scorecardresearch
 

IAS walk with Dog in Stadium: ... ताकि IAS टहला सकें कुत्ता, स्टेडियम खाली कराया, एथलीट्स को जाने को कहा

दिल्ली के IAS अफसर पर आरोप है कि वह त्यागराज स्टेडियम में रात को कुत्ते संग टहलने जाते हैं. इसकी वजह से एथलीट को वहां से जल्दी निकाल दिया जाता है. इससे उनकी ट्रेनिंग पर असर पड़ रहा है.

X
त्यागराज स्टेडियम के ट्रैक पर दिखे IAS संजीव खिरवाड़ (सांकेतिक फोटो) त्यागराज स्टेडियम के ट्रैक पर दिखे IAS संजीव खिरवाड़ (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IAS अफसर संजीव खिरवार से जुड़ा है मामला
  • IAS अफसर ने मानी स्टेडियम में जाने की बात

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम (Thyagraj Stadium) में ट्रेनिंग करने वाले ऐथलीट और कोच पिछले कुछ महीनों से परेशान हैं. दावा है कि 7 बजे से पहले उनको ट्रेनिंग खत्म करके स्टेडियम खाली करने को कह दिया जाता है, जिससे उनकी प्रैक्टिस पर असर पड़ रहा है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, उन लोगों ने आरोप लगाया कि इसकी वजह दिल्ली के प्रमुख सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार (Sanjeev Khirwar) हैं, जो 7.30 बजे करीब वहां टहलने आते हैं और साथ में उनका कुत्ता भी होता है.

विवाद बढ़ने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने इस खबर पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली और केंद्र सरकार को दिल्ली में तीन स्टेडियमों को एथलीटों के लिए सुबह 5 बजे से रात 10 बजे के बीच खुला रखने का आदेश दिया है. दिल्ली HC ने केंद्र और दिल्ली सरकार से आस-पड़ोस के बच्चों के लिए स्कूलों के बड़े खेल के मैदान खोलने के लिए नीति तलाशने के लिए कहा है. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा फैसला लिया है. कहा गया है कि अब दिल्ली के सारे स्टेडियम रात 10 बजे तक खिलाड़ियों के लिए खोले जाएंगे. 

क्या था मामला

खबर के मुताबिक, एक कोच ने दावा किया है कि पहले वे रात 8 या 8.30 बजे तक ट्रेनिंग करते थे. लेकिन अब उनको 7 बजे ग्राउंड खाली करने को कह दिया जाता है ताकि IAS अफसर वहां अपने कुत्ते संग टहल सकें. कोच ने कहा कि इससे उनकी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस रूटीन में दिक्कत पैदा हो रही है.

संजीव खिरवार 1994 बैच के आईएएस अफसर हैं. उन्होंने लगे आरोपों को बिल्कुल गलत बताया है. उन्होंने ये तो कबूला कि वह कभी कभी कुत्ते को वहां टहलाने लेकर जाते हैं, लेकिन इस बात से इनकार किया कि इससे एथलीट्स की प्रैक्टिस में रुकावट आती है.

यह भी पढ़ें - थॉमस कप की जीत पर IAS ने किया ऐसा ट्वीट, अमित मिश्रा बोले- ये तो अपमान है

दिल्ली सरकार के नियंत्रण वाला त्यागराज स्टेडियम 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयार हुआ था. आजतक ने स्टेडियम प्रशासक अजीत चौधरी से भी इसपर बात की. उन्होंने कहा कि स्टेडियम की टाइमिंग पहले 4-6 बजे तक थी. फिर गर्मी को देखते हुए इसे 7 बजे तक किया गया है. अजीत चौधरी ने यह भी कहा कि सात बजे के बाद स्टेडियम में कोई IAS आते हैं, इसकी जानकारी उनको नहीं है क्योंकि वह 7 बजे वहां से चले जाते हैं.

खबर के मुताबिक, खिरवार मंगलवार को करीब 7.30 बजे स्टेडियम में अपने कुत्ते के साथ देखे भी गए थे. वह कुत्ता रेसिंग ट्रैक, फुटबॉल फील्ड पर घूमता देखा गया, जिसको सिक्योरिटी गार्ड भी नहीं रोक रहे थे.

खिलाड़ी और कोच दुखी

खबर में लिखा है कि त्यागराज स्टेडियम से जुड़े कोच और एथलीट्स फिलहाल परेशान हैं. उनका कहना है कि पहले वे 8.30 या कभी-कभी 9 बजे तक भी प्रैक्टिस कर लेते थे. तब वे हर आधे घंटे में ब्रैक लेते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाते. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो 3 किलोमीटर दूर जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में जाने लगे हैं.

बीजेपी ने घेरा

इस मुद्दे पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने लिखा कि एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा अपनी प्रशासनिक ताकत का दुरुपयोग कर स्टेडियम को अपने कुत्ते के साथ सैर करने के लिए रोज आरक्षित करने का यह मामला बेहद गम्भीर है. कृपया जांच करवा कर अधिकारी को निलंबित करें.

(नितिन श्रीवास्तव और कुमार कुणाल के इनपुट के साथ)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें