scorecardresearch
 

यूपी विधानसभा चुनाव

UP के मुख्यमंत्री योगी ने गिनाईं सरकार की खूबियां, देखें क्या बोले

05 अगस्त 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लाभार्थियों से बात की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना काल में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज दिया गया है. उत्तर प्रदेश कोरोना काल में सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला और सबसे अधिक वैक्सीनेशन करने वाला राज्य है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साल इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया था, आज मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. देखें

ओमप्रकाश राजभर और स्वतंत्रदेव सिंह

ओमप्रकाश की मजबूरी और BJP के लिए राजभर जरूरी, ये गणित नहीं समझ पाए ओवैसी 

05 अगस्त 2021

ओमप्रकाश राजभर ने मंगलवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के साथ मुलाकात की है. पिछले 15 दिनों में राजभर बीजेपी के तीन बड़े नेताओं के साथ बैठक कर चुके हैं. माना जा रहा कि ओमप्रकाश की सियासी मजबूरी है जबकि बीजेपी की सत्ता में वापसी के लिए राजभर समुदाय का वोट जरूरी है, जिसके चलते दोनों ही दोबारा से हाथ मिलाने की संभावना तलाश रहे हैं. 

UP चुनाव पर नजर, विपक्ष पर हमला, देखें क्या-क्या बोले पीएम मोदी

05 अगस्त 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लाभार्थियों से बात की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि जब देश कीर्तिमान हासिल कर रहा है, तब विपक्ष संसद को ठप कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं परिश्रम से तय होगा. देखें और क्या बोले पीएम मोदी.

मुकेश सहनी, जीतनराम मांझी और नीतीश कुमार

जानें- UP के चुनावी अंगने में बिहार की पार्टियों का क्या काम है? 

05 अगस्त 2021

बिहार में राजनीतिक आधार रखने वाली सियासी पार्टियां भी यूपी के चुनावी मैदान में उतरने का दम भर रही हैं. नीतीश कुमार की जनता जल यूनाइटेड (जेडीयू) से लेकर पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) और मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने युपी में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है जबकि यह तीनों ही दल बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं.

'बीजेपी वाले मेनिफेस्टो नहीं, मनीफेस्टो बनाते हैं', बोले अखिलेश यादव

05 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले चुनावों की तैयारी शुरू हो गई है. पार्टियों के बीच वार-पलटवार का सिलसिला भी शुरू हो गया है. आज समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा. अखिलेश यादव ने बीजेपी पर राजनीति को जनसेवा का नहीं बल्कि कारोबार का जरिया बनाने का आरोप लगाया. अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के लोग 'मेनिफेस्टो' नहीं बल्कि 'मनीफेस्टो' बनाते हैं. इनके लिए राजनीति एक बिजनेस है. भाजपा का धोखा जनता ने देख लिया है. भाजपा की कोई काम करने की संस्कृति नहीं है अगर रही होती तो शायद कुछ काम भी किए होते. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो: PIB)

5 अगस्त को याद रखेगा देश, 370 हटी-मंदिर निर्माण शुरू, अब मेडल: मोदी

05 अगस्त 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के लाभार्थियों से बात की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से संवाद किया, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. 

UP चुनाव से पहले 'महाबैठक', आजतक के मंच पर होंगे ये दिग्गज

05 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. उससे पहले यूपी चुनाव को लेकर आजतक एक बड़ी 'चुनावी महाबैठक' करने जा रहा है. शुुक्रवार को आयोज‍ित आजतक के इस खास कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत बड़े-बड़े दिग्गज राजनेता शामिल होंगे. ये 'म‍हाबैठक' उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ताजमहल होटल में होगी. जो क‍ि दिनभर चलेगी. सुबह 10 बजे इस कार्यक्रम का आगाज होगा और रात 9 बजे तक चलना है. इस कार्यक्रम का मकसद बड़े-बड़े दिग्गजों को एक मंच पर लाना है और उनके साथ कई सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करना है. इस कार्यक्रम के जरिए यूपी की दशा और दिशा तय होगी.

अखिलेश ने निकाली साइकिल यात्रा

यूपी चुनाव से पहले अखिलेश की साइकिल यात्रा

05 अगस्त 2021

बेरोजगारी, तेल की बढ़ती कीमतों, किसान कानून और अन्य कई मुद्दों को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने आज केंद्र और योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ साइकिल यात्रा निकाली. इस विरोध-प्रदर्शन की कमान खुद अखिलेश यादव ने संभाली.

प्रियंका गांधी

यूपी: कांग्रेस के सामने वजूद बचाने की चुनौती, 70 हजार कार्यकर्ताओं को देगी ट्रेनिंग

05 अगस्त 2021

यूपी में पिछले तीन दशक से सत्ता का वनवास झेल रही कांग्रेस के लिए 2022 का चुनाव अपने सियासी वजूद को बचाए रखने का है,जिसकी जिम्मेदारी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के कंधों पर है. प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के मॉडल पर यूपी में कांग्रेस को मजबूत करने और 2022 के चुनावी जंग जीतने की रणनीति बनाई है.

जितेंद्र सिंह बबलू बीजेपी में शामिल (फाइल फोटो)

जितेंद्र सिंह BJP में शामिल, रीता बहुगुणा का घर जलाने का है आरोप

04 अगस्त 2021

पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू बहुजन समाज पार्टी का दामन छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल (Jitendra singh Bablu joins BJP) हो गए हैं. जितेंद्र सिंह बबलू का बीजेपी में आना इसलिए चर्चा में है क्योंकि वह रीता बहुगुणा जोशी के घर जलाने वाले कांड में आरोपी हैं.

असदुद्दीन ओवैसी और ओमप्रकाश राजभर

राजभर क्या ओवैसी का साथ छोड़ BJP से दोबारा करेंगे गठबंधन?

