scorecardresearch
 

पंचायत आज तक में बोले लालू यादव, ‘मानसिक गुलामी से आजादी दो, आर्थिक आजादी खुद मिल जाएगी’

पंचायत आज तक में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने बिहार चुनाव में महागठबंधन की जीत का दम भरा. उन्होंने इतिहास के पन्नों से लेकर वर्तमान की राजनीति में अपने काम का गुणगान भी किया. उन्होंने कहा कि बिहार के चुनाव में ओवैसी जैसे लोगों का क्या काम? तो मोदी पर भी सवाल उठाया.

X
RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव
RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव

पंचायत आज तक में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने बिहार चुनाव में महागठबंधन की जीत का दम भरा. उन्होंने इतिहास के पन्नों से लेकर वर्तमान की राजनीति में अपने काम का गुणगान भी किया. उन्होंने कहा कि बिहार के चुनाव में ओवैसी जैसे लोगों का क्या काम? तो मोदी पर भी सवाल उठाया.

लालू यादव दिल्ली के निशाने पर हैं लेकिन वो खुद चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. वो कौन सी ताकत है जिनके बल पर आपको लग रहा है कि आप चुनाव में जीतेंगे?
सबसे पहले मैं ये बोलना चाहूंगा कि मैं आज तक के चुनाव के सर्वे से बिल्कुल ही सहमत नहीं हूं. आपके सर्वे को हम फेयर नहीं मानते. आप नरेंद्र मोदी से डरते हैं.

सच ये भी नहीं है कि हम नरेंद्र मोदी से डरते हैं?
जब डरते नहीं हैं तो डंडी कैसे मार दिया.

लालू प्रसाद: बिहार के चुनाव में ओवैसी जैसे लोगों का क्या काम? उन्हें क्यों तूल दिया जा रहा है. ये बिहार है. कहीं दूसरा दांव खेल सकते हैं यहां नहीं. उड़ती चिड़िया को हल्दी लगाते हैं बिहार के लोग. जादूओं के कैरेक्टर के ऊपर.... देश को संकट में डाला है इन्होंने. बीजेपी पार्टी नहीं मुखौटा है. आरएसएस के जो हेड हैं मोहन भागवत जी... वो बोलते थे कि शिक्षा के क्षेत्र में काम करते हैं. इन्होंने माफी मांगा था इंदिरा गांधी से. लालू से पेट नहीं छिपा सकते ये लोग. 90 के दशक का दौर, सामाजिक न्याय का दौर था. मंडल कमीशन के समय कमंडल लेकर निकले थे आडवाणी जी अब राजनीति के मृत्यु शैय्या पर पड़े हैं. मैं भिड़ जाउंगा लेकिन सांप्रदायिक ताकतों को फलने फूलने नहीं दूंगा. ये कहां से हेलीकॉप्टर आ रहा है. कहां से पैसा आ रहा है.

डॉक्टर का बेटा डॉक्टर होता है, इंजीनियर का बेटा इंजीनियर तो पॉलिटिशियन का बेटा पॉलिटिशियन नहीं होगा तो क्या करेगा?
यदुवंशियों को बोलता हूं जागो. हमने रैली की. हमने बोला ये बीजेपी वाला गाली दे रहा है. दो पिछड़ा नेता वापस मिल गया. नीतीश और लालू साथ आए तो कहने लगे जंगल राज आ गया . जिन बिहारियों को आप समझते हैं कि ये लोग बेवकूफ होते हैं. सुपर-30 का आनंद हमसे मिलने आया. उसने बताया कि मेरा नाम आनंद है. सुपर-30 में हमारा लड़का डंका बजा रहा है. उसने बताया कि मैं आपका पैर छूने आया हूं. ‘आई केम टू टच योर लेग’. मैंने पूछा, ‘व्हाइ यू केम टू टच माइ लेग.’ उसने बोला, मैं निचले तबके के लोगों को सुपर सक्सेसफुल बना रहा हूं. आपका आशीर्वाद लेने आया हूं. हम ऊंची जाति का नहीं हूं इसलिए ‘ललुआ’ हो गया. जो गरीब हैं उसके खिलाफ नहीं हैं. वो कहते हैं कि लालू यादव बोलता है भूरा बाल साफ करो. हमारे बाप-दादा के साथ जो सलूक हुआ उसका दर्द है.

पिछले 25 सालों में... अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी नहीं कहा कि मैं स्वयंसेवक हूं.
पिछड़ा कार्ड कौन खेल रहा है. लालू ने जब आवाज बुलंद की तो उन्हें याद आया. मंडल vs कमंडल की लड़ाई... ये पार्ट टू है. भैंस चराया है... गोबर उठाया है... चाय बेचने की बात बोलते हैं. मैं वेटेरिनरी कॉलेज में चाय भी बेचा हूं. कभी नहीं बोलता हूं. मोदी बोलते हैं पिछड़ा हूं. कहां से आए हैं, कौन सा पिछड़ा? काला धन लाएगें. युवाओं को देंगे रोजगार. कहां गया वादा . महंगाई की बात करते थे. प्याज का क्या भाव है? मैंने कहा, 20 रुपये, 40 रुपये... चलो 80 रुपये कर दिया. अभी कुछ देर पहले रविशंकर बोल रहे थे. क्या उनकी चलती है मोदी के सामने? दिल्ली वाले नहीं इसरो वाले मौसम वैज्ञानी रामविलास जी. हम गए थे पाकिस्तान. मेरी बेटी ने मुझे पाकिस्तान जाने से पहले आगाह किया था. मगर हम गए. हमें गुलाब के फूलों से स्वागत किया गया. मुशर्रफ जी बोले लालू यादव को कौन नहीं जानता. लेकिन जब रामविलास पासवान की बारी आई तो उन्होंने (रामविलास) अपना परिचय दिया कि हमने गोधरा की राजनीति पर मंत्रिमंडल से इस्तीफा दिया था.

आरएसएस सामाजिक संगठन नहीं है और आप खेल रहे हैं कमंडल टू.
पूरे देश के अंदर आपको भी इतिहास माफ नहीं करेगा. हम हिंदू नहीं हैं क्या? महाभारत से लेकर गीता तक में ‘हे माधव’ बोलते हैं न. पूरे देश में गला फाड़ फाड़ कर यहां हिंदू-मुस्लिम, हिंदू-मुस्लिम करने आए हैं. नरेंद्र मोदी फेल हो चुके हैं. सुबह बताता है कि आज दिन कैसा होगा. बीजेपी का एजेंडा देश में भगवा ध्वज फैलाने का है. मुरली मनोहर जोशी बोलते थे कि तंत्र मंत्र की पढ़ाई करो. अब ये बोलते हैं योग करो. पेट खाली है. रोजगार पर बहस करो.

बिहार का आदमी दिल्ली को देखेगा या नीतीश लालू को देखेगा?
हम इनकी राजनीति को समझ रहे हैं. आओ देख लेते हैं तुममें कितना है दम. इसी बिहार के समस्तीपुर जिले में सुबह 4 बजे गिरफ्तार किया था. फोटो तक नहीं खिंचाया. कोई दंगा नहीं हुआ. इन्होंने हमारे साथ क्या सलूक किया. इन्होंने हमारे घर को रेड किया. राबड़ी देवी तब मुख्यमंत्री थीं. न्यायपालिका पर हमको भरोसा है. इसलिए उसमें अरे तुम किशमिश खा गए और हम पर आरोप लगाते हैं कि चारा खा गए. अरे मैं इंसान हूं भला चारा कैसे खा सकता हूं. इमाम बाबा का उस समय तजिया भी निकलेगा. आरएसएस वाले दंगा कराने की पूरी कोशिश करेंगे. बीएन कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस विषय था हमारा.

मंडल टू की जिक्र कर रहे हैं. अब आप एक बार फिर नीतीश के साथ खड़े हैं.
नीतीश तब साथ थे. हम सभी साथ थे. उस लड़ाई को हम जीते. फिर रिलैक्स हो गए. हम अलग हट गए नीतीश अलग हो गए. जेपी हमारे आदर्श थे. उन्होंने संपूर्ण क्रांति का नारा दिया था. किसके लिए? सभी क्षेत्र में जो अंतिम पायदान पर बैठा है उसके उत्थान की बात की थी उन्होंने. चंद लोग मलाई खा गए. गरीबों को मट्ठा तक नहीं मिला. गोपी नाथ मुंडे बीजेपी के पिछड़ा नेता हैं. सभी जाति का अध्य्यन कराओ.

बिहार में साढ़े तीन करोड़ युवा वोटर हैं. उनके जेहन में ये होगा कि लालू जी के पास कोई आर्थिक मॉडल नहीं है. क्या आप जाति का ही जिक्र करते रहेंगे? पहले पेट का जिक्र होगा या जाति का?
जाति है या नहीं. इनको भूखा कौन रखा?

आपका ही वोटर है.
हम नौजवानों को मुख्य धारा में रखेंगे.

कैसे जोड़ेंगे?
हम खेती पर आधारित लोगों को उसमें लगाएंगे. हमारी सरकार थी तो अनाज सरप्लस हुआ. हम यूथ को चिकित्सा और तकनीक में लगाएंगे. हमारा पैसा बाहर जा रहा है. मोदी के राज में युवाओं को 5000 रुपये तक की नौकरी नहीं मिल रही. युवाओं के मन में गुस्सा है. शांति नहीं है तो सोच नहीं है, दिशा नहीं है. बुद्ध ने कहा था अपनी एकता को मजबूत करो . हमारा यूथ... 25 साल का होते होते.... खाना नहीं है... भोजन नहीं है.... इनकी हिस्सेदारी मारी हुई है. टायर बनाता है. पेंचर लगाता है. आप उन्हें फुटपाथ पर नहीं रहने देते हैं. जहां ये वर्ग ऊपर उठता है तो उसे दबाने पर लग जाते हैं.

आपके ही दौर में सबसे ज्यादा बिहार से पलायन हुआ.
क्यों बिहार से बाहर गए लोग. गिरमिटिया मजदूर... गंगा के इस पार नक्सलों का प्रभाव है. ब्रिटिश काल में गिरमिटिया मजदूर के रूप में सबसे ज्यादा बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पलायान हुआ.

वाई फाई की बात कर रहे हैं नीतीश जी. इतने में कई गरीब परिवार खा लेंगे.
वाई फाई और सेल्फी की बात कर रहे हैं. सेल्फी के कन्वेनर हैं मोदी जी. एनिमेशन का खेल चल रहा है. इसकी मदद से जरसी गाय बना रहा है. मुस्लिम बना रहा है. गाय की पूंछ खींच कर पटक रहा है काट रहा है और लोगों को भेज रहा है. लालू यादव का फोटो हूबहू बना देगा. उसके साथ लड़की भी खड़ा कर देगा. बटन दबा कर भेज देगा. बच्चों को गलत संदेश पहुंचाया जा रहा है. टेलीफोन आया, अब लड़का भागता है कोने में बातें करता है. देश की स्थिति भयावह है. खेती सुधारो, रोजगार की व्यवस्था करो. आबादी के लिए घर, भोजन, रोजगार, दवा, इनकी व्यवस्था करें. झूठ मत बोलो.

सजन से झूठ मत बोलो खुदा के पास जाना है. न हाथी है न घोड़ा है वहां पैदल ही जाना है. हम भी झूठ नहीं बोलेंगे. जनता की क्या हालत है. उसको हरा दिया तो इधर आ गई. वो चारो तरफ भटक रही है. ये है स्थिति. कहां रोजी रोजगार है. ये लोग प्रचार कर रहे हैं लालू का खानदान, जंगल राज.

मांझी-पासवान और पप्पू यादव पर बोले लालू यादव, क्या एक ही मांझी या एक ही पासवान हैं बिहार में. अप्पू घप्पू... जितना पप्पू नाम का आदमी होता है खराब होता है. मैंने अपने बेटे को बोला कि जा रहे हो तो पासवान को अंकल बोलना. पासवान का बेटा मुझे जोकर बोलता है. मांझी जो है वो मेरा जूनियर है. मानसिक गुलामी से आजाद कर दो, आर्थिक आजादी खुद मिल जाएगी.’

जब मैं रेल मंत्री बना तो दुनिया में डंका बजा कि कौन है लालू यादव. हार्वर्ड के लड़के आए. हमने उन्हें बताया.

आपने चरवाहा विद्यालय जो खोला उसका भी एक चैप्टर कैंब्रिज में था. जमात से गिर गए थे, अब नीतीश को थाम लिया?
नीतीश दुश्मन के खेमा में घुस कर, लात मार कर, मेरे पास वापस आ गया. तेजस्वी ने कहा कि वो अपने नेता का नाम घोषित क्यों नहीं करते.

कास्ट वार चल रहा है.
आपके साथी ये बातें ही पूछते रहते हैं. गाड़ी चली गई ऊपर. लोग बीजेपी के डिजाइन को समझ चुके हैं. जो बीजेपी को वोट देगा उसको इतिहास माफ नहीं करेगा. अपर कास्ट के गरीब लोग हैं उनको मैं अपने पास रखूंगा. लालू दयालु है, श्रद्धालु है. मेरे प्रति लड़कियों, महिलाओं में श्रद्धा है. व्यापम घोटाला में कई लोगों की मौत हुई. नीतीश कुमार को अरुण सिंह बोला कि छाती तोड़ देंगे. तो उन्हें मित्र बता दिया. जेपी जी वेलोर में भर्ती थे तो आरएसएस वालों ने प्रचार कर दिया कि जेपी डेड. हमने भी कंडोलेंस दे दिया था. हम जब सेंट्रल हॉल में आए तो हमें जानकारी मिली कि वो जीवित हैं.

जेपी ने आरएसएस के बारे में क्या कहा था? जेपी ने राष्ट्रवादी बताया था.
जेपी ने कहा था मित्रों जेल भरो. जेल से स्वराज मिला है. बीजेपी, विद्यार्थी परिषद ने कहा कि सबसे पहले हम जाएंगे. जेपी के साथ आचार्य राममूर्ति भी बैठे थे. कोई नहीं आया. राममूर्ति ने हमें फोन किया लालू ये तो एक लोग भी नहीं आए. फिर हम कुछ लोगों को पट्टा पढ़ाकर लोगों को गाड़ी में बैठाकर ले गए. हम आर ब्लॉक से पीछे हट गए तो कि हम कहीं न पकड़ जाएं. जब बक्सर जेल चले गए तो उन्हें मालूम पड़ा कि जेल पहुंच गए हैं. लेकिन सब वहां से भाग गए. अगले दिन अखबार में खबर आई तो जेपी बोले लालू कोई उपाय करो उन्हें जमा कराओ नहीं तो सिपाहियों की नौकरी चली जाएगी. जेपी को रेल पटरी पर रखवा दिया. वो जगजीवन बाबू को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे. इन लोगों को हम जानते हैं.

आप कांग्रेस के साथ खड़े हैं? इन्होंने इमरजेंसी लगाई थी?
इसी के लिए तो हम नेता बन गए. इमरजेंसी लागू हुई तभी तो हम नेता बने. ये आंदोलन हुआ लोगों को लाभ हुआ. सबने जेपी को छोड़ दिया.

मोदी जी भी जेल में जाते थे उन दिनों में अखबार पहुंचाने.
वो बोलते हैं कि अगर हम चाय नहीं बेचते तो हिंदी नहीं सीखते. तो क्या आप अंग्रेज थे कि हिंदी ही नहीं सीखते.

राहुल गांधी के साथ मंच पर कब दिखेंगे?
पिछली बार यह प्रचार था कि राहुल नहीं आए लालू के प्रचार में. इस बार यह है कि लालू नहीं जा रहे हैं राहुल के प्रचार में. नीतीश जी भी कहे कि हम चले गए और आप नहीं आए तो अच्छा नहीं लगेगा. मैंने कहा मेरा बेटा और दामाद जाएंगे.

मोदी जी को क्यों बुलाया?
मोदी जी प्रधानमंत्री हैं तो क्यों नहीं बुलाएं. मैंने उनसे कहा- बीच में आप बैठे हैं दाएं-बाएं मुलायम और मैं. आपको दाबे हुए हैं.

वृंदा करात जी स्वामी जी के दवा का विरोध की थीं तो आपने उनका विरोध किया. आज आप स्वामी जी का विरोध क्यों कर रहे हैं?
स्वामी जी ने काला धन के लिए बहुत बड़ा उपद्रव किया. रामलीला मैदान में देश भर से अपने भक्तों को इक्ट्ठा किया. कहे वहां अमुख योग होगा. वहां लड़की का ड्रेस पहनकर कूदासन कर दिए. वृंदा करात का विरोध किया था. हमने कहा था कि हड्डी चबाने से अगर हम निरोग होते हैं तो हम करेंगे. अगर कान चबाने से हम अमर हो जाएंगे तो हम ऐसा ही करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें