scorecardresearch
 

UP Election: मेरठ से कांग्रेस की दो महिला प्रत्याशी घोषित, हस्तिनापुर से अभिनेत्री अर्चना गौतम को दिया टिकट

कांग्रेस ने आज मेरठ के दो विधानसभा क्षेत्रों (Two assembly constituencies of Meerut) से दो महिलाओं को प्रत्याशी घोषित किया है. इनमें से हस्तिनापुर सुरक्षित सीट से 26 साल की अभिनेत्री अर्चना गौतम भी शामिल हैं. अर्चना ने दो महीने पहले भी कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली थी. राजनीतिक पारी शुरू करने से पहले अर्चना अब तक कई ​ब्यूटी कांटेस्ट का हिस्सा रहीं. उनका कहना है कि उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है.

अर्चना गौतम.    (Photo: Instagram) अर्चना गौतम. (Photo: Instagram)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कांग्रेस ने जारी की है उत्तर प्रदेश के 125 प्रत्याशियों की लिस्ट
  • 26 साल की अर्चना गौतम ने दो माह पहले ज्वाइन की थी कांग्रेस

आज कांग्रेस (Congress) ने उत्तर प्रदेश (UP) के 125 प्रत्याशियों की लिस्ट (List of candidates) जारी की है, जिसमें दो महिला प्रत्याशी मेरठ के भी घोषित की गई हैं. मेरठ के किठौर से डॉक्टर बबीता गुर्जर और मेरठ के हस्तिनापुर सुरक्षित सीट से अभिनेत्री अर्चना गौतम को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने मेरठ की 7 सीटों में से 2 सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा की है और घोषित दोनों ही प्रत्याशी महिला प्रत्याशी हैं.

कांग्रेस की हस्तिनापुर विधानसभा से प्रत्याशी अर्चना गौतम (Congress candidate from Hastinapur assembly Archana Gautam) की बात करें तो उनकी उम्र मात्र 26 वर्ष है. अभी लगभग 2 महीना पहले ही उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन की थी. कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने उनको मेरठ के हस्तिनापुर सुरक्षित सीट से प्रत्याशी बनाया है.

प्रत्याशी घोषित होने के बाद अर्चना गौतम मीडिया से रूबरू हुईं. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी के आशीर्वाद से उनको मेरठ के हस्तिनापुर से टिकट दिया गया है. उन्होंने कहा कि उनका जन्म मेरठ के मवाना के नगला हरैरु में हुआ है. वह अपनी मातृभूमि में दोबारा आ गई हैं. उन्होंने इस्माइल इंटर कॉलेज से दसवीं और मेरठ के शांता स्मारक से 12वीं की पढ़ाई की है. उसके बाद आईआईएमटी इंजीनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. वह मास कम्युनिकेशन की स्टूडेंट हैं. 

ब्यूटी कांटेस्ट का हिस्सा रहीं, फिल्मों में काम किया

अर्चना गौतम (Actress Archana Gautam) ने कहा कि उन्होंने रियल एस्टेट में जॉब की. वह मुंबई चली गईं. वह मिस कॉस्मो वर्ल्ड 2018, मिस यूपी 2014 भी रही हैं. उन्होंने मलेशिया में इंडिया को रिप्रेजेंट भी किया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने कई फिल्मों में काम भी किया है. अर्चना ने कहा कि उन्होंने चार फिल्में बॉलीवुड तो पांच फिल्में साउथ में की हैं. 28 जनवरी को उनकी एक फिल्म 'गुंडाज़' रिलीज हो रही है. दूसरी फिल्म 'आईपीएल' भी जल्द आने वाली है, यह तेलुगु और तमिल में हैं.

अपनी राजनीति की शुरुआत बताते हुए अर्चना ने कहा कि एक दिन वो tv देख रही थीं. उन्होंने प्रियंका गांधी को देखा, उनका स्लोगन था 'लड़की हूं लड़ सकती हूं'. वहां से प्रेरित होकर राजनीतिक में आने का मन बना लिया. उस एक स्लोगन ने प्रेरित किया.

'चंडीगढ़ की तरह हो हस्तिनापुर का विकास'

अर्चना गौतम ने कहा कि महिलाओं को समाज में निकलना चाहिए. अभिनेत्री और नेता एक जैसे ही होते हैं दोनों का काम एक ही है. हस्तिनापुर और चंडीगढ़ की नींव एक साथ रखी गई थी. चंडीगढ़ बहुत आगे है. हस्तिनापुर भी ऐसा बने कि दूर-दूर से लोग घूमने आएं. 

उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टी से जो लोग लड़ रहे हैं, चाहे सपा हो, बसपा हो या बीजेपी, सब उनके भाई हैं, सब उनसे बड़े हैं. वह उम्र में छोटी हैं और सभी का आशीर्वाद लेकर वह चुनाव लड़ेंगी. कुछ लोग बोलते हैं कि इस लड़की को राजनीति नहीं आती, वे सही बोलते हैं. हमें राजनीति नहीं आती और हम राजनीति करने नहीं, समाज की सेवा करने आए हैं.

'धर्म के नाम पर की जा रही राजनीति'

हस्तिनापुर मेरठ की कांग्रेस प्रत्याशी अभिनेत्री अर्चना गौतम ने अन्य पार्टियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि 'धर्म के नाम पर राजनीति की जा रही है. धर्म का वायरस सारी पार्टी में फैल रहा है. कांग्रेस पार्टी धर्मनिरपेक्ष पार्टी है. इसमें सभी धर्म के लोग हैं. धर्म की राजनीति करना सबसे गलत है.' अर्चना ने कहा कि 'कोरोना वायरस से ज्यादा तो धर्म का वायरस फैल रहा है. इस वायरस को रोकना पड़ेगा. सभी धर्म एक हैं, लेकिन उनको तोड़ा जा रहा है.' उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि वह जीतें और कांग्रेस की सरकार बने. हमें लग रहा है कि हम जीतेंगे. हस्तिनापुर की बेटी हूं, लड़की हूं लड़ सकती हूं. हस्तिनापुर से प्यार मिल रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×