scorecardresearch
 

बंगाल विधानसभा चुनाव

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (फ़ोटो- पीटीआई)

राहुल के बाद चुनाव प्रचार पर ममता का बड़ा ऐलान, TMC सांसद ने कही ये बात

19 अप्रैल 2021

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद अब टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने भी आगे चुनाव प्रचार करने से मना कर दिया है. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर बताया है कि ममता बनर्जी एक सांकेतिक मीटिंग के बाद अब कोलकाता में चुनाव प्रचार नहीं करेंगी. 

मालदा से BJP उम्मीदवार पर फायरिंग

मालदा से BJP उम्मीदवार गोपाल चंद्र को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

18 अप्रैल 2021

बीजेपी उम्मीदवार को रविवार रात उस वक्त गोली मारी गई, जब वह चुनाव प्रचार के लिए निकले थे. वह मालदा के शाहपुर में कैपेंन कर रहे थे. दावा किया गया कि इसी दौरान अज्ञात लोगों ने उनपर फायरिंग कर दी.  

बंगाल की युवा महिला वोटर्स को चुनावी से क्या है उम्मीदें? देखें

18 अप्रैल 2021

पश्चिम बंगाल की युवा आबादी निर्णायक भूमिका में है. बंगाल युवा वोटर्स की आधी तादाद लड़कियों की है, जिन्हें सत्ता की राह साफ करनी है. महिलाएं अपने चुनावी मुद्दों पर बेहद साफ राय रखती हैं. उनका साफ कहना है कि जब वे सड़क पर निकलें तो उन्हें डर नहीं लगे. उन्हें बेहतर कानून व्यवस्था रहे. वे अपने अधिकारों के प्रति सजग हैं, और जागरूक भी. उन्हें शिक्षा भी अच्छी चाहिए और सामाजिक सुरक्षा भी. देखें रिपोर्ट.

बंगाल: युवा वोटर्स का वर्चस्व, नौजवानों को ट‍िकट देना सियासी मजबूरी

18 अप्रैल 2021

राजनीति में युवा कौन और कब तक, यह बड़ी बहस का मुद्दा है. लेकिन उम्र के खाते में लिखा नंबर स्थिति स्पष्ट कर देता है. पश्चिम बंगाल में युवाओं की तादात ऐसी है कि हर पार्टी को अपनी स्थिति बदलनी पड़ी. सत्ता की हैट्रिक की ख्वाहिश हो, या सत्ता की लड़ाई में खुद को दावेदार बनाना हो, या पहली बार बंगाल विजय का दंभ भरना हो, हर बार युवा ही निर्णायक भूमिका अदा करेंगे. युवा सबके लिए सत्ता की सिंबल बन चुके हैं. हर राजनीतिक पार्टी युवाओं को साधने की कोशिशों में जुटी है. देखें वीडियो.

बंगाल में 35 लाख रज‍िस्टर्ड बेरोजगार, सरकारी नौकरी के क‍ितने पद खाली?

18 अप्रैल 2021

नौकरी और आर्थिक विकास का मुद्दा युवाओं को लुभाते रहे हैं. बीजेपी 2011 और 2016 में किए गए हजारों रोजगार के वादों का हिसाब मांग रही है. टीएमसी तीसरी बार सत्ता में आने पर 5 लाख नए रोजगार का वादा मेनिफेस्टो में कर चुकी है. अपने एक दशक की सत्ता में टीएमसी ने दावा किया है कि डेढ़ करोड़ रोजगार का सृजन राज्य सरकार ने किया है. हालांकि आंकड़े कह रहे हैं करीब 35 लाख बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं. देखें रिपोर्ट.

बंगाल की आधी आबादी युवा, चुनाव में कहां-क‍ितने फर्स्ट टाइम वोटर्स?

18 अप्रैल 2021

संगठन के शीर्ष पदों पर न सही, दलों के शीर्ष नेतृत्व में न सही लेकिन सबके एजेंडे में यूथ जरूर शामिल हैं. ममता बनर्जी उत्तरी परगना 24 जिले के राजहाट में आईटी हब बनाने के ख्वाब दिखाती हैं. उन्होंने 3 हजार करोड़ का निवेश लाने और 40 हजार आईटी क्षेत्र की नौकरियों को लाने का वादा भी किया. इस बार घोषणा पत्र में फिर से टीएमसी ने 10 लाख रुपये तक क्रेडिट कार्ड का देने का वादा किया, जिस पर महज 4 फीसदी ब्याद देना होगा. महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का एजेंडा भी उनके मेनिफेस्टो में शामिल है. बीजेपी की ओर से भी वादों के भरमार हैं. कोलकाता में 40,668 नए वोटर जुड़े हैं. मुर्शिदाबाद में 2 लाख नए वोटर जुड़े हैं. उत्तर दक्षिण-24 परगना, नादिया और हुगली में सबसे ज्यादा नए वोट जुड़े हैं. आखिर इन वोटरों की क्या है चुनावी पसंद, देखें वीडियो.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी. (फाइल फोटो-PTI)

कोरोनाः बंगाल में रैली नहीं करेंगे राहुल, BJP ने पूछा- कांग्रेस पिक्चर में थी भी?

18 अप्रैल 2021

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से वे बंगाल में अपनी सभी रैलियां रद्द कर रहे हैं. इसके बाद बीजेपी ने तंज कसते हुए पूछा है कि क्या बंगाल में कांग्रेस कभी पिक्चर में थी भी?

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो)

शाह का तीखा हमला- उम्मीद है 2 मई तक दीदी के पैर ठीक हो जाएंगे, ताकि चलकर इस्तीफा देने जाएं

18 अप्रैल 2021

अमित शाह ने आगे कहा कि पिछले दिनों दीदी का एक ऑडियो सामने आया है. जिसमें वो कहती हैं कि कोच बिहार में जो 4 लोग दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए हैं, उनके शव के साथ जुलूस निकालना है. दीदी, शर्म करो.

'2 मई को ममता को भूतपूर्व सीएम का प्रमाणपत्र', आसनसोल में बोले पीएम मोदी

18 अप्रैल 2021

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव में बंपर वोटिंग हुई. शाम पांच बजे तक 78 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आसन सोल में ममता बनर्जी पर जमकर बरसे. पीएम ने यहां एक रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि टीएमसी खंड-खंड हो चुकी है और दीदी के पास अब सिर्फ 15 दिन बचे हैं. पीएम ने ममता राज में भेदभाव-पक्षपात, गुंडागर्दी और विकास की राह में रोड़े डालने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बंगाल की जनता ने इस बार 'दीदी' को 'भूतपूर्व मुख्यमंत्री' का सर्टिफिकेट देने का मन बना लिया है. देखें वीडियो.

बंगाल में मतदान के लिए लाइन में लगे लोग (पीटीआई)

बंगाल चुनाव: 5वें चरण में छिटपुट हिंसा की बीच 78% से अधिक मतदान

18 अप्रैल 2021

सबसे ज्यादा वोटिंग मयांगुरी में हुई. यहां 85.65 फीसदी मतदान हुआ. वहीं, बिधान नगर में सबसे कम 61.10 फीसदी मतदान हुआ. बंगाल में बड़े पैमाने पर मतदान शांतिपूर्ण रहा है. कुछ जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें आईं. 

टीएमसी और बीजेपी में सियासी जंग

ऑडियो टेप पर घमासान, TMC बोली- यह कई एक्ट में अपराध, BJP ने की SIT बनाने की मांग

17 अप्रैल 2021

बीजेपी ने इस मामले की एसआईटी जांच कराने की मांग की है. बीजेपी ने आरोप लगाया कि अपने राजनीतिक हित साधने के लिए, धार्मिक आधार पर एक समुदाय के वोट प्राप्त करने के लिए जानबूझकर ऑडियो वायरल किया गया.