scorecardresearch
 

CDS Bipin Rawat: दिल्ली से उड़ान भरने के बाद हेलिकॉप्टर क्रैश होने तक, बिपिन रावत के आखिरी घंटों की पूरी कहानी

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत का निधन हो गया है. तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार सुबह भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. तमिलनाडु के कुन्नूर में बिपिन रावत को ले जा रहे भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर को ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप उड़ा रहे थे.

X
CDS Bipin Rawat Helicopter Crash CDS Bipin Rawat Helicopter Crash
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हेलिकॉप्टर को ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप उड़ा रहे थे
  • कुन्नूर में बुधवार सुबह क्रैश हुआ भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर

CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है. तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार सुबह भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. तमिलनाडु के कुन्नूर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत को ले जा रहे भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर को ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप उड़ा रहे थे. हेलिकॉप्टर में बिपिन रावत की पत्नी, स्टाफ समेत कुल 14 लोग मौजूद थे.  

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत सुबह नौ बजे स्पेशल एयरक्राफ्ट से पत्नी के साथ दिल्ली से तमिलनाडु के लिए उड़ान भरते हैं. 11:35 बजे सुलूर में वायु सेना स्टेशन पर उनका आगमन हुआ. यहां से वेलिंगटन जाने के लिए सीडीएस बिपिन रावत समेत कुल 14 लोग हेलिकॉप्टर में उड़ान भरते हैं. इसके कुछ ही देर बाद दोपहर 12:20 बजे कुन्नूर में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. आबादी वाला इलाका करीब होने के चलते कुछ ही देर में स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए. 

जानिए हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कब क्या हुआ ?
 

  • 1:17 PM पर कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी आई, इसमें CDS रावत भी मौजूद थे. तीन का रेस्क्यू किया गया.
  • 1:48 PM पर तमिलनाडु: CDS रावत को ले जा रहे हेलिकॉप्टर क्रैश मामले में वायुसेना ने जांच के आदेश दिए.
  • 2:11 PM तक कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में चार शव मिल चुके थे. तीन का रेस्क्यू पहले ही कर लिया गया था.
  • 2:24 PM पर खबर आई कि हेलिकॉप्टर क्रैश मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में बयान देंगे.
  • 2:56 PM पर ​तमिलनाडु के CM स्टालिन ने अधिकारियों को मेडिकल सेवाएं देने का निर्देश दिया.
  • 2:57 PM पर खबर आई कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुन्नूर जा सकते हैं.
  • 3:08 PM तक 11 शव बरामद कर लिए गए थे. 
  • इसके बाद 3:17 PM खबर आई कि संसद में कुछ देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत पर जानकारी देंगे.
  • 3:49 PM पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे.
  • 4:11 PM पर सूचना आई कि हेलिकॉप्टर हादसे पर कल गुरुवार को संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बयान जारी करेंगे.
  • 4:43 PM पर सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे.
  • 4:53 PM पर CDS हेलिकॉप्टर हादसे में 14 में 13 लोगों के मौत की पुष्टि कर दी गई.
  • 4:55 PM पर खबर आई कि हादसे में 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई है. DNA टेस्ट से शवों की पहचान होगी.
  • 5:07 PM पर पीएम आवास पर शाम 6.30 बजे CCS की बैठक की खबर आई.
  • 6:07 PM पर खबर आई कि हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत नहीं रहे. वायुसेना ने मौत की पुष्टि कर दी.
  • 6:12 PM पर खबर आई कि CDS बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर हादसे में पत्नी सहित 13 लोगों की मौत हो गई.
  • 6:46 PM पर CDS बिपिन रावत के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दुख जताते हुए श्रद्धांजलि दी.
  • 7:03 PM पर खबर है कि CDS बिपिन रावत और अन्य के शव कल शाम तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.
  • 7:41 बजे खबर आई कि CCS की बैठक खत्म हो गई है. पीएम मोदी और अमित शाह अलग से मुलाकात कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: नहीं रहे CDS बिपिन रावत, हेलिकॉप्टर हादसे में पत्नी सहित 13 लोगों की मौत


क्या था तय कार्यक्रम

डीएसएससी वेलिंगटन के 8 और 9 दिसंबर को तय कार्यक्रम के अनुसार, सीडीएस रावत को 12:35 बजे पाइंस के लिए निकलकर 12:30 बजे पहुंचना था. इसके बाद 12:35 बजे से 3:30 बजे तक लंच के साथ अन्य कार्यक्रमों में शामिल होना था. 3:30 बजे से 4:45 बजे तक प्रोजेक्ट साइट का निरीक्षण करना था. इसके बाद 4:45 बजे से 5:15 बजे तक ब्रीफिंग में शामिल होना था.

जानकारी के मुताबिक इसके बाद 5:30 से 6:45 बजे तक स्टाफ के साथ बातचीत शामिल थी. वहीं शाम 6:45 बजे से 7:55 बजे तक अन्य कार्यक्रमों में शामिल होना था. 8 बजे सोशल ईवनिंग का समय तय था. इसके बाद 9 बजे पाइंस से डिपार्चर होना था. 9:05 बजे डब्ल्यूजीसी हेलिपैड पर पहुंचकर वहां से 9:15 बजे उड़ान भरने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख, दी श्रद्धांजलि

हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा, जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया। सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण रहा. उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है. ओम शांति.

कई अन्य नेताओं ने घटना पर जताया दुख

घटना को लेकर प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो जाने का दुखद समाचार मिला. मैं ईश्वर से उनके परिवारों के लिए प्रार्थना करती हूं.

वहीं किसान नेता राकेश टिकैत ने लिखा कि तमिलनाडु के कुन्नूर में CDS जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी समेत डिफेंस स्टाफ को ले जा रहे भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश होने की अत्यंत दुखद सूचना प्राप्त हुई. भाकियू सभी जवानों के कुशलता की उम्मीद की प्रार्थना करती है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दुख जताते हुए लिखा है कि त्रासदी: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें उनका परिवार उनके साथ यात्रा कर रहा था. चिंताजनक है. पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना.

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन बोले: हादसे से स्तब्ध और निराश हूं

​तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने ट्वीट किया है कि जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य लोगों के साथ सेना के हेलिकॉप्टर के कुन्नूर के पास दुर्घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध और निराश हूं. मैंने स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिया है कि बचाव अभियान में हरसंभव मदद मुहैया कराऊं, मैं मौके पर पहुंच रहा हूं. बता दें कि सैन्य हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सरकार ने कहा है कि कल संसद में इस बारे में बयान जारी किया जाएगा, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ शामिल होगा. 

पहले भी हेलिकॉप्टर हादसे में बाल-बाल बचे थे जनरल रावत

जनरल रावत करीब छह साल पहले भी एक हेलिकॉप्टर हादसे में बाल-बाल बचे थे.  रावत 3 फरवरी 2015 को नगालैंड के दीमापुर में दुर्घटनाग्रस्त हुए चीता हेलिकॉप्टर में सवार थे. वह उस समय लेफ्टिनेंट जनरल थे. चीफ ऑफ डिफेंस बिपिन रावत व स्टाफ वेलिंगटन जा रहे थे. द्वारीखाल ब्लॉक के सैण गांव जिला पौड़ी गढ़वाल कोटद्वार में सीडीएस के चाचा के बेटे रविंद्र सिंह रावत घर पर टीवी पर खबर देख रहे थे. चीफ ऑफ डिफेंस के घर में चाचा चाची हैं. कोई कुछ बोल नहीं रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें