scorecardresearch
 

Bihar Budget: मेडिकल और खेल यूनिवर्सिटी का ऐलान, हर जिले में खुलेगा मेगा स्किल सेंटर

डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद आज पहली बार बिहार का बजट पेश किया. इस दौरान डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि हमने सभी सेक्टर के लोगों से सुझाव लेने के बाद बजट को तैयार किया है, ये समावेशी बजट है.

बिहार विधानसभा में बजट पेश करते डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद बिहार विधानसभा में बजट पेश करते डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डिप्टी CM तार किशोर प्रसाद ने पेश किया बजट
  • कोरोना संकट के बाद नीतीश सरकार का पहला बजट
  • सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का किया गया ऐलान

डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद आज पहली बार बिहार का बजट पेश किया. इस दौरान डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि हमने सभी सेक्टर के लोगों से सुझाव लेने के बाद बजट को तैयार किया है, ये समावेशी बजट है, इसमें हर तबके का ख्याल रखा गया है. इस दौरान तार किशोर प्रसाद ने सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान किया.

बजट के LIVE Updates:

3:00 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें स्कीमों के लिए 1 लाख 518 करोड़ रुपये है.  

2:52 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि गोवंश विकास संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही विदेश में शिक्षा प्राप्त करने जाने वाले छात्रों के लिए डिजिटल काउंसलिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी. दलहन को एमएसपी पर खरीदने का प्रयास किया जाएगा. राज्य के बाहर काम करने वाले लोगों का पंचायतवार डेटा इकट्ठा किया जाएगा.

2:46 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा, प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके लिए 2021-22 के बजट में 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. महिला अगर कोई उद्योग लगाना चाहती है तो सरकार की तरफ से उसे 5 लाख रुपये का अनुदान और 5 लाख रुपये ब्याज रहित के लोन दिया जाएगा.

2:39 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि साल 2020 से 2025 तक 20 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे, इसके लिए उद्योग विभाग को साल 2021-22 में 200 करोड़ रुपया दिया जाएगा. महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए रोजगार में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है. 12वीं पास अविवाहित छात्रा को 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद और स्नातक पास महिला को 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

2:36 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने ऐलान किया कि बिहार में एक मेडिकल यूनिवर्सिटी और एक अभियंत्रण विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी, साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम के साथ राजगीर में एक खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी. जिला अनुमंडल के अस्पतालों में दीदी की रसोई शुरू होगी.

2:35 PM: जब डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद बजट पेश कर रहे थे, तभी विपक्ष ने लोगों को नौकरी देने का मुद्दा उठाया. हालांकि, विपक्ष थोड़ी देर में शांत हो गया.

2:30 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि युवाओं को बेहतर तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके लिए आईटीआई संस्थानों को आधुनिक बनाया जाएगा, हर युवाओं के लिए हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा. हर सेंटर में टूल्स रूम की स्थापना की जाएगी.

2:28 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार अगले 5 सालों के लिए सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान कर रही है, सात निश्चिय पार्ट-1 की योजनाएं चलती रहेंगी, लेकिन पार्टी-2 में युवाओं के उद्यमिता विकास पर हमारा फोकस होगा, ताकि हमारे युवा बाजार की मांग के अनुरूप आधुनिक तकनीकी वाले रोजगार और स्वरोजगार से जुड़ सके.

2:19 PM: डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से चलाई गई सात निश्चिय योजना का ब्यौरा दिया. उन्होंने इस योजना के तहत चलाए गए अभियानों और विकास कार्यों के बारे में बताया.

2:11 PM: बजट पेश करने के दौरान डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कोरोना काल में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में बताया गया. तार किशोर प्रसाद ने कहा कि कोरोना काल में नीतीश कुमार की अगुवाई में सरकार ने बेहतरीन काम किया. इस वजह से बिहार में कोरोना का मृत्यु दर काफी कम था.

विपक्ष के हंगामे के कारण बजट दोपहर 1 बजे की बजाए दोपहर 2 बजे पेश किया गया. दरअसल, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया. इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी को लेकर भी सवाल किया. इस दौरान वाम दलों के विधायक वेल के पास आकर हंगामा करने लगे. विपक्ष कार्य स्थगन का प्रस्ताव भी लाया, जिसे अस्वीकार कर दिया गया.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×