04 अगस्त 2021

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने मंगलवार को यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह से मुलाकात की है, जिसके बाद उनकी एनडीए में वापसी के कयास लगाए जा रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि राजभर क्या असदुद्दीन ओवैसी का साथ छोड़कर बीजेपी के करीबी बनने की तैयारी में हैं और 'भागीदारी संकल्‍प मोर्चा' 2022 के चुनाव से पहले ही बिखर जाएगा?

यूपी Assembly Election 2022 फतेहपुर सदर विधानसभा सीट

फतेहपुर सदर विधानसभा सीटः कभी था कांग्रेस का वर्चस्व, 2017 में खिला कमल

04 अगस्त 2021

फतेहपुर सदर विधानसभा सीट पर साल 1989 तक कांग्रेस का एकछत्र राज था लेकिन इसके बाद 'हाथ' यहां जनता के साथ को तरस गया.

नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी

UP चुनाव से पहले नीतीश की नाराजगी का जोखिम उठा सकती है BJP?

04 अगस्त 2021

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातिगत आधार पर जनगणना और पेगासस जासूसी मामले की जांच कराने की मांग उठाई है. नीतीश और उनकी पार्टी जेडीयू एक के बाद एक कई ऐसे मुद्दों को हवा दे रहे हैं, जो बीजेपी और मोदी सरकार की असहज करते हैं. नीतीश कुमार के बदले सुर के लेकर बीजेपी भले ही आंख दिखा रही है, लेकिन फिलहाल ये तनातनी महज तनातनी तक ही सीमित रहने वाली है

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 (Hardoi Sadar Assembly Seat).

Hardoi Sadar Assembly Seat: बीजेपी को अब तक नहीं मिली है इस सीट पर जीत

03 अगस्त 2021

हरदोई सदर विधानसभा सीट की राजनीति एक परिवार तक सिमटी रही है. वहीं, भाजपा को इस सीट से अब तक जीत हासिल नहीं हो सकी. नरेश अग्रवाल का इस सीट पर दबदबा रहा है. इस समय उनके बेटे नितिन अग्रवाल यहां से विधायक हैं.

साइकिल यात्रा निकालेंगे अखिलेश (फाइल फोटो)

अखिलेश यादव 5 अगस्त को निकालेंगे साइकल यात्रा, निशाने पर BJP

03 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. योगी आदित्यनाथ को सियासी मात देने के लिए सपा से लेकर बसपा और कांग्रेस रणभूमि में उतर चुके हैं. तीनों ही दल की नजर एक दूसरे के कोर वोटबैंक पर है. कांग्रेस और बसपा की सक्रियता से सपा प्रमुख अखिलेश यादव की सियासी चिंता बढ़ गई है.

हाल ही में प्रियंका गांधी ने यूपी दौरा किया था. (फाइल फोटो)

भटका कांग्रेस का मिशन यूपी? प्रियंका गांधी के सामने ये बड़ी चुनौती

03 अगस्त 2021

कांग्रेस (Congress) का प्रदर्शन लगातार खराब रहा है. 2017 में हुए चुनाव में कांग्रेस के सात विधायक ही चुने गए थे. इस बार के चुनाव के लिए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने यूपी में कांग्रेस का मोर्चा संभाला है.

SBSP प्रमुख ओमप्रकाश राजभर.(फाइल फोटो)

यूपीः BJP प्रदेश अध्यक्ष से मिले ओपी राजभर, ओवैसी पर ये कहा

03 अगस्त 2021

बीजेपी (BJP) के यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर (Omprakash Rajbhar) ने मुलाकात की है. राजभर के एनडीए में शामिल होने के कयास एक फिर से लगाए जा रहे हैं.

कल तक BJP से नाराज राजभर का यूटर्न! देखें NDA में लौटने पर क्या कहा

03 अगस्त 2021

ओमप्रकाश राजभर ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से मुलाकात की है. एक बार फिर से राजभर के बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच ये मुलाकात अहम मानी जा रही है. ओमप्रकाश राजभर बीजेपी के उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह के साथ स्वतंत्र देव सिंह से मिलने पहुंचे थे. इस मुलाकात के बाद ओमप्रकाश राजभर की एक बार फिर बीजेपी के साथ आने की चर्चा शुरू हो गई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसके चलते राजनीतिक पार्टियों में बड़ी उलटफेर की खबरें मिल रही हैं. देखें

यूपी Assembly Election 2022 कुर्सी विधानसभा सीट

कुर्सी सीटः 2012 में दौड़ी साइकिल, 2017 में खिला कमल, अब किसकी बारी?

03 अगस्त 2021

कुर्सी विधानसभा सीट पर हुए पहले चुनाव में सपा की साइकिल दौड़ी थी तो दूसरे चुनाव में कमल खिल गया. यह सीट साल 2011 के परिसीमन में अस्तित्व में आई थी. इस सीट के लिए साल 2012 में पहली बार चुनाव हुआ था.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

UP : बसपा की राह पर कांग्रेस, दलितों को रिझाने के लिए निकालेगी 2 दिन की स्वाभिमान यात्रा

03 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने जातीय कार्ड खेलते हुए मंगलवार से दो दिन के लिए दलित स्वाभिमान यात्रा निकालने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों से अधिक दलित मतदाताओं को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें रिझाने के लिए ये रणनीति तैयार की है.

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटोः पीटीआई)

किससे लड़ना चाहती हैं BSP-कांग्रेस, अखिलेश के बयान के बाद गठबंधन की सुगबुगाहट 

02 अगस्त 2021

अखिलेश के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या विधानसभा चुनाव के पहले एक बार फिर पॉलिटिकल रिएलाइनमेंट शुरू होगा?