scorecardresearch
 

यूपी: झांसी की धरती से बोले पीएम मोदी- हमारा मंत्र 'Make In India Make For World' 

उन्होंने नया मंत्र देते हुए कहा कि आज का भारत  'Make In India Make For World' में विश्वास रखता है. उनके मुताबिक पहले की सरकारों के दौरान सिर्फ दूसरे देशों से रक्षा उपकरण मंगवाए जाते थे. लेकिन अब खुद भारत अपने हथियार बना रहा है. वो पूरी दुनिया को भी सप्लाई करता है.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के यूपी दौरे पर हैं. (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के यूपी दौरे पर हैं. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • झांसी पहुंचे पीएम मोदी, सेने को सौगात
  • पीएम मोदी ने 3250 करोड़ रुपये की जल योजना की शुरुआत की

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19-21 नवंबर तक तीन दिन के उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं. पीएम मोदी 19 नवंबर को बुंदेलखंड के महोबा पहुंचे. वहां पर उन्होंने ना सिर्फ 3250 करोड़ की जल योजना की दी सौगात दी बल्कि वहां की जनता को भी बड़ा संदेश दिया.

झांसी पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में हिस्सा लिया. वहां पर जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कई मौकों पर इस बात का जिक्र किया कि वे वीरों की धरती पर आ काफी गर्व महसूस कर रहे हैं. उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई को याद किया, मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी और अपने कुछ निजी अनुभव भी साझा किए. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश की सेना को लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (LCH) और कई दूसरे अत्याधुनिक उपकरण दिए. उन्होंने कहा इन हथियारों और उपकरणों के दम देश की सीमा और ज्यादा सुरक्षित हो चुकी हैं.

उन्होंने नया मंत्र देते हुए कहा कि आज का भारत  'Make In India Make For World' में विश्वास रखता है. उनके मुताबिक पहले की सरकारों के दौरान सिर्फ दूसरे देशों से रक्षा उपकरण मंगवाए जाते थे. लेकिन अब खुद भारत अपने हथियार बना रहा है. वो पूरी दुनिया को भी सप्लाई करता है. उनके मुताबिक नए भारत की सेना को आत्मनिर्भर बनना जरूरी है और उनकी सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं.

पीएम मोदी का बुंदेलखंड विकास पर जोर

पीएम मोदी ने बुंदेलखंड रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में अब कभी भी विकास परियोजनाओं पर ब्रेक नहीं लगेगा. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यहां की पानी की समस्या अब दूर होने जा रही है. उनके मुताबिक हर किसी को पानी को हमेशा सबसे ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए. लेकिन पिछली सरकारों ने ऐसा नहीं किया, इस वजह से जब भी बुंदेलखंड की बेटी शादी करती थी, तो हमेशा ऐसी जगह जाना चाहती थी जहां पानी की ठीक व्यवस्था रहे.

पीएन ने विश्वास जताया कि अगर उनकी सरकार को और मौका दिया गया तो बुंदेलखंड को भी तेज गति से विकास करने वाला शहर बना दिया जाएगा. पीएम के मुताबिक उन्होंने कच्छ में ऐसा करके दिखाया है. वहां भी पानी की समस्या थी. वहां भी पलायन होता था. लेकिन उन्होंने ठोस नीति के दम पर परिवर्तन लाया. अब प्रधानमंत्री वहीं मॉडल बुंदेलखंड में लागू करना चाहते हैं.

किसानों को लेकर भी पीएम ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने जोर देकर कहा कि कुछ दल सिर्फ किसानों को उलझनों में फंसाए रखना चाहते हैं. उनकी राजनीति ही उलझनों पर निर्भर करती है. लेकिन पीएम की माने तो उनकी सरकार ने किसानों को हमेशा समाधान की ओर खींचा है. आगे भी ऐसे कदम उठाए जाएंगे जिससे किसान आत्मनिर्भर बन सकें.

वहीं नई जल परियोजना पर भी पीएम ने विस्तार से बात की. उन्होंने कहा कि आज मैं आप बुंदेलखंडी भाइयों बहनों को बहुत बड़ी सौगात देने आया हूं. 3 हजार करोड़ से ज्यादा लागत से बनी इन परियोजनाओं से हमीरपुर, ललितपुर बांदा के लाखों किसान परिवार को लाभ मिलेगा,4 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा. पीढ़ियों के इंतज़ार आज खत्म हो गया. उन्होंने विपक्ष पर भी हमला करते हुए कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सरकारों ने इस क्षेत्र का दोहन किया,माफियाओं ने यहां के संसाधनों का दुरुपयोग किया अब कैसे इनपर बुलडोज़र चल रहा है. ये लोग कैसे भी शोर मचा लें लेकिन काम नही रुकने वाला है,इन लोगों ने जैसा बर्ताव किया उसे बुंदेलखंड के लोग नही भूल सकते.

 

महोबा : कई परियोजनाओं की शुरुआत की
पीएम मोदी बुंदेलखंड में जल संकट को दूर करने के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. इन परियोजनाओं से इस क्षेत्र में जल की कमी की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी और किसानों को आवश्‍यक राहत मिलेगी. पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं को शुरू किया है , उनमें अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भवानी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं. इनकी लागत 3250 करोड़ रुपये से भी अधिक है. बताया जा रहा है कि इस योजना के पूरे होने पर महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों में लाखों किसानों को सिचाई के लिए पानी और पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी के बुंदेलखंड दौरे को महत्वपूर्ण बताया. सीएम योगी ने बुंदेलखंड को वीरों की धरती बताते हुए कहा कि पीएम का ये दौरा नल-जल योजना के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी ने अर्जुनबांध परियोजना का शुभारंभ किया.

झांसी :  सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखी
पीएम मोदी महोबा के बाद झांसी गए. यहां गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखी. इसकी लागत 3000 करोड़ रुपए से अधिक है. इसके अलावा पीएम मोदी अटल एकता पार्क का उद्घाटन किया. इस पार्क की लागत 11 करोड़ रुपए है. यह 40 हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है. इसमें अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी लगाई गई है. इस प्रतिमा को मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है. सुतार का योगदान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में भी रहा है. 
 
सेना को सौंपेंगे आधुनिक हथियार 
पीएम मोदी झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में भी हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए उपकरणों और हथियारों को सेनाओं को सौंपा. पीएम मोदी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए  लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (LCH) को वायु सेना को, भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी को थल सेना को और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट को नेवी को सौंपा. इतना ही नहीं पीएम मोदी डिफेंस कॉरिडोर में  400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास भी किया 

झांसी दौरे से पहले रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर श्रद्धांजलि दी
पीएम मोदी ने झांसी के अपने दौरे से पहले रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं रानी लक्ष्मी बाई को उनकी जयंती पर नमन करता हूं. वे भारत के इतिहास में अहम स्थान रखती हैं. उनकी बहादुरी को पीढ़ियों द्वारा कभी नहीं भुलाया जा सकता. मैं आज झांसी के अपने दौरे पर भारत के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने संबंधी कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. 
 
इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. 
 
लखनऊ में डीजीपी कॉन्फ्रेंस में होंगे शामिल
पीएम मोदी 19 नवंबर की रात को लखनऊ में रुकेंगे. यहां 20-21 नवंबर को पीएम मोदी डीजीपी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे और देश भर से आए डीजीपी को संबोधित करेंगे. इस कॉन्फ्रेंस में  साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, ड्रग्स तस्करी जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.  


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें