga रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि ये देश के आदर्शों और आकांक्षाओं का उत्सव है. मेरी सभी से अपील है कि 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराकर इस अभियान में शामिल हों.

वहीं, कन्नौज में अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के तिरंगे अभियान की शुरुआत करेंगे. सपा का एक रथ पहुंच गया. बस के जरिए तिरंगा अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें