scorecardresearch
 

महाराष्ट्र के ऊपर बारिश का रेड जोन, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात जैसी स्थिति, पढ़ें Weather Update

Maharashtra Weather Updates: अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और राजस्थान में भी मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

Weather Updates: पटियाला में बारिश के बाद डूबीं गाड़ियां Weather Updates: पटियाला में बारिश के बाद डूबीं गाड़ियां

Maharashtra Weather Updates: महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. खासकर अकोला, नासिक और मुंबई के इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर हालात बेहद गंभीर हैं. अकोला में 60 से ज्यादा घरों में पानी घुस गया. कई दुकानों में भी पानी भर गया. वहीं, नासिक में लगातार बारिश के बाद सड़कों पर समंदर जैसे हालात हैं. मुंबई में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां समुंद्र में लहरें साढ़े चार मीटर तक उठ सकती हैं, साथ ही हवा की गति भी 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात जैसी स्थिति

आईएमडी की एक विज्ञप्ति के अनुसार उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात जैसी स्थिति बनी हुई है और इसके प्रभाव की वजह से अगले 48 घंटे में उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है. ऐसे में विदर्भ क्षेत्र में 21-23 जुलाई के बीच मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि पूर्वी विदर्भ के ज्यादातर दूर-दराज के इलाके में भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. 

आज इन राज्यों में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और राजस्थान में भी मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल, उत्तराखंड और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हुई है.

ट्रेन सेवाएं ठप

भारी बारिश के कारण मुंबई में अंबरमाली स्टेशन पर ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है. पटरी पर पानी जमा होने के बाद रेलवे ने ये फैसला लिया है. अंबरमाली में रेलवे ट्रैक मूसलाधार बारिश से उफनते नाले में तब्दील हो गई है. रेल की पटरी पर इतना पानी भर गया कि प्लेटफॉर्म को छूने लगा. पानी भरने की वजह से अंबरमाली रेलवे स्टेशन और कसारा के बीच मुंबई लोकल ट्रेन सेवा रोकनी पड़ गई. मूसलाधार बारिश की वजह से ही इगतपुरी और खारदी के बीच भी ट्रेन सेवा अस्थायी रूप से ठप्प हो गई.

जान बचाने को मंदिर-मस्जिद में पहुंचे लोग

अकोला में मूसलाधार बारिश से मोरनी नदी में उफान आ गया. नदी का पानी न्यू खेतान नगर इलाके में घुस गया जिससे 50 से ज्यादा घर जलमग्न हो गए. आधी रात को रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पुलिस को एक्शन में आना पड़ा. हालात इतने खराब हुए कि लोग आधी रात को घर छोड़ने पर मजबूर हो गए. सरकारी स्कूलों, मंदिरों और मस्जिदों में लोगों के रहने का इंतजाम किया गया है.

दरिया बन गई बस्ती

दरअसल, मौसम विभाग ने पहले ही महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग का अनुमान सही निकला और महाराष्ट्र के कई इलाकों में कल इतनी मूसलाधार बारिश हुई कि गली मुहल्ले दरिया में तब्दील हो गए. नासिक के त्रयम्बकेश्वर तालुका इलाके में मूसलाधार बारिश से पूरी बस्ती दरिया में तब्दील हो गई.

अगले 4 दिन तक भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिन तक देश के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान है. देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाली मुंबई के लिए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है जबकि विदर्भ के इलाकों (भंडारा, चंद्रपुर, गढ़ चिरौली और यवतमाल) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.

ठाणे, पालघर में घरों में पानी भरा, दीवारें ढहीं

महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिलों में लगातार बारिश के कारण एक चॉल के 6 कमरे ढह गए, जबकि एक दीवार गिरने से 8 दोपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. हालांकि,  इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. ठाणे शहर में मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात में हुई भारी बारिश से पेड़ गिरने की 17 घटनाएं सामने आई हैं.

उन्होंने बताया कि ठाणे नगर निगम मुख्यालय की एक दीवार गिरने से कम से कम आठ दोपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. स्थानीय लोगों के मुताबिक जिले के कई इलाकों में पानी भर गया और घरों में पानी घुस गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें