scorecardresearch
 

UP Election 2022: उन्नाव रेप पीड़िता की मां को कांग्रेस ने दिया टिकट, खुद अशिक्षित पर बेटी को करा रहीं मास्टर्स

आशा सिंह खुद अशिक्षित हैं लेकिन वे बेटियों को पढ़ा रहीं हैं. उनकी एक बेटी पोस्ट ग्रैजुएशन कर रही है. आशा की आय का साधन खेती है. फिलहाल, कोर्ट केस के चलते वे दिल्ली में रहती हैं.

X
उन्नाव से कांग्रेस प्रत्याशी आशा सिंह. उन्नाव से कांग्रेस प्रत्याशी आशा सिंह.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आशा सिंह की आय का साधन खेती है
  • आशा सिंह को 4 बेटियां और एक बेटा है

Vidhan Sabha Chunav in UP 2022: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. आज 125 सीटों का ऐलान करते हुए प्रियंका ने बताया कि इसमें 50 महिला उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी पार्टी का टिकट दिया है. प्रियंका ने यूपी में चुनावी रैली के दौरान ऐलान किया था कि कांग्रेस पार्टी 40 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को टिकट देगी. 

उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को टिकट दिया है. आशा सिंह उन्नाव रेप पीड़िता की मां हैं. 45 साल की आशा सिंह को एक बेटा और चार बेटियां हैं. चार बेटियों की उम्र 25, 19, 15 और 13 साल है जबकि बेटा सबसे छोटा 7 साल का है. आशा सिंह खुद अशिक्षित हैं लेकिन वे बेटियों को पढ़ा रहीं हैं. उनकी एक बेटी पोस्ट ग्रैजुएशन कर रही है. आशा के आय का साधन खेती है. फिलहाल, कोर्ट केस के चलते वे दिल्ली में रहती हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली में रहने के बावजूद आशा उन्नाव में अपने परिजन के संपर्क में रहती हैं और उन्नाव आना-जाना लगा रहता है.  

आपको बता दें कि उन्नाव रेप पीड़िता के साथ साल 2017 में रेप किया गया था, उसे किडनैप भी किया गया था. इस मामले में विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर को उम्रकैद की सज़ा हुई है. कुलदीप सिंह सेंगर भाजपा से विधायक थे, 2019 में पार्टी ने उन्हें निष्कासित किया था और बाद में उनकी विधायकी भी चली गई थी. साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा रेप पीड़िता और उनके परिवार के सदस्यों को CRPF की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी.

कांग्रेस की पहली सूची में आशा वर्कर से लेकर समाजसेवी तक शामिल

कांग्रेस की पहली सूची में 125 प्रत्याशियों में से 50 महिलाएं हैं. इनमें कई महिलाएं ऐसी हैं जो पहली बार राजनीति की शुरुआत करेंगी. इनमें आशा वर्कर से लेकर पत्रकार, समाजसेवी शामिल हैं. प्रियंका गांधी ने बताया कि सीएए का चेहरा रहीं सदफ जाफर को टिकट दिया गया है. इसके अलावा सोनभद्र में नरसंहार हुआ था जिसकी आवाज रामराज गोन ने उठाई थी, उन्हें भी कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है. आशा वर्कर पूनम पांडे को शाहजहांपुर से टिकट दिया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें