scorecardresearch
 

झारखंड में BJP ने लहराया 42 सीटों पर जीत का परचम

झारखंड विधानसभा चुनाव में PM मोदी का जादू वोटरों के सिर चढ़कर बोला या नहीं, इस सवाल का ठोस जवाब अब मिलता नजर आ रहा है. वैसे वोटों की गिनती पूरी तरह रफ्तार पकड़ चुकी है. काउंटिंग में BJP 42 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि JMM 19 सीटों पर आगे चल रही है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो) बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनाव में PM मोदी का जादू वोटरों के सिर चढ़कर बोला या नहीं, इस सवाल का ठोस जवाब अब मिलता नजर आ रहा है. वैसे वोटों की गिनती पूरी तरह रफ्तार पकड़ चुकी है. काउंटिंग में BJP 42 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि JMM 19 सीटों पर आगे चल रही है. चुनाव नतीजे LIVE: जम्मू-कश्मीर में PDP और BJP में रेस, झारखंड में सबसे आगे कमल

जहां तक अन्य पार्टियों की बात है, रुझानों में कांग्रेस 7 सीटों पर, जबकि JVM 7 सीट पर आगे चल रही है. जहां तक रिजल्ट की बात है, झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा मझगांव सीट से हार चुके हैं. उन्हें JMM के निरल पूर्ति ने शि‍कस्त दी.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी हेमलाल मुर्मू को 23 हजार से अधिक मतों से हराकर संथाल क्षेत्र की बरहेट सीट जीत ली.

बीजेपी के साथ गठबंधन में झारखंड में चुनाव लड़ रहे ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष सुदेश महतो अप्रत्याशित रूप से रांची के सिल्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए हैं. सुदेश महतो को बीजेपी के पूर्व प्रत्याशी और चुनाव से पहले JMM में शामिल हुए अमित महतो ने पटखनी दी.

बहुमत मिलने की स्थ‍िति में बीजेपी झारखंड का ताज किसे सौंपेगी, यह अभी साफ नहीं है. बुधवार को दोपहर 12 बजे बीजेपी संसदीय बोर्ड की अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें झारखंड के सीएम पर फैसला होगा.

सरकार बनाने को तैयार बीजेपी
पिछले 14 साल में 9 मुख्यमंत्री देख चुके झारखंड में बीजेपी जीत हासिल कर रही है. राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 40 सीटें मिलती नजर आ रही है. यह सरकार बनाने के लिए जरूरी 41 सीटों के बहुमत के करीब है.

बीजेपी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा, 'झारखंड में हमें पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है.' रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने दिल्ली में संसद के बाहर कहा, 'हम झारखंड में सरकार बनाने जा रहे हैं.'

सूबों में भी बीजेपी के जलवे!
बीजेपी झारखंड में पहली बार अपने दम पर सरकार बनाती दिख रही है. लोकसभा चुनाव के बाद से ही कांग्रेस के हाथ से सूबों के निकलने का सिलसिला जारी है. महाराष्ट्र और हरियाणा से कांग्रेस का सफाया हो गया. बीजेपी इन दोनों ही सूबों में सत्ता चला रही है. अब झारखंड भी बीजेपी के कब्जे में आता दिख रहा है.

झारखंड की सियासी तस्वीर तो वोटों की गिनती पूरी होने के बाद दोपहर तक सामने आएगी. लेकिन तस्वीर क्या होगी, इसकी झलक काफी हद तक एग्जिट पोल के नतीजों से मिल गई है. एग्जिट पोल में झारखंड में भी बीजेपी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है.

सर्वे में कही गई थी बीजेपी को बहुमत की बात
इंडिया टुडे और सिसेरो का ओपीनियन पोल कहता है कि नरेन्द्र मोदी के नाम पर इस बार बीजेपी 43 से लेकर 51 सीटें जीतेगी. बीजेपी को 36 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी जेएमएम होगा, जिसे 14 से 18 सीटों से संतोष करना होगा.  

सूबा बनने के बाद ये पहला मौका होगा जब बीजेपी अपने बूते वहां सरकार बना सकेगी. पिछली कई सरकारों की लूट-खसोट और अस्थिरता ने लोगों को नरेन्द्र मोदी की ओर देखने को मजबूर कर दिया है, जिन्होंने ये नारा दिया कि आपकी तिजोरी खोलने का अधिकार सिर्फ आपके पास होगा.

अगले साल बिहार में होना है चुनाव
चुनावी सर्वे कह रहे हैं कि आने वाले दिनों मोदी की अगुवाई में बीजेपी का साम्राज्य और बड़ा होगा. यहीं से पूरे विपक्ष के लिए बड़ी दिक्कत शुरू हो रही है, क्योंकि अगले साल बिहार में भी चुनाव होना है. नरेन्द्र मोदी के मिशन का वो एक बहुत ही अहम पड़ाव है, जिसे हासिल करने के लिए वे पूरा जोर लगा देंगे.

झारखंड में सियासी अस्थ‍िरता का लंबा दौर
अगर रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में आए, तो 13 साल में पहली बार झारखंड में बीजेपी बहुमत से सरकार बना लेगी, जिसका असर बिहार के चुनावों पर भी पड़ सकता है. झारखंड में 2005 और 2009 में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का गठन हुआ था. यहां पिछले 14 साल में नौ सरकारें बनीं हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें