scorecardresearch
 

Law and Order: क्या होता है 'माल वाजयाफ्ता' का मतलब, पुलिस कहां करती है इस्तेमाल?

पुलिस थानों में काम करने की एक प्रक्रिया अन्य सरकारी विभागों से थोड़ी अलग होती है. जिसमें कई तरह के शब्द होते हैं, जिनका इस्तेमाल पुलिस तो आमतौर करती है, लेकिन आमजन लिए वो शब्द अजीब या अनोखे हो सकते हैं.

X
पुलिस प्रक्रिया में अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू और फारसी के शब्द भी इस्तेमाल होते हैं पुलिस प्रक्रिया में अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू और फारसी के शब्द भी इस्तेमाल होते हैं
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई मामलों में अपराधी से बरामद होता है सामान
  • ऐसे सामान को पुलिस की भाषा में कहा जाता है माल वाजयाफ्ता
  • पुलिस प्रक्रिया में प्रयोग होते हैं अंग्रेजी, उर्दू और फारसी के कई शब्द

भारत समाज में कानून व्यवस्था (Law and Order) को बनाए रखने में पुलिस (Police) का अहम रोल होता है. यही वजह है कि हर जिले में पुलिस थाने होते हैं. जहां से पुलिस क्षेत्रवार अपना काम करती है. पुलिस थानों में काम करने की एक प्रक्रिया अन्य सरकारी विभागों से थोड़ी अलग होती है. जिसमें कई तरह के शब्द होते हैं, जिनका इस्तेमाल पुलिस तो आमतौर करती है, लेकिन आमजन लिए वो शब्द अजीब या अनोखे हो सकते हैं. ऐसा ही एक शब्द है 'माल वाजयाफ्ता.' आइए जानते हैं कि माल वाजयाफ्ता शब्द का मतलब क्या है, पुलिस इसका इस्तेमाल कहां करती है.

माल वाजयाफ्ता का मतलब (Meaning of Mal Vaazyafta)

भारतीय पुलिस एक्ट (Indian Police Act) अंग्रेजों के जमाने का है. उसमें अंग्रेजी (English), उर्दू (Urdu) फारसी (Persian) के बहुत से शब्द मौजूद हैं. ऐसा ही एक शब्द है माल वाजयाफ्ता. जिसका मतलब पुलिस की भाषा में होता है- किसी मामले में अपराधी से बरामद किया गया माल. जी हां, ऐसे माल को ही पुलिस माल वाजयाफ्ता कहती है. आसान शब्दों में कहें तो जब किसी मुकदमें या मामले में पुलिस किसी अभियुक्त को पकड़ती है या गिरफ्तारी करती है तो उस वक्त उसके कब्जे से बरामद होने वाले सामान को माल वाजयाफ्ता कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें--- Law and Order: जानें, कौन होता है ग्राम चौकीदार, कैसे करता है पुलिस की मदद?

माल वाजयाफ्ता को पुलिस थाने के मालखाने में जमा करा देती है. मुकदमें की सुनवाई के दौरान जब अदालत इस तरह के माल को संबंधित केस में अभियुक्त की पेशी या उसकी गैर मौजूदगी में पेश करने का हुक्म देती है, तो पुलिस उस माल को अदालत में पेश करती है. माल वाजयाफ्ता की ये प्रक्रिया अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही है. पुलिस विभाग में इस शब्द के इस्तेमाल का सिलसिला बहुत पुराना है.

तो इस लेख के माध्यम से अब आप लोग समझ गए होंगे कि पुलिस 'माल वाजयाफ्ता' शब्द का इस्तेमाल कब, कहां और क्यों करती है. इससे पहले भी हमने कुछ ऐसे शब्दों के बारे में आपको जानकारी दी है. और आगे भी पुलिस विभाग से जुड़ी रोचक जानकारी हम आप तक लाते रहेंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें