scorecardresearch
 

बिहारः भारत-नेपाल सीमावर्ती क्षेत्रों के पेट्रोल पंपों की हालत खस्ता, बंद होने की कगार पर

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार हो रही वृद्धि से सीमावर्ती राज्यों के लोग पड़ोसी देश में जाकर सस्ता तेल भरवा रहे हैं, लेकिन इससे भारतीय सीमा से सटे पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर आ गए हैं क्योंकि वहां सन्नाटा पसरा हुआ है.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सस्ता होने के कारण लोग धड़ल्ले से नेपाल से ले रहे पेट्रोल-डीजल
  • लोगों ने कहा- कीमत मे काफी अंतर के कारण लेते हैं नेपाल से तेल
  • गलत तरीके से भारतीय ले रहे तेल, बरतेंगे सख्तीः पूर्व विधि मंत्री, नेपाल

भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल तो पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया था और लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से डीजल ने भी अब शतक मार दिया है, जबकि भारत के पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान में यहां से काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है.

नतीजा यह हुआ कि नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों पर बसे इलाकों के लोगों के लिए नेपाली पेट्रोल पंप वरदान साबित हो रहे हैं. पेट्रोल-डीजल के लिए भारतीय सीमाई इलाकों के लोग सीमा से लगे नेपाली पेट्रोल पंपों से दोपहिया वाहन और चार पहिया वाहनों लेकर पहुंच रहे हैं. इसको लेकर जब आजतक की टीम सीतामढ़ी जिले के सोनवरसा से सटे सर्लाही जिले के मलंगवा बॉर्डर पर पहुंची तो वहां पेट्रोल पंप पर भारतीय नंबर की गाड़ियों की कतार लगी थी और पूछने पर लोगों ने बेझिझक बताया कि कीमत में काफी अंतर होने के कारण वो नेपाल में तेल लेने आते हैं.

नेपाली पेट्रोल पंप कर्मी वरुण कुमार गोसाईं ने बताया कि आज की भीड़ तो कुछ भी नहीं है. भारत में नवमी के मेले के कारण भीड़ कम है वरना अन्य दिनों में लंबी कतार के कारण तेल देने में उन्हें परेशानी होती है. वहीं इस मुद्दे पर सर्लाही जिले के पार्टी कोटे से मनोनीत सांसद सह पूर्व विधि मंत्री नेपाल सरकार नागेंद्र कुमार राय से हमने बात की तो उन्होंने बताया कि भारतीय लोग नेपाल से तेल ले जाएं, नेपाल सरकार ऐसा कभी नहीं चाहती और वहां के लोग चोरी कर ऐसा करते हैं और गलत कर रहे हैं.

इसे भी क्लिक करें --- Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल का आज का रेट जारी, जानिए अपने शहर में प्रति लीटर की कीमत

उन्होंने कहा कि नेपाल सरकार खुद विदेश से तेल लाती है. ऐसे में जल्द ही सरकार कड़ा कदम उठाएगी. वहीं इसको लेकर उन्होंने सर्लाही जिले के जिलाधिकारी से फोन पर बात कर इसकी जानकारी देते हुए इस पर रोक लगाने की बात कहते हुए तुरंत एक्शन लेने को कहा.

दूसरी ओर, भारतीय सीमा से सटे पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर हैं क्योंकि वहां पर सन्नाटा पसरा हुआ है. पेट्रोलकर्मियों की मानें तो फिलहाल पेट्रोल पंप के कई मालिक तो उनको वेतन देने की भी स्थिति में नहीं है और ये सब बॉर्डर खुलने से पहले छुप छुपा के चल रहा था अब तो खुलेआम चल रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें