scorecardresearch
 

Assam Result: NDA को मिला बहुमत, 60 सीटों पर लहराया भगवा, कांग्रेस के खाते में 29 सीटें

असम के विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को घोषित किए गए. यहां बीजेपी ने एक बार फिर से सत्ता अपने नाम की है. बीजेपी ने 60 सीटों पर कब्जा जमाया है.वहीं कांग्रेस के खाते में 29 सीटें आई हैं.

असम विधानसभा चुनाव नतीजे LIVE असम विधानसभा चुनाव नतीजे LIVE
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी की असम में सत्ता कायम
  • कांग्रेस को मिली महज 29 सीटें

असम में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए. असम में बीजेपी ने एक बार फिर से बाजी मारी है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने असम में बहुमत हासिल किया है. कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं.

एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई(एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे से जुड़े लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें...

असम नतीजों से जुड़े बड़े अपडेट्स...

5:00 PM: असम विधानसभा चुनाव में 125 सीटों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. जिनमें 59 सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं. वहीं 27 सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. अभी एक सीट पर वोटों की गिनती जारी है. 

3:15 AM: असम विधानसभा चुनाव में 122 सीटों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. जिसमें 57 सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है और 27 सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. अभी चार सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. 

01.30 AM: असम में बीजेपी वापसी कर रही है. 126 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने 55 पर कब्जा जमा लिया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 27 सीटें गईं हैं. अब तक 117 सीटों के नतीजे आ गए हैं. 

11.15 PM: असम विधानसभा चुनाव में 95 सीटों के नतीजे आए गए हैं, जिसमें 46 सीटों पर बीजेपी और 19 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

08.15 PM: असम विधानसभा चुनाव में 26 सीटों के नतीजे आए गए हैं, जिसमें 14 सीटों पर बीजेपी और 5 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

05.02 PM: हेमंत बिस्वा शर्मा असम के जलुकबारी सीट से जीत गए हैं. इस सीट से वो 5वीं बार जीते हैं. उन्होंने 1,01,911 मतों से जीत दर्ज की है. उनका मुकाबला कांग्रेस के रोमेन चंद्रा बोरठाकुर से था.

04.42 PM: ताजा रुझानों में बीजेपी में 76 सीटों पर लीड कर रही है, जबकि कांग्रेस 48 पर बढ़त बनाए हुए हैं. दो सीटों पर अन्य आगे है.

03.00 PM: असम में सभी सीटों के रुझान आ गए हैं, एनडीए यहां पर बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज कर रही है. अकेले बीजेपी यहां पर 55 सीटों पर आगे चल रही है.  

02.00 PM: चुनाव आयोग के मुताबिक, असम का ताजा ट्रेंड

01.00 PM: असम में एनडीए ने 80 का आंकड़ा छू लिया है, जबकि यूपीए 46 पर पहुंची है. साफ है कि असम में बीजेपी लगातार दूसरी बार सत्ता में आ रही है. 

Assam Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

11.50 AM: असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने बयान दिया है कि उनकी पार्टी बड़े अंतर से जीत रही है, फिर भी अंतिम नतीजों का इंतजार है.

11.10 AM: असम में बीजेपी की बढ़त लगातार बढ़ती ही जा रही है, ताजा ट्रेंड में बीजेपी+ 80 सीटों तक पहुंच गया है.

10.40 AM: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अबतक के ट्रेंड के मुताबिक, बीजेपी 37 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस मात्र 11 सीटों पर आगे है. 

09.51 AM: असम में एक बार फिर कमल खिलता हुआ दिख रहा है, यहां रुझानों में एनडीए बहुमत के आंकड़े को पार कर गया है. अभी तक असम में एनडीए को 67 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि यूपीए को 39 सीटें मिल रही हैं.

09.34 AM: असम में रुझानों ने तेजी से रफ्तार पकड़ी है. अब एनडीए 51 सीटों पर और यूपीए 34 सीटों पर आगे है. अन्य के खाते में भी एक सीट है.

09.22 AM: असम में एनडीए इस वक्त 22 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि यूपीए 9 सीटों पर आगे है.

09.00 AM: अभी तक एनडीए 12 और यूपीए 5 सीटों पर आगे चल रही है. 

08.46 AM: असम में अभी तक के रुझानों में 9 सीटों पर एनडीए और 5 सीटों पर यूपीए आगे चल रहा है. एक सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं.

Kerala Election Result: केरल में पिनारई विजयन की वापसी या कांग्रेस को मिलेगी सत्ता? 

08.30 AM: असम में सात सीटों के रुझान आ गए हैं. कांग्रेस 3 और बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है.

08.15 AM: असम में भी शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. असम में अभी तक के रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर चल रही है.

Bengal Election Result LIVE: खेला होबे कि खेला शेष? बंगाल पर सबकी नजर

08.00 AM: असम के सभी काउंटिंग सेंटर्स पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अब से कुछ देर में रुझान सभी के सामने होंगे.

07.15 AM: असम में वोटों की गिनती की तैयारी पूरी हो चुकी है. काउंटिंग सेंटर्स पर जो भी आ रहा है, उसका तापमान मापा जा रहा है और कोरोना गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है.


असम में इस बार कुल तीन चरणों में मतदान हुआ था. राज्य की कुल 126 विधानसभा सीटों पर 82.04 फीसदी वोट डाले गए. राज्य में कोई बड़ी हिंसा की घटना नहीं हुई, हालांकि एक-दो जगह ईवीएम को लेकर बवाल जरूर हुआ था.

असम में इस भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के चेहरे के साथ चुनाव नहीं लड़ा. सर्वानंद सोनोवाल अभी बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री हैं, लेकिन इस बार बीजेपी ने सीएम के लिए कोई चेहरा नहीं रखा. सर्वानंद सोनोवाल और हेमंता बिस्वा शर्मा की जोड़ी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा. 

बता दें कि असम में नागरिकता संशोधन एक्ट और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन एक बड़ा मसला रहा है. जिसको लेकर कांग्रेस ने वादा किया कि वो सीएए नहीं लाएगी, तो वहीं बीजेपी ने इस मुद्दे पर कम ही बात की. असम में बीजेपी इस बार असम गण परिषद, UPPL, GSP के साथ गठबंधन में है, जबकि कांग्रेस के साथ AIUDF, BPF, CPI (M), CPI, CPI (ML) जैसी पार्टियां हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें