scorecardresearch
 

कोलकाता में कारोबारी के घर ED की रेड, 17 करोड़ कैश बरामद, नोट गिनने के लिए मंगाईं 8 मशीनें

कोलकाता के गार्डनरीच इलाके में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की. यहां एक कारोबारी के घर पर ईडी ने छापा मारा है. इस दौरान अब तक 17.32 करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन से संबंधित केस की जांच को लेकर कोलकाता में 6 जगहों पर एक साथ छापेमारी की. अभी भी नोटों की गिनती जारी है. बताया जा रहा है कि नोट गिनने के लिए 8 मशीनें मंगाई गई हैं.

X
ED ने कारोबारी के घर से भारी मात्रा में कैश बरामद किया है
ED ने कारोबारी के घर से भारी मात्रा में कैश बरामद किया है

कोलकाता के गार्डनरीच इलाके में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की. जानकारी के मुताबिक यहां एक कारोबारी के घर पर ईडी ने छापा मारा है. इस दौरान अब तक 17.32 करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए हैं. साथ ही नोट गिनने के लिए 8 मशीनें लगाई गई हैं. ईडी की टीम ने कोलकाता में  6 जगहों पर रेड की कार्रवाई की है.

प्रवर्तन निदेशालय ने मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के केस में शनिवार को कोलकाता में 6 जगहों पर एक साथ तलाशी अभियान चलाया.

आरोप है कि आमिर खान नाम के एक व्यक्ति ने कुछ समय पहले ई-नगेट्स नाम से एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था. इसे लोगों को धोखा देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया था. इसके जरिए पहले उपयोगकर्ताओं का विश्वास जीता. इसके बाद लोगों ने एप के जरिए बड़ी मात्रा में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया.

लोगों से अच्छी खासी रकम वसूलने के बाद अचानक एप से किसी बहाने से निकासी रोक दी गई. इसके बाद एप्लीकेशन की प्रोफ़ाइल सहित पूरे डाटा को सर्वर से मिटा दिया गया. उसके बाद कस्टमर्स को पूरा खेल समझ में आया. 

फेडरल बैंक अथॉरिटी की शिकायत के बाद आमिर खान और अन्य लोगों के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने IPC की धारा 420, 406, 409, 468, 469, 471, 34 के तहत केस दर्ज किया था.

तलाशी अभियान के दौरान ईडी के अधिकारियों ने देखा कि आरोपियों की ओर से फेक अकाउंट्स का उपयोग किया जा रहा था. ईडी की जांच में अब तक 7 करोड़ रुपये से अधिक कैश बरामद किया जा चुका है. इतना ही नहीं, नोटों की गिनती फिलहाल जारी है. साथ ही तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

प्रवर्तन निदेशालय ने मोबाइल एप्लीकेशन धोखाधड़ी मामले में कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर तलाशी ली है. मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल कुछ कारोबारियों की तलाश की जा रही है. तलाशी के दौरान भारी मात्रा में नकदी और संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक ईडी के अधिकारी बैंक अधिकारियों की मदद से कैश की सही मात्रा का पता लगा रहे हैं.

(इनपुट-राजेश साहा)

 

ये भी देखें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें