scorecardresearch
 

गुजरात चुनाव: आज तक का एग्जिट पोल सबसे सटीक

गुजरात विधानसभा चुनाव में सभी एग्जिट पोल में ने बीजेपी की सत्ता में वापसी और कांग्रेस को करारी हार का अनुमान लगा रहे थे. लेकिन मतगणना के जिस तरह से रुझान आ रहे हैं. उससे साफ जाहिर लग रहा है कि कांग्रेस बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. जबकि किसी भी एग्जिट पोल ने कांटे के टक्कर का अनुमान नहीं दिखाया था

X
राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी
राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव में सभी एग्जिट पोल में बीजेपी की सत्ता में वापसी और कांग्रेस को करारी हार का अनुमान लगा रहे थे. लेकिन मतगणना के जिस तरह से रुझान आ रहे हैं. उसमें  सिर्फ आजतक के एग्जिट पोल पर रुझान मुहर लगाते दिख रहे हैं. केवल इंडिया टुडे और एक्सिस के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 68 से 82 सीट का अनुमान बताया था.बीजेपी को 99 से 113 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. नतीजे इसी के करीब आते दिख रहे हैं.

बता दें कि जिस तरह से मतगणना के रुझान दिख रहे हैं. बीजेपी को 107 सीट और कांग्रेस को 75 सीटों पर बढ़त बनाए हुए नजर आ रही है. जबकि जिस तरह से एग्जिट पोल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के अनुमान लगाए थे. उसमें कांग्रेस को करारी हार दिखा रहे थे. वहीं आजतक के अनुमान के मुताबिक दिख रहा है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में भाजपा गुजरात में सत्ता में पकड़ बनाए रखने में कामयाब होती दिख रही है. सर्वे में भाजपा को 99 से 113 सीट मिलने की उम्मीद जताई गई है. वहीं कांग्रेस के खाते में 68 से 82 सीट जा सकती है.

एबीपी-सीएसडीएस के एक्जिट पोल सर्वे में गुजरात में कांग्रेस की आस तोड़ भाजपा बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौट रही है और 182 सीटों में से 117 सीट उसके पास आ सकती है. जबकि कांग्रेस के खाते में 64 सीट आने की उम्मीद है.

न्यूज 24- टूडेज चाणक्य के सर्वे में गुजरात में भाजपा को बंपर जीत दिलाती दिखा रही है, उसके पास अन्य सर्वे से कहीं ज्यादा यानी 135 तक सीटें आ सकती हैं, वहीं कांग्रेस 47 तक थम सकती है.

न्यूज नेशन के सर्वे में भाजपा गुजरात में 124-128 सीट के साथ सत्ता में बनी रह सकती है. जबकि कांग्रेस 52-56 तक सिमट सकती है.

नेटवर्क 18 के सर्वे में भी भाजपा जीत की ओर बढ़ती दिख रही है, भाजपा यहां 109 सीट जीत रही है, जबकि कांग्रेस 70 सीट के आसपास रह सकती है, वहीं अन्य को 3 सीट मिलने की संभावना है.

टाइम्स नाउ-वीएमआर के संयुक्त एक्जिट पोल सर्वे में गुजरात में 22 साल से सत्तारुढ़ भाजपा को 113 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है, जबकि कांग्रेस 66 सीट हासिल कर सकती है.

रिपब्लिक टीवी और सी वोटर्स के एक्जिट पोल सर्वे में गुजरात में भाजपा की सत्ता में वापसी के संकेत हैं, और खाते में 108 सीटें आने की उम्मीद है, वहीं कांग्रेस 74 तक सीट पा सकती है.

न्यूज एक्स-सीएनएक्स के सर्वे में भी गुजरात में केसरिया लहराने जा रहा है. भाजपा यहां 110 से 120 सीटों पर कब्जा जमाने जा रही है, जबकि तगड़ी चुनौती देती दिख रही कांग्रेस 65 से 75 सीट तक सिमट सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें