scorecardresearch
 

पंचायत आज तक: पासवान बोले- एक्सपायरी दवा हो गए हैं लालू प्रसाद, मांझी मुझसे बड़े नेता

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने 'पंचायत आज तक' में कहा कि जीतन राम मांझी को खुद से बड़ा नेता बताया है. तो वहीं लालू प्रसाद को एक्सपायरी दवा करार दिया. पासवान ने बिहार की राजनीति और एनडीए से जुड़े कई अहम मुद्दों पर भी खुलकर अपनी राय दी.

X
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने 'पंचायत आज तक' में कहा कि जीतन राम मांझी को खुद से बड़ा नेता बताया है. तो वहीं लालू प्रसाद को एक्सपायरी दवा करार दिया. पासवान ने बिहार की राजनीति और एनडीए से जुड़े कई अहम मुद्दों पर भी खुलकर अपनी राय दी.

लालू जी कहते हैं पासवान जी हिंदुस्तान के सबसे बेहतरीन मौसम विज्ञानी हैं?
मौसमी विज्ञानी होना तो बहुत बड़ी उपाधि है. और जो राजनीति के मौसम को समझता है. मेरा लालू जी से कहना है कि वो अब एक्सपायरी दवा हो गए हैं. दो तिहाई बहुमत से आगे चल रही है. ज्यों ज्यों ये तूफान आगे बढ़ता जाएगा ये मार्जिन बढ़ता जाएगा. ये गठबंधन नहीं लठबंधन है. सब कहते थे विलय हो रहा है. मैं कहता था, इन्हें मैं जानता हूं. ये दो साल अलग नहीं रह सकते और साल भर साथ नहीं रह सकते. न विलय हुआ. न गठबंधन हो सकेगा. ऊपर से गठबंधन दिख रहा है भीतर विरोध बना हुआ है.

आपके गठबंधन में भी बहुत बिल्कुल ही नहीं. किस तरह से सीटों का गठबंधन हुआ
हमें सीटें पर्याप्त नहीं मिलीं. लेकिन इस बार मांझी समस्या थी. चिराग आज के युवा हैं. जो फॉर्मूला बना था वो सबों के सामने नहीं आया. मुझे और अधिक खुशी होती अगर मांझी जी या कुशवाहा जी को अधिक से अधिक सीटें मिलें. या बीजेपी अधिक से अधिक सीटें जीते. सीटों के बंटवारे को लेकर नाराजगी नहीं थी. हम लोग पूरे राजनीतिक हो गए हैं. चिराग साफगोई पॉलिटिशियन है. हम कुछ चीजों को पचा लेते हैं वो ऐसा नहीं करता. युद्ध के मैदान में आधे मन से नहीं जा सकते. जनता दल-आरजेडी, जनता दल-आरजेडी-कांग्रेस के बीच लेग-पुलिंग है. आज भी कोई भी रामविलास पासवान के खिलाफ ये नहीं कह सकता कि वो एक जाति की पार्टी करता है. अपने भाईयों और बच्चो के इर्द-गिर्द है.

मांझी जी हमारे भाई हैं. हम एक परिवार के हैं. हमारा एक टारगेट है कि मैं राष्ट्रीय स्तर का नेता हूं वो राज्य स्तर के मैंने ऐसा नहीं कहा. स्टेट का पॉलिटिक्स आज तक मैंने नहीं किया. अटल जी, वीपी सिंह ने मुझे मुख्यमंत्री का पद ऑफर किया था लेकिन मैंने तभी कहा था कि मैं नैशनल पॉलिटिक्स में हूं. बीजेपी के सीनियर लीडर हैं. जिन्होंने कहा था कि चिराग को बीजेपी ज्वाइन करा दो हम उसे नेशनल दलित लीडर बना देंगे उसके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.

दलितों का बड़ा नेता कौन है?
जीतन राम मांझी मांझी ने कहा था कि पासवान पासवानों के नेता हैं, मैं दलितों का नेता हूं. मैं उन्हें खुद से बड़ा नेता मानता हूं. एनडीए की सरकार को बनाना है.

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा रामविलास पासवान में वो सभी खूबी है जो एक मुख्यमंत्री में होना चाहिए?
उनका बहुत बहुत धन्यवाद. उन्होंने कहा था मैं शत्रुघ्न और आप राम हैं.

आप मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते?
सच कहूं तो नहीं. मैं वर्ल्ड रिकॉर्ड मतों से जीता. पूरे देश में घूमा. विश्व भर में घूमा. पॉलिटिक्स का दायरा नेशनल लेवल का हो गया. स्टेट का काम करते रहे. रेलवे में हाजीपुर में जोनल ऑफिस लेकर आया. WLL रामविलास पासवाल का लाया हुआ है. कोल माइन्स में बढ़िया काम किया. हमने स्टेट के लिए काम करना सबसे ऊपर रखा.

आपके भाई ने कहा था कि बिहार की जनता आपको मुख्यमंत्री बनाना चाहती है?
वो मेरा भाई है. हम तीन भाई हैं. स्वाभाविक है रामचंद्र तो बोलेगा ही. ये लालू जी ही कर सकते हैं कि एक भाई मुख्यमंत्री रहे और दूसरा कहीं और. पारस 1977 से एमएलए रहा. विपरीत दिशा में रहा. मेरे कारण से वो एक बार सत्ता में आ सकता है. क्या आपका अपने बच्चे के प्रति दायित्व नहीं है? किसी के नाम से परिवार वाला एक बार आगे बढ़ जाएगा लेकिन अगली बार वो अपनी प्रतिभा के आधार पर ही आगे बढ़ेगा. मैं हर कैबिनेट में रहा हूं. आज इसकी मीटिंग 2 से ढाई घंटे चलती है. खुद प्रधानमंत्री हर विषय पर बहुत गहन जानकारी लेते हैं और अपना सुझाव देते हैं. मंत्रिमंडल की बैठक होती है.

आज क्या आज आप मुस्लिम मुख्यमंत्री नहीं चाहते?
जब मेरे पास चाबी थी तो हमने ऐसा कहा था.

राहुल गांधी आ रहे हैं तो क्या लालू यादव  को बुला रहे हैं.
राहुल आज भी इनके साथ मंच नहीं शेयर करना चाहते. लालू जी आज भी वो दिन नहीं भूल सकते जब राहुल ने उस अध्यादेश की कॉपी फाड़ दी जिसकी वजह से लालू जी बच सकते थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें