scorecardresearch
 

गुलाबो सिताबो फेम Farrukh Jaffar का निधन, बनी थीं अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन 'बेगम'

फारुख को कुछ समय पहले फिल्म गुलाबो सिताबो में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने फातिमा बेगम की भूमिका निभाई थी. फातिमा बेगम, अमिताभ बच्चन के किरदार मिर्जा की पत्नी थीं, जो 95 की उम्र में अपनी हवेली को बचाने के लिए अपने पुराने आशिक के साथ भाग जाती है.

X
फारुख जफर फारुख जफर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फारुख जफर ने दुनिया को कहा अलविदा
  • गुलाबो सिताबो फिल्म में किया था काम
  • उमराव जान फिल्म से शुरू हुआ था करियर

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सीनियर एक्ट्रेस फारुख जफर का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. इस बात की खबर उनके पोते ने दी. पोते ने बताया कि शुक्रवार, 15 अक्टूबर को लखनऊ में ब्रेन स्ट्रोक आने के बाद फारुख जफर ने अपनी अंतिम सांस ली. फारुख जफर के निधन की खबर उनके पोते शाज अहमद ने ट्विटर के जरिए शेयर की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मेरी दादी और स्वतंत्रता सेनानी की पत्नी पूर्व एमएलसी वरिष्ठ अभिनेत्री फारुख जफर का आज शाम 7 बजे लखनऊ में निधन हो गया.’

''बेगम गईं''

फारुख को कुछ समय पहले फिल्म गुलाबो सिताबो में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने फातिमा बेगम की भूमिका निभाई थी. फातिमा बेगम, अमिताभ बच्चन के किरदार मिर्जा की पत्नी थीं, जो 95 की उम्र में अपनी हवेली को बचाने के लिए अपने पुराने आशिक के साथ भाग जाती है.

स्क्रीन राइटर जूही चतुर्वेदी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर फारुख जफर के लिए शोक व्यक्त करते हुए लिखा, ''बेगम गईं. ना आप जैसा कोई था और ना होगा. आपका दिल से शुक्रिया जो आपने हमको अपने से रिश्ता जोड़ने की इजाजत दी. अब अल्लाह की दुनिया में हिफाजत से रहिएगा.'' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Juhi Chaturvedi (@juhic3)

अमिताभ बच्चन ही नहीं 'James Bond' भी कर चुके हैं पान मसाला का एड, हुआ था हंगामा

कौन थीं फारुख जफर?

फारुख जफर का जन्म 1933 में जौनपुर के जमींदार परिवार में हुआ था. बाद में उनकी शादी एक पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी सैयद मोहम्मद जफर से हुई. शादी के बाद वह 16 साल की उम्र में लखनऊ चली गई थीं. सैयद मोहम्मद जफर ने फारुख को आगे पढ़ाई करने और फिर थिएटर और फिल्मों का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया था. फारुख जफर ने लखनऊ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया और ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी की थी.

आयुष्मान खुराना ने रिलीज किया 'Action Hero' का टीजर, पहली बार एक्शन मोड में आएंगे नजर

इन फिल्मी प्रोजेक्ट्स में फारुख ने किया था काम

फारुख जफर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1981 में आई फिल्म उमराव जान से की थी. इस फिल्म में उन्होंने रेखा की मां की भूमिका निभाई थी. उसके बाद 2004 में उन्होंने दूसरी फिल्म स्वदेश में काम किया. फिर पीपली लाइव, चक्रव्यूह, सुल्तान और तनु वेड्स मनु में नजर आईं. 2019 में उन्होंने नारायण चौहान की ‘अम्मा की बोली’ में मुख्य भूमिका निभाई. गुलाबो सिताबो समेत करीब एक दर्जन फिल्मों में काम करने वाली फारुख जफर को 88 साल की उम्र में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. फारुख जफर की शॉर्ट फिल्में मेहरून्निसा, रक्स, कुंदन, नंदी अभी रिलीज होनी बाकी हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें