scorecardresearch
 

बिहार चुनाव: आरजेडी में शामिल हुईं जेल में बंद बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद

बिहार चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है. जेल में बंद बाहुबली नेता आनंद मोहन सिंह की पत्नी लवली आनंद ने आज राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ज्वॉइन कर लिया.

लवली आनंद (फाइल फोटो) लवली आनंद (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लवली आनंद ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना
  • नीतीश कुमार पर लगाया धोखा देने का आरोप
  • तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाने का लिया संकल्प

बिहार चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है. जेल में बंद बाहुबली नेता आनंद मोहन सिंह की पत्नी लवली आनंद ने आज राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ज्वॉइन कर लिया. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर सोमवार सुबह ही लवली आनंद पहुंची. लवली आनंद ने पिछले लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार के लिए प्रचार किया था.

लवली आनंद को आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पार्टी की सदस्यता दिलाई. इस दौरान लवली आनंद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना और धोखा देने का आरोप लगाया. लवली आनंद ने कहा कि वे आरजेडी के साथ खड़ी हैं, तेजस्वी यादव उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपेंगे, उसे निभाने के लिए वे तैयार हैं.

इस मौके पर आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि लवली आनंद पूरी ताकत के साथ पार्टी के लिए काम करेंगी. वहीं, लवली आनंद ने कहा कि आज से मैं पूरे तन-मन-धन से आरजेडी की हो गयी हूं. नीतीश सरकान ने धोखा दिया है. आनंद मोहन को जेल भेज कर वे सरकार चला रहे हैं. ये धोखेबाज सरकार है. हम मिलकर तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाएंगे.

कौन हैं लवली आनंद
लवली आनंद ने सियासी सफर की शुरुआत अपने पति आनंद मोहन सिंह की बिहार पीपुल्स पार्टी से की थी. 1994 में वैशाली संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री सत्येंद्र नारायण सिन्हा की पत्नी किशोरी सिन्हा को हराया था. 2014 के आम चुनाव से पहले वह कांग्रेस में थीं, लेकिन कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस छोड़ समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर चुनाव लड़ीं, जिसमें उनकी हार हो गईं. 

साल 2015 में वह जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेकुलर) से भी जुड़ी थीं. जनवरी 2019 में लवली आनंद फिर से कांग्रेस से जुड़ीं. हालांकि, उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान नीतीश कुमार के समर्थन में प्रचार किया. आज यानि 28 सितम्बर 2020 को लवली आनंद आरजेडी में शामिल हो गईं.

जेल में बंद हैं आनंद मोहन
लवली आनंद के पति आनंद मोहन सिंह, गोपालगंज के डीएम रहे जी कृष्णैया की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. आनंद मोहन ने अपने सियासी सफर की शुरुआत जनता दल से की थी. वह 1990 में विधायक बने थे. इसके बाद दो बार लोकसभा का चुनाव जीते.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें