scorecardresearch
 

Indian Railway: इस रूट पर 8 अक्टूबर से चलेगी IRCTC की भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन, जानें किराया और बुकिंग की डिटेल्स

IRCTC के अनुसार, यह भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन (Bharat Darshan Special Train) रीवा, सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंजबासोदा और बीना स्टेशनों के साथ उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी स्टेशन होते हुए आगे जाएगी.

X
Indian Railways Tourist Train Bharat Darshan Latest Updates Indian Railways Tourist Train Bharat Darshan Latest Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईआरसीटीसी चला रहा भारत दर्शन स्पेशल ट्रेनें
  • यूपी-एमपी के पर्यटकों के लिए 8 अक्टूबर से चलेगी

Bharat Darshan Special Train: भारतीय रेलवे एक तरफ जहां ट्रेनों का परिचालन सुचारु करने में जुटा है. वहीं, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने स्पेशल पर्यटक ट्रेनों (Special Tourist Trains) को चलाने का सिलसिला शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश के पर्यटकों के लिए IRCTC की ओर से आगामी 08 अक्टूबर से भारत पर्यटक ट्रेन चलने जा रही है, जो झांसी और वैष्णो देवी के साथ आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश और अमृतसर के भी दर्शन कराएगी. 

मध्य प्रदेश के रीवा से चलने जा रही IRCTC की भारत दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन वैष्णो देवी के साथ-साथ उत्तर दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी. आईआरसीटीसी द्वारा संचालित होने वाली इस भारत दर्शन पर ट्रेन में सफर के लिए टिकट बुकिंग (Ticket Booking) भी शुरू हो गई है.

MP-UP के इन स्टेशनों से सवार हो सकेंगे पर्यटक
आईआरसीटीसी के अनुसार, यह पर्यटक ट्रेन रीवा, सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंजबासोदा और बीना स्टेशनों के साथ उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी स्टेशन होते हुए आगे जाएगी. इन स्टेशनों से पर्यटक ट्रेन में सवार हो सकेंगे. 8 रात और 9 दिन की इस यात्रा में ट्रेन आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णो देवी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगी.

जानिए किराया और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं
आईआरसीटीसी द्वारा संचालित होने वाली इस भारत पर्यटक ट्रेन में स्लीपर क्लास का किराया ₹8505 प्रति व्यक्ति रखा गया है. वहीं, दूसरी तरफ थर्ड एसी के लिए प्रति व्यक्ति किराया ₹10395 निर्धारित किया गया है. इसमे यात्रियों को चाय नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित धर्मशाला/डोरमेट्री और बजट होटल में रात्रि विश्राम की सुविधा के साथ ही घूमने के लिए बस का खर्च भी शामिल है. 
इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के 12 और थर्ड एसी का एक कोच लगेगा. साथ ही यात्रियों को ₹4 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा. आईआरसीटीसी के अनुसार, इस यात्रा के दौरान पर्यटकों की हर सुविधा का ध्यान रखा जाएगा. साथ ही साथ कोविड नियमों का पालन भी जरूरी होगा. इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सैनिटाइजर, मास्क और फेसशिल्ड भी आईआरसीटीसी की तरफ से दिया जाएगा.

ऐसे कराएं टिकट बुकिंग
आईआरसीटीसी के अनुसार, इस ट्रेन में सफर के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है. इच्छुक पर्यटक आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. टिकट की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के भोपाल जबलपुर और इंदौर कार्यालय में भी संपर्क किया जा सकता है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें