scorecardresearch
 

Indian Railway: ट्रेन का टिकट कैंसिल किए बिना बदलें यात्रा की तारीख, जानिए रेलवे के नियम

IRCTC Ticket Cancellation Rules: रिजर्वेशन टिकट कैसिंल कराने की वजह से यात्रियों को आर्थिक तौर पर नुकसान होता है. लेकिन रेलवे का एक ऐसा नियम है जिसके तहत आप बिना कैंसिल किए अपने रिजर्व टिकट की तारीख बदल सकते हैं.

Indian Railway ticket Cancellation Rules Indian Railway ticket Cancellation Rules
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रेलवे कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर काट लेता है कुछ राशि
  • टिकट कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की तारीख

Indian Railway Latest News: भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन माना जाता है. लाखों लोग रोजाना सफर करने के लिए ट्रेनों का सहारा लेते हैं. साथ ही यात्रा को सुगम बनाने के लिए पहले से रिजर्वेशन भी कराते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें अपना रिजर्वेशन कैंसिल (Reservation Cancel) कराना पड़ता है.

कैंसिलेशन पर देना होता है चार्ज

रिजर्वेशन टिकट (Reservation Ticket) कैंसिल कराने की वजह से यात्रियों को आर्थिक तौर पर नुकसान होता है. रेलवे कैंसिलेशन चार्ज (Railway Cancellation Charge) के तौर पर कुछ राशि काट लेता है. लेकिन रेलवे का ऐसा रेल नियम भी है, जिसके तहत आप बिना कैंसिल किए अपने रिजर्व टिकट की तारीख बदल सकते हैं. साथ ही ट्रेन का क्लास भी बदल सकते हैं.

बदल सकते हैं अपनी यात्रा की तारीख

IRCTC की तरफ से यात्रियों के लिए सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास भी किए जाते हैं. समय-समय पर नियमों में बदलाव भी होते हैं. ऐसा ही एक नियम टिकट कैंसिलेशन को लेकर भी है. अगर किसी वजह से आप अपनी यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं तो रेल नियमों के मुताबिक कन्फर्म/ आरएसी/ और वेटिंग लिस्ट के टिकट को बिना रद्द किए ही तारीख बदली जा सकती है. लेकिन ये सुविधा केवल एक बार ही मिलती है.

यात्री टिकट का क्लास भी कर सकते हैं चेंज

इसके लिए यात्री को ट्रेन के वास्तविक डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले Reservation Counter पर अपना टिकट सरेंडर करना होगा. जिसके बाद आपको रिजर्वेशन काउंटर पर ही एक एप्लीकेशन देनी होगी कि आप यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं. वहीं, अगर यात्री टिकट का क्लास चेंज करना चाहता है तो इसके लिए भी  ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर से अपने टिकट का क्लास चेंज करा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको किराए के डिफरेंस का भुगतान करना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×