scorecardresearch
 

KVS Admission 2021: रजिस्‍ट्रेशन का प्रोसेस शुरू, क्‍लास 1 एडमिशन के लिए यहां करें अप्‍लाई

KVS Admission 2021: माता-पिता को एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक बच्चे के लिए एक आवेदन फॉर्म जमा करना होगा. यदि एक से ज्‍यादा फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो प्रवेश के लिए केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा.

KVS Admission 2021 KVS Admission 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है
  • पहली मेरिट लिस्‍ट 23 अप्रैल को जारी की जाएगी

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आज 01 अप्रैल से शुरू कर दी है. रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 19 अप्रैल को समाप्त होगी और पहली मेरिट लिस्‍ट 23 अप्रैल को जारी की जाएगी. यदि सीटें बचती हैं तो दूसरी और तीसरी लिस्‍ट 30 अप्रैल और 05 मई को जारी की जाएगी. एप्लिकेशन फॉर्म संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर उपलब्ध है.

केन्‍द्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए एक बच्चे की उम्र 31 मार्च 2021 तक 05 वर्ष होनी चाहिए. आयु 07 वर्ष से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए. स्कूल के प्रिंसिपल अपने अनुसार बच्चों को अधिकतम आयु सीमा में दो साल की छूट दे सकते हैं. माता-पिता को एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक बच्चे के लिए एक आवेदन फॉर्म जमा करना होगा. यदि एक से ज्‍यादा फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो प्रवेश के लिए केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा.

आवेदन प्रक्रिया के दो चरण हैं. सबसे पहले, माता-पिता को आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने पर, एक यूनीक लॉगिन कोड जनरेट होगा. एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए लॉगिन कोड की जरूरत होगी. माता-पिता एक तीन केंद्रीय विद्यालयों की च्‍वाइस दर्ज कर सकते हैं. एप्लिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर, माता-पिता को एक यूनीक एप्लिकेशन सब्‍मिशन कोड प्राप्त होगा, जो लॉगिन कोड से अलग होगा. एडमिशन के समय आवश्यक दस्तावेजों की एक लिस्‍ट भी प्रदर्शित की जाएगी.

रजिस्‍ट्रेशन के समय दर्ज किए गए डिटेल्‍स को बाद में बदला नहीं जा सकेगा. यदि माता-पिता से आवेदन में गलत जानकारी दर्ज हो जाती है, तो सबमिट किए गए आवेदन को रद्द करने का भी विकल्प है. सब्‍मिट किए गए आवेदन को रद्द करने के बाद, माता-पिता उसी लॉगिन कोड का उपयोग करके फिर से आवेदन कर सकते हैं.

अभी रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें