scorecardresearch
 

कोरोना के चलते अमरनाथ यात्रा रद्द, हिमलिंग के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

जम्मू कश्मीर प्रशासन के मुताबिक हिमलिंग के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाएगी. श्रद्धालु घर बैठे ही हिमलिंग के दर्शन कर सकेंगे. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कोरोना को देखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला जनता के व्यापक हित में लिया गया.

कोरोना के कारण रद्द हुई अमरनाथ यात्रा (फाइल फोटोः आजतक) कोरोना के कारण रद्द हुई अमरनाथ यात्रा (फाइल फोटोः आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया यात्रा रद्द करने का ऐलान
  • कोरोना को देखते हुए जनता के व्यापक हित में फैसला- मनोज सिन्हा

बाबा बर्फानी के दर्शन की चाह लिए अमरनाथ यात्रा शुरू होने का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं को इसके लिए अब अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा. कोरोना वायरस से संक्रमण के साए में जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला किया है. इसका ऐलान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कर दिया है.

उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने कहा कि कोरोना को देखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला किया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि अमरनाथ यात्रा इसबार प्रतीकात्मक होगी. सभी पारंपरिक रस्में पहले की तरह पूरी की जाएंगी. उपराज्यपाल ने कहा कि लोगों का जीवन बचाना भी महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए इस साल यात्रा को रद्द करने का निर्णय लिया गया. उपराज्यपाल ने कहा कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड करोड़ों श्रद्धालुओं की भावनाएं समझता है और इसका ध्यान रखते हुए बोर्ड ने सुबह और शाम की आरती के लाइव दर्शन का इंतजाम करने का भी निर्णय लिया है. हर रोज दोनों आरती के लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाएगी.

इस संबंध में अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने कहा कि छड़ी मुबारक 22 अगस्त को पवित्र गुफा में पहुंचेगी. इसके साथ ही रक्षाबंधन के दिन अमरनाथ यात्रा का समापन होगा. उन्होंने कहा कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कोरोना के कारण केंद्र शासित प्रदेश और देश में कोरोना के कारण बने हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया है.

श्राइन बोर्ड के सीईओ ने यह भी कहा कि श्रद्धालु  www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html लिंक के जरिए या बोर्ड का मोबाइल एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से http://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncog.shriamarnath लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें