scorecardresearch
 

Delhi Weather Updates: दिल्ली में भारी बारिश के लिए करना होगा इंतजार, बढ़ेगी उमस वाली गर्मी

Delhi Monsoon Rain Updates: दिल्ली में जुलाई में अब तक 220 मिमी बारिश हुई. सामान्य तौर पर जुलाई में 210 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. हालांकि उत्तरपूर्वी और दक्षिणी दिल्ली अब भी 'बारिश की कमी' वाले जिले की श्रेणी में हैं.

Delhi Monsoon Rain Updates: दिल्ली वालों को करना होगा बारिश का इंतजार Delhi Monsoon Rain Updates: दिल्ली वालों को करना होगा बारिश का इंतजार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बुधवार को 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई
  • दिल्ली में जुलाई में अब तक 220 मिमी बारिश

Delhi Weather Forecast: दिल्ली पिछले कई दिनों से कभी हल्की तो कभी मूसलाधार बारिश हो रही है लेकिन मौसम विभाग का ताजा अपडेट लोगों की चिंता एक बार फिर बढ़ाने वाला है. विभाग के मुताबिक सप्ताहांत के बीच मौसम सूखा ही रहने का पूर्वानुमान है और इसके बाद फिर से एक बार मॉनसून सक्रिय होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) अगले दो से तीन दिन तक अधिकतम तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि नजफगढ़ के स्वचालित मौसम केंद्र में बुधवार को 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. नरेला और मयूर विहार में भी हल्की बारिश हुई. दिल्ली में सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे में 60.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. रविवार और सोमवार को क्रमश: 69.6 मिमी और 38.4 मिमी बारिश दर्ज हुई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 25 जुलाई तक ज्यादा बारिश नहीं होगी. वहीं 26 जुलाई से शहर में फिर से अच्छी बारिश होगी. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार पिछले कुछ दिनों में मॉनसून की अच्छी बारिश ने दिल्ली में बारिश की कमी को पूरा कर दिया.

बता दें कि दिल्ली में जुलाई में अब तक 220 मिमी बारिश हुई. सामान्य तौर पर जुलाई में 210 मिमी बारिश दर्ज की जाती है. हालांकि उत्तरपूर्वी और दक्षिणी दिल्ली अब भी 'बारिश की कमी' वाले जिले की श्रेणी में हैं.

आईएमडी मॉनसून की बारिश को पांच श्रेणियों में मापता है...

> बहुत अधिक बारिश (सामान्य से 60 प्रतिशत से अधिक बारिश)
> अतिरिक्त बारिश (औसत से 20 से 59 प्रतिशत अधिक)
> सामान्य (सामान्य से 19 प्रतिशत कम से लेकर सामान्य बारिश से 19 प्रतिशत तक)
> कम बारिश (सामान्य से 20 प्रतिशत कम से लेकर सामान्य से 59 प्रतिशत तक कम)
> बहुत कम बारिश (सामान्य से 60 प्रतिशत कम)

उत्तर पूर्वी दिल्ली में सामान्य 208.6 मिमी. बारिश के मुकाबले 106 मिमी बारिश दर्ज की गई जो मॉनसून का मौसम शुरू होने के बाद एक जून से 49 प्रतिशत कम है. दक्षिण दिल्ली में इस अवधि के दौरान औसत 208.6 मिमी. की औसत बारिश के मुकाबले 145.3 मिमी. बारिश हुई जो 30 प्रतिशत कम है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें