scorecardresearch
 

RBSE Board Exam 2021: कोरोना के चलते नहीं आएंगे एग्‍जामिनर, इंटरनल ही होंगे प्रैक्टिकल एग्‍जाम

RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Board Practical Exam 2021: बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने कहा है कि आमतौर पर इंविजिलेटर्स का एक ग्रुप प्रैक्टिकल एग्‍जाम्स के लिए अपाइंट किया जाता है जिसे 4 से 5 दिन के समय में कई स्‍कूलों का दौरा करना पड़ता है. ऐसे में स्‍वयं शिक्षकों को, और शिक्षकों से छात्रों को कोरोना संक्रमण का खतरा होता है.

RBSE Board Practical Exams 2021: RBSE Board Practical Exams 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना संक्रमण के देखते हुए यह फैसला लिया गया है
  • थ्‍योरी एग्‍जाम्स निर्धारित डेट्स पर ही होंगे

RBSE Rajasthan Board 10th, 12th Board Practical Exam 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने फैसला किया है कि वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल एग्‍जाम्स के लिए किसी भी एग्‍जामिनर को नियुक्त नहीं किया जाएगा. स्‍कूलों में प्रैक्टिकल एग्‍जाम इंटरनल ही होंगे जिसका अर्थ है कि स्‍कूल के टीचर्स ही बोर्ड एग्‍जाम के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा लेंगे. बोर्ड ने Covid19 संक्रमण के बढ़ते प्रसार के देखते हुए यह फैसला लिया है.

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने कहा है कि आमतौर पर इंविजिलेटर्स का एक ग्रुप प्रैक्टिकल एग्‍जाम्स के लिए अपाइंट किया जाता है जिसे 4 से 5 दिन के समय में कई स्‍कूलों का दौरा करना पड़ता है. ऐसे में स्‍वयं शिक्षकों को, और शिक्षकों से छात्रों को कोरोना संक्रमण का खतरा होता है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य शिक्षा विभाग के तहत जोनल अधिकारियों को स्कूलों की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे दिए गए प्रोटोकॉल के अनुसार ही प्रैक्टिकल्स आयोजित हों. 

बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण, बोर्ड ने 5 विषय-विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया है जो स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने में मदद करेगी. इस नियम का पालन केवल राजस्थान बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 के लिए किया जाएगा. राज्य के स्कूलों को अपने शिक्षकों की एक टीम का गठन करना होगा जो प्रैक्टिकल एग्‍जाम लेंगे. इस टीम को प्रैक्टिकल्‍स की शुरुआत से दो दिन पहले जोनल अधिकारी को अपने नाम भेजने होंगे.

जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए शिक्षकों की जरूरी संख्या नहीं है, उन्हें ज़ोनल अधिकारियों को परीक्षकों की व्यवस्था करने के लिए सूचित करना होगा. राजस्थान कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 06 मई से शुरू होगी और पेन-एंड-पेपर मोड में नामित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. कक्षा 10 राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 27 मई को और कक्षा 12 की परीक्षाएं 29 मई को समाप्त होंगी.

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